logo-image

हिटमैन रोहित शर्मा क्‍यों हुए टीम से बाहर, BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने बताई वजह 

आईपीएल 2020 के प्‍लेआफ में पहुंची चुकी रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस एक बार फिर खिताब की प्रबल दावेदार है. लेकिन टीम के कप्‍तान रोहित शर्मा पिछले कई मैचों से टीम के साथ नहीं हैं.

Updated on: 03 Nov 2020, 06:13 PM

नई दिल्‍ली :

Rohit Sharma Update News : आईपीएल 2020 के प्‍लेआफ में पहुंची चुकी रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस एक बार फिर खिताब की प्रबल दावेदार है. लेकिन टीम के कप्‍तान रोहित शर्मा पिछले कई मैचों से टीम के साथ नहीं हैं. उनकी गैर मौजूदगी में कीरोन पोलार्ड टीम की कप्‍तानी कर रहे हैं. रोहित शर्मा को आस्‍ट्रेलिया सीरीज के लिए भी टीम में नहीं चुना गया है. इसको लेकर लगातार सवाल उठाए जा रहे हैं, वहीं कई तरह की अफवाहें भी उड़ रही हैं. लेकिन अब बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने इस पूरे मामले पर पहली बार अपनी बात रखी है. सौरव गांगुली ने साफ कर दिया है कि रोहित शर्मा का चयन आस्‍ट्रेलिया जाने वाली टीम में क्‍यों नहीं किया गया है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली चाहते हैं कि चोटिल सीनियर सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा प्ले आफ में अपनी आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस की ओर से खेलने का फैसला लेने के दौरान सतर्कता बरतें क्योंकि उनकी पैर की मांसपेशियों की चोट के बढ़ने का खतरा है, जिसके कारण उन्हें आस्ट्रेलिया दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम में भी जगह नहीं दी गई. रोहित शर्मा किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ दूसरे चरण के मैच के बाद से बाएं पैर की मांसपेशियों में चोट के कारण नहीं खेल पाए हैं और इसी कारण उन्हें इस महीने आस्ट्रेलिया दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम में भी जगह नहीं मिली है. 

यह भी पढ़ें : शेन वाटसन ने संन्‍यास लेने के बाद कही दिल को छू लेने वाली बात, आप भी जानिए 

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि बीसीसीआई रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ी की मैदान पर वापसी के लिए हर संभव प्रयास करेगा क्योंकि यह उनका काम है. मुंबई इंडियंस को गुरुवार को प्ले आफ में दिल्ली कैपिटल्स से भिड़ना है. सौरव गांगुली ने पीटीआई को दिए विशेष साक्षात्कार में कहा कि रोहित शर्मा फिलहाल चोटिल है. नहीं तो हम उसके जैसे खिलाड़ी को बाहर क्यों रखते. वह राष्ट्रीय (सीमित ओवरों की टीम) टीम के उप कप्तान हैं. उन्होंने कहा कि हमें उसका आकलन करना होगा. हमें नहीं पता कि वह कब वापसी करेगा. चोटिल होने के बाद वह अब तक नहीं खेला है. हम चाहते हैं कि वह उबर जाए. यह बीसीसीआई का काम है कि वह अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को मैदान पर उतारे. अगर वह उबर जाता है तो वह खेलेगा. 

यह भी पढ़ें : IPL में क्‍वालीफायर और एलीमनेटर क्‍या है, सबसे आसान भाषा में समझिए 

मुंबई इंडियंस की ओर से पोस्ट किए गए उस वीडियो के बारे में पूछने पर जिसमें रोहित शर्मा नेट पर बल्लेबाजी करते दिख रहे हैं, सौरव गांगुली ने इस सीनियर खिलाड़ी को सतर्क रहने को कहा. पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने कहा कि हां, आप नहीं चाहते कि वह दोबारा चोटिल हो. उसकी मांसपेशियों में चोट है और दोबारा ऐसा हो सकता है. इसके बाद उसे वापसी करने में और अधिक समय लगेगा लेकिन हां, ऐसे लोग हैं जो उसके साथ काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि मुंबई इंडियन्स का फिजियो उनके साथ काम कर रहा है. भारतीय फिजियो नितिन पटेल भी वहां हैं. रोहित शर्मा को भी पता है कि उसके सामने लंबा करियर है और यह सिर्फ इस आईपीएल की बात नहीं है. 
भारत के लिए 113 टेस्ट और 311 वनडे खेलने वाले सौरव गांगुली का मानना है कि ट्रेनिंग के दौरान जो चीज सही लग रही हो जरूरी नहीं है कि मैच की स्थिति में भी वह सही हो. उन्होंने कहा कि मैं आपको बता सकता हूं कि अभ्यास में आप जो चीजें आसानी से कर रहे हो, मैच की स्थिति के दौरान आपको इसमें जूझना पड़ सकता है. दबाव की स्थिति में मांसपेशियां अलग प्रतिक्रिया देती हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 : क्‍वालीफायर में मुंबई से कैसे पार पाएगी दिल्‍ली कैपिटल्‍स, श्रेयस अय्यर बोले.....

