News Nation Logo
Banner

Srikkanth Birthday : क्रीज पर आते ही ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की रखी थी नींव, जानिए कुछ रोचक बातें 

अपने वक्त के भारतीय क्रिकेट टीम के धाकड़ बल्लेबाज कृष्णमचारी श्रीकांत का आज जन्मदिन है. 21 दिसंबर को ही उनका जन्म हुआ था. श्रीकांत ने हालांकि बहुत ज्यादा वक्त तक क्रिकेट नहीं खेल पाया. श्रीकांत जब मात्र 21 साल के थे, तभी भारतीय टीम में शामिल हो गए थे.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 21 Dec 2020, 10:27:04 AM
srikanth

srikanth (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

अपने वक्त के भारतीय क्रिकेट टीम के धाकड़ बल्लेबाज कृष्णमचारी श्रीकांत का आज जन्मदिन है. 21 दिसंबर को ही उनका जन्म हुआ था. श्रीकांत ने हालांकि बहुत ज्यादा वक्त तक क्रिकेट नहीं खेल पाया. श्रीकांत जब मात्र 21 साल के थे, तभी भारतीय टीम में शामिल हो गए थे. अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी के लिए अपनी अलग पहचान बनाने वाले श्रीकांत साल 1992 के विश्वकप से ठीक पहले टीम से बाहर हो गए और उसके बाद उनका क्रिकेट करियर भी खत्म हो गया. साल 1981 में पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले श्रीकांत ने भारतीय टीम के लिए साल 1983 में भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज बन चुके थे और विश्व कप 1983 में जब कपिल देव की कप्तानी में भारतीय टीम ने पहला विश्व कप जीता था, उस वक्त वे सलामी बल्लेबाज थे और फाइनल मैच में वेस्टइंडीज की टीम के खिलाफ 38 रन की छोटी, लेकिन आक्रामक पारी खेली थी. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS : मोहम्मद कैफ ने टेस्ट टीम इंडिया के लिए कह दी ये बड़ी बात 

श्रीकांत के डेब्यू से पहले भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया भर के बल्लेबाज शुरुआत में धीमी बल्लेबाजी किया करते थे, लेकिन श्रीकांत आते ही बड़े बड़े शॉट लगाने शुरू कर देते थे और विरोधी टीम के गेंदबाजों को दबाव में ले आते थे. बाद में कई बल्ल्ेबाजों ने इसी रणनीति पर बल्लेबाजी करनी शुरू की. चाहे श्रीलंका के सनथ जयसूर्या की बात की जाए, या फिर भारत के लिए नवजोत सिंह सिद्धू और वीरेंद्र सहवाग की बात की जाए. सही मायने में ये बल्लेबाज श्रीकांत के ही पदचिह्नों पर चलते हुए दिखाई दिए. 

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : रोहित शर्मा पहुंचे ऑस्ट्रेलिया, इस दिन करेंगे मैदान में वापसी 

श्रीकांत ने करीब 33 साल की उम्र में ही क्रिकेट से अलविदा कह दिया था. जब उन्हें साल 1992 की टीम में जगह नहीं मिली तो कुछ समय बाद उन्होंने संन्यास का ऐलान कर दिया था. श्रीकांत ने जब संन्यास का ऐलान किया, उस वक्त वे भारत की ओर से सबसे ज्यादा वन डे रन बनाने वाले बल्लेबाज थे, इतना ही नहीं, उस वक्त तक उनके ही नाम भारत की ओर से सबसे ज्यादा शतक लगाने का भी रिकार्ड रहा है. करीब 11 साल चले अपने इंटरनेशनल करियर में श्रीकांत ने 43 टेस्ट मैच खेले और इसमें 2026 रन बनाए, वहीं 146 वन डे मैचों में श्रीकांत ने 4091 रन बनाए थे. टेस्ट क्रिकेट में श्रीकांत ने दो शतक और 12 अर्धशतक लगाए, वहीं वन डे की बात करें तो उन्होंने अपने करियर में चार शतक और 27 अर्धशतक लगाए थे. 

First Published : 21 Dec 2020, 10:27:04 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.