logo-image

टीम इंडिया में महेंद्र सिंह धोनी की वापसी होगी या नहीं, IPL के 13वें सीजन में तय होगा माही का भविष्य

आईपीएल 13 का पहला मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच 19 सितंबर को खेला जाना है. इस मैच के साथ ही महेंद्र सिंह धोनी 14 महीने और 10 दिन बाद क्रिकेट के मैदान पर वापसी करेंगे.

Updated on: 04 Aug 2020, 03:50 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल के 13वें सीजन का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. देश में फैले कोरोना वायरस की वजह से इंडियन प्रीमियर लीग का 13वां सीजन 19 सितंबर से यूएई में खेला जाएगा. टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 10 नवंबर को होगा. आईपीएल 13 का पहला मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच 19 सितंबर को खेला जाना है. इस मैच के साथ ही महेंद्र सिंह धोनी 14 महीने और 10 दिन बाद क्रिकेट के मैदान पर वापसी करेंगे.

ये भी पढ़ें- रोहित शर्मा ने जाहिर की दिली ख्वाहिश, तेंदुलकर और पोलॉक को मुंबई इंडियंस में करना चाहते हैं शामिल

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपना आखिरी मैच विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. ये मैच 9 और 10 जुलाई को खेला गया था. विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के हाथों में मिली हार के बाद से ही धोनी क्रिकेट के मैदान पर नहीं दिखे हैं. धोनी के भविष्य के लिए आईपीएल का 13वां सीजन काफी मायने रखता है. धोनी का प्रदर्शन ही यह तय करेगा कि वे टीम इंडिया में वापसी कर पाएंगे या नहीं.

ये भी पढ़ें- ENG vs IRE: तीसरे वनडे में आयरलैंड के पास इज्जत बचाने का आखिरी मौका

विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में मिली हार के बाद महेंद्र सिंह धोनी आलोचकों के निशाने पर आ गए थे. आलोचकों ने टीम इंडिया की हार के पीछे महेंद्र सिंह धोनी की धीमी बैटिंग को जिम्मेदार बताया था. विश्व कप के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के लिए धोनी ने टीम से अपना नाम वापस ले लिया था. महीनों तक टीम इंडिया से बाहर रहने के बाद बीसीसीआई ने माही को अपने सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से भी निकाल दिया था. जिसके बाद ऐसी अटकलें तेज हो गई थीं कि टीम इंडिया में अब धोनी की वापसी काफी मुश्किल है. हालांकि, ऐसा कुछ नहीं है.

ये भी पढ़ें- सुरेश रैना ने की एमएस धोनी और रोहित शर्मा की तुलना तो हिटमैन ने दिया शानदार जवाब

आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने पर धोनी को एक बार फिर टीम इंडिया में जगह मिल सकती है. एक्सपर्ट्स और दिग्गजों की मानें तो आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद धोनी न सिर्फ भारतीय टीम में वापसी करेंगे बल्कि अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप में टीम इंडिया में शामिल भी हो सकते हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो टीम इंडिया में वापसी करने के बाद टी20 विश्व कप धोनी के अंतरराष्ट्रीय करियर का आखिरी आखिरी टूर्नामेंट होगा.

ये भी पढ़ें- IPL 2020 BIG Update : UAE जाने से पहले मुंबई इंडियंस का 5 बार कोरोना टेस्‍ट, जानिए ताजा अपडेट

महेंद्र सिंह धोनी टीम इंडिया में वापसी करना चाहते भी हैं या नहीं, इसके बारे में कोई नहीं जानता. लेकिन, टीम इंडिया में वापसी करने के लिए अब धोनी को आईपीएल में सिर्फ पहले जैसा ही नहीं बल्कि पहले से भी बेहतर प्रदर्शन करना होगा. यदि वे इस बार आईपीएल में अपने प्रदर्शन से बीसीसीआई पर प्रभाव डालने में सफल रहे तो टीम इंडिया में उनकी वापसी लगभग पक्की हो जाएगी. बता दें कि आईपीएल के 13वें सीजन में हिस्सा लेने के लिए महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स सबसे पहले यूएई के लिए रवाना होगी.