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने हालांकि कहा कि इशांत शर्मा मांसपेशियों में खिंचाव से अच्छी तरह उबर रहे हैं और उन्हें उम्मीद है कि यह तेज गेंदबाज दिसंबर के मध्य में आस्ट्रलिया में शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए उपलब्ध रहेगा. उन्होंने कहा कि हां, हमें उम्मीद है कि इशांत टेस्ट मैचों में वापसी करेगा. उसने छोटे रन अप और छोटे स्पैल में गेंदबाजी शुरू कर दी है. वह एनसीए में गेंदबाजी कर रहा है. लेकिन बीसीसीआई के तेज गेंदबाजों के लिए नियमों के अनुसार इशांत आस्ट्रेलिया में दो प्रथम श्रेणी मैच खेलेगा. आईपीएल के मौजूदा टूर्नामेंट के दौरान कुछ खिलाड़ियों को चोटें लगी और गांगुली ने कहा कि कोविड-19 के कारण इतने लंबे ब्रेक के बाद ऐसा होने की आशंका थी. 

यह भी पढ़ें : आईपीएल ट्रॉफी पर क्‍या लिखा होता है और क्‍या है इसका मतलब, जानिए यहां 

सौरव गांगुली ने युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का भी समर्थन किया जिन्हें अपना स्वाभाविक खेल नहीं खेलने और 115 से कम के स्ट्राइक रेट से रन बनाने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. आईपीएल के सफल आयोजन के बाद बीसीसीआई अध्यक्ष की नजरें अब अगले साल जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में रणजी ट्रॉफी के आयोजन पर टिकी हैं. उन्होंने कहा कि हमने आयोजन स्थल चुन लिए हैं जहां हम रणजी ट्रॉफी के लिए जैविक रूप से सुरक्षित माहौल तैयार कर सकते हैं लेकिन जब तक राज्य संघों से बात नहीं करते तब तक हम कोई घोषणा नहीं करेंगे. सौरव गांगुली ने आश्वासन दिया, 38 राज्य संघ हैं और कुछ सदस्यों ने मेजबानी की पेशकश की है क्योंकि उनके मुख्य शहर में कई मैदान हैं. हम खिलाड़ियों के लिए सर्वश्रेष्ठ सुरक्षित माहौल तैयार करेंगे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 : प्‍लेआफ से बाहर होने के बाद भी एमएस धोनी की CSK के लिए अच्‍छी खबर 

सौरव गांगुली ने साथ ही पुष्टि की कि बीसीसीआई देवांग गांधी, सरनदीप सिंह और जतिन परांजपे की जगह जल्द ही तीन नए चयनकर्ताओं की नियुक्ति करेगा. इन तीनों का चार साल का कार्यकाल पूरा हो गया है. उन्होंने कहा, हां, हमारे पास नई चयन समिति होगी. सिर्फ दो बचेंगे सुनील जोशी और हरविंदर सिंह. बाकी तीन का कार्यकाल पूरा हो गया है. हम तीन और चयनकर्ता चुनने होंगे. सौरव गांगुली को साथ ही यकीन है कि भारत अगले साल इंग्लैंड की सफल मेजबानी करेगा. उन्होंने कहा कि हम इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज भारत में आयोजित करेंगे. मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि इंग्लैंड की ओर से कोई आशंकाएं नहीं हैं. अगले साल अप्रैल-मई में होने वाले अगले आईपीएल पर सौरव गांगुली ने कहा कि उनकी प्राथमिकता भारत रहेगा. उन्होंने कहा, कि आईपीएल भारत के लिए टूर्नामेंट है, हम चाहते हैं कि यह भारत में हो. अब भी छह महीने हैं. हम आकलन करते रहेंगे.