News Nation Logo
Banner

ब्रायन लारा ने केएल राहुल के लिए कही बड़ी बात, विकेट कीपर नहीं....

टीम इंडिया के पू्र्व कप्‍तान एमएस धोनी के संन्‍यास लेने के बाद टीम इंडिया को इस वक्‍त एक अच्‍छे विकेट कीपर बल्‍लेबाज की तलाश है. इसके लिए कई नाम रेस में चल रहे हैं लेकिन सबसे बड़ा नाम जो उभर कर पिछले दिनों सामने आया है, वह केएल राहुल का है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 07 Oct 2020, 03:43:53 PM
kl rahul

KL Rahul (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

टीम इंडिया के पू्र्व कप्‍तान एमएस धोनी के संन्‍यास लेने के बाद टीम इंडिया को इस वक्‍त एक अच्‍छे विकेट कीपर बल्‍लेबाज की तलाश है. इसके लिए कई नाम रेस में चल रहे हैं लेकिन सबसे बड़ा नाम जो उभर कर पिछले दिनों सामने आया है, वह केएल राहुल का है. हालांकि कुछ दिग्‍गज अभी भी ऋषभ पंत पर दांव लगाने की बात कह रहे हैं. केएल राहुल ने न केवल टीम इंडिया के लिए बल्‍कि आईपीएल में भी अभी तक अच्‍छा प्रदर्शन किया है.

यह भी पढ़ें ः MIvsRR : MI ने कैसे जीता मैच, RR क्‍यों हारी, जानिए 5 सबसे बड़े कारण

आईपीएल 2020 में उन्‍हीं के पास औरेंज कैप भी है. लेकिन दुनिया के महान दिग्‍गज खिलाड़ी रहे ब्रायन लारा इससे सहमत नहीं हैं. वे केएल राहुल को किसी और भूमिका में देखना चाहते हैं. वेस्टइंडीज के अपने जमाने के दिग्गज क्रिकेटर ब्रायन लारा ने कहा कि बेहतरीन बल्लेबाज केएल राहुल को भारतीय टीम में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी नहीं सौंपनी चाहिए. उन्हें अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान देने का मौका दिया जाना चाहिए. ब्रायन लारा का इसके साथ ही मानना है कि ऋषभ पंत पिछले एक साल में काफी परिपक्व हुए हैं और भारत के नंबर एक विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में उनके नाम पर विचार किया जाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें ः MIvsRR : MI ने बनाए 193 रन, सू्र्य कुमार यादव का सर्वाधिक स्‍कोर

लोकेश राहुल ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ लिमिटेड ओवर की सीरीज और इस साल के शुरू में भारत के न्यूजीलैंड दौरे के दौरान विकेटकीपर के रूप में शानदार भूमिका निभाई थी. भारतीय टीम ने केएल राहुल के बल्लेबाजी क्रम को लेकर भी प्रयोग किया और इसमें भी वह खरे उतरे. ब्रायन लारा ने स्टार स्पोर्ट्स के कार्यक्रम क्रिकेट कनेक्टेड में कहा कि सबसे पहले मैं यह कहना चाहूंगा कि जब विकेटकीपिंग की बात आती है तो केएल राहुल पर विकेटकीपिंग का भार नहीं डालना चाहिए. उन्होंने कहा कि वह बेहतरीन बल्लेबाज है और मुझे लगता है कि उसे बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और बड़े स्कोर बनाने चाहिएण. लोकेश राहुल ने आईपीएल में अभी तक पांच मैचों में एक शतक और दो अर्धशतकों की मदद से 302 रन बनाए हैं. ऋषभ पंत को महेंद्र सिंह धोनी का उत्तराधिकारी माना जा रहा है, लेकिन उन्हें अपने करियर के शुरू में लचर विकेटकीपिंग के कारण आलोचना झेलनी पड़ी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 में पहले बल्‍लेबाजी फायदे का सौदा, देखिए ताजा आंकड़े

ब्रायन लारा का मानना है कि आईपीएल में 171 रन बनाने वाला यह युवा क्रिकेटर पिछले एक साल में परिपक्व हुआ है और दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलते हुए अधिक जिम्मेदारी ले रहा है. उन्होंने कहा कि ऋषभ पंत को एक साल पहले मैं न कहता लेकिन मुझे लगता है कि एक बल्लेबाज के रूप में उसने अपनी जिम्मेदारी समझी हैं. वह दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से जिस तरह से खेल रहा है उसे देखकर लगता है कि वह अपनी जिम्मेदारी समझता है. वह रन बनाना चाहता है, पारी संवारना चाहता है. अगर वह ऐसा करना जारी रखता है तो वह नंबर एक होना चाहिए. संजू सैमसन के बारे में ब्रायन लारा ने कहा कि केएल राहुल को अभी थोड़ा सुधार करने की जरूरत है. ब्रायन लारा ने कहा कि संजू सैमसन राजस्थान रॉयल्स की तरफ से विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी नहीं निभा रहे है, लेकिन मैं जानता हूं कि वह विकेटकीपिंग कर सकता है. यह उसका मुख्य काम है. वह अच्छा खिलाड़ी है और शारजाह में उसने अच्छी पारियां खेली. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि अच्छे गेंदबाजी आक्रमण और जीवंत विकेट पर उसकी तकनीक में थोड़ा खामी है. एमएस धोनी ने इस साल अगस्त में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. उन्होंने भारत की तरफ से 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं.

First Published : 07 Oct 2020, 03:43:53 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो