News Nation Logo
Banner

DC vs RR  : DC ने फिर Points Table में किया टॉप, जानिए मैच का हाल 

आईपीएल 2020 के आज के मैच में दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने 13 रन से जीत लिया. पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 161 रन बनाए थे. राजस्‍थान रॉयल्‍स को यह मैच जीतने के लिए 162 रन की जरूरत थी, पूरी टीम 148 रन ही बना सकी.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 14 Oct 2020, 11:24:13 PM
Kagiso Rabada

Kagiso Rabada (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 के आज के मैच में दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने 13 रन से जीत लिया. पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 161 रन बनाए थे. राजस्‍थान रॉयल्‍स को यह मैच जीतने के लिए 162 रन की जरूरत थी, लेकिन पूरी टीम 20 ओवर में 148 रन ही बना सकी.  इस तरह से दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने एक और मैच जीतकर अब कुल 12 अंक कर लिए हैं, वे आईपीएल 2020 की प्‍वाइंट्स टेबल में फिर सबसे ऊपर पहुंच गए हैं.  वहीं राजस्‍थान के छह ही अंक हैं, ऐसे में राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए अब प्‍लेआफ में पहुंचने की उम्‍मीद और कम हो गई है. 

यह भी पढ़ें : IPL सट्टेबाजी रैकेट का दिल्‍ली में खुलासा, 28 लाख बरामद

इससे पहले राजस्‍थान रॉयल्‍स की ओर से आज एक बार फिर बेन स्‍टोक्‍स और जॉस बटलर ओपनिंग करने के लिए आए. पिछली बार असफल हुए बेन स्‍टोक्‍स आज अच्‍छे फार्म में दिख रहे थे. इन दोनों ने मिलकर टीम को अच्‍छी शुरुआत दिलाई.  दोनों ने तेजी से रन बनाने शुरू किए. राजस्‍थान रॉयल्‍स का पहला विकेट तब गिरा, जब स्‍कोर 37 रन था. सबसे पहले जोस बटलर नार्खिया का शिकार बने. उन्‍हों नौ ही गेंद पर 22 रन की पारी खेली. हालांकि इसके बाद नंबर तीन पर बल्‍लेबाजी करने आए कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ एक ही रन बना सके. उस वक्‍त टीम का स्‍कोर 40 रन ही था. 

यह भी पढ़ें : नवदीप सैनी और टी नटराजन IPL 2020 में चमके, जानिए आगे की राह 

इसके बाद संजू सैमसन और बेन स्‍टोक्‍स के बीच अच्‍छी साझेदारी हुई.  इन दोनों ने टीम का स्‍कोर 86 तक पहुंचाया.  तब बेन स्‍टोक्‍स 41 रन बनाकर तुषार देशपांडे का शिकार हुए. तुषार देशपांडे आज अपना पहला ही मैच खेलने उतरे थे. संजू सैमसन और रॉबिन उथप्‍पा ने मिलकर स्‍कोर को आगे बढ़ाया. 100 रन तक स्‍कोर पहुंचने से पहले ही 97 के कुल स्‍कोर पर संजू सैमसन को अक्षर पटेल ने क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया. इसके बाद राजस्‍थान की जीत मुश्‍किल लगने लगी थी.  बाद में आए रियान पराग से काफी उम्‍मीदें थी. स्‍कोर 110 तक ही पहुंचा था कि रॉबिन उथप्‍पा और रियान पराग के बीच गलतफहमी हुई और रियान पराग रन आउट होकर पवेलियन लौट गए. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020: ऑरेंज और पर्पल कैप अभी तक इन खिलाड़ियों के पास है

