logo-image

MIvsRR : MI ने कैसे जीता मैच, RR क्‍यों हारी, जानिए 5 सबसे बड़े कारण

मुंबई इंडियंस ने राजस्थान रॉयल्स को 57 रनों से हरा दिया. मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 193 रन बनाए थे. राजस्थान रॉयल्‍स की टीम 18.1 ओवरों में सभी विकेट खोकर 136 रन ही बना सकी.

Updated on: 06 Oct 2020, 11:55 PM

नई दिल्‍ली :

मुंबई इंडियंस ने राजस्थान रॉयल्स को 57 रनों से हरा दिया. मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 193 रन बनाए थे. राजस्थान रॉयल्‍स की टीम 18.1 ओवरों में सभी विकेट खोकर 136 रन ही बना सकी. राजस्थान रॉयल्‍स के लिए जोस बटलर ने सबसे ज्यादा 70 रन बनाए. 44 गेंदों की उनकी पारी में चार चौके और पांच छक्के शामिल रहे. मुंबई इंडियंस के लिए जसप्रीत बुमराह ने चार विकेट लिए. मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस के लिए सूर्यकुमार यादव ने अर्धशतक जमाया. उन्होंने 79 रनों की पारी खेली जिसमें 47 गेंदों का सामना कर 11 चौके और दो छक्के मारे. हार्दिक पांड्या ने उनका साथ देते हुए अंत में 19 गेंदों पर दो चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 30 रन बनाए. कप्तान रोहित शर्मा ने 35 रनों का योगदान दिया. राजस्थान के लिए श्रेयस गोपाल ने दो विकेट लिए, कार्तिक त्यागी और जोफ्रा आर्चर ने एक-एक विकेट लिया. लेकिन राजस्‍थान रॉयल्‍स ने क्‍या गलतियां की और मुंबई इंडियंस ने कैसे मैच जीत लिया, चलिए जानते हैं, मैच के पांच सबसे