रॉबिन उथप्‍पा खुद भी 135 रन के स्‍कोर पर आउट हो गए. रॉबिन उथप्‍पा ने  27 गेंद पर 32 रन की पारी खेली, लेकिन वे मैच को अंत तक नहीं ले जा सके. इसके बाद मैच फंसता हुआ नजर आ रहा था. बल्‍लेबाजी के लिए जोफ्रा आर्चर मैदान पर आ चुके थे और दूसरे छोर पर राहुल तेवतिया थे, जो कई मैचों में अपनी टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचा चुके थे. इसलिए उम्‍मीदें बाकी थीं. मैच के 19वें ओवर में जोफ्रा आर्चर को कगिसो रबाडा ने आउट कर दिया. इसके बाद आखिरी ओवर की छह गेंद पर राजस्‍थान रॉयल्‍स को जीत के लिए 22 रन की दरकार थी. राहुल तेवतिया अभी भी क्रीज पर थे. उनके साथ श्रेयस गोपाल भी थे.  लेकिन उम्‍मीदें राहुल तेवतिया से ही थीं. राहुल तेवतिया ने पहली की गेंद पर छक्‍का जड़ने का प्रयास किया, लेकिन अजिंक्‍य रहाणे ने उसे बचा लिया. चौथी गेंद पर उन्‍होंने फिर प्रयास किया, लेकिन गेंद खाली निकल गई और यहीं से मैच दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने जीत लिया. 

यह भी पढ़ें : मिस्‍बाह उल हक अब केवल कोच रहेंगे, जानिए कौन बनेगा सिलेक्‍टर

इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स की टीम शिखर धवन और कप्तान श्रेयस अय्यर के अर्धशतकों के दम पर विशाल स्कोर की ओर बढ़ती दिख रही थी, लेकिन राजस्थान रॉयल्‍स के गेंदबाजों ने अंत के ओवरों में वापसी कर दिल्ली कैपिटल्‍स को विशाल स्कोर खड़ा नहीं करने दिया. एक समय दिल्ली का 180 के पार जाना तय लग रहा था, लेकिन राजस्थान रॉयल्‍स के गेंदबाजों ने आखिरी के पांच ओवरों में महज 32 रन दे दिल्ली को 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 161 रनों पर ही रोक दिया.  इसमें युवा गेंदबाज कार्तिक त्यागी, जोफ्रा आर्चर का अहम योगदान रहा.

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी ने सैम कुरैन के लिए कही ऐसी बात, आप भी जान लीजिए 

जोफ्रा आर्चर ने मैच की पहली ही गेंद पर पृथ्वी शॉ को बोल्ड कर दिया. अजिंक्य राहणे (2) भी लगातार दूसरी बार विफल रहे. पिछले मैच में अर्धशतक जमाने वाले धवन और कप्तान अय्यर ने फिर विकेट पर पैर जमाए और साझेदारी को अंजाम दिया. शिखर धवन ने इस मैच में भी अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखा और 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया. अर्धशतक पूरा करने के बाद हालांकि शिखर धवन अगले ओवर में श्रेयस गोपाल की गेंद पर रिवर्स स्वीप खेलने के प्रयास में त्यागी को कैच दे बैठे. शिखर धवन ने 33 गेंदों पर 57 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए. उन्होंने अय्यर के साथ मिलकर 85 रन जोड़े.
शिखर धवन की तरह श्रेयस अय्यर भी अर्धशतक पूरा करने के बाद कार्तिक त्यागी की गेंद पर आर्चर को कैच दे बैठे. इन दोनों के बाद टीम की रनगति धीमी हो गई. मार्कस स्टोइनिस (18) जैसा फिनिशर रन नहीं कर सका और आर्चर की गेंद पर राहुल तेवतिया को कैच दे बैठे. एलेक्स कैरी 14 रन ही बना सके. अक्षर पटेल (7) आखिरी गेंद पर आउट हुए. जोफ्रा आर्चर ने तीन विकेट लिए. जयदेव उनादकट के हिस्से दो सफलताएं आईं. कार्तिक त्यागी और गोपाल ने एक-एक विकेट लिए. 

First Published : 14 Oct 2020, 11:17:08 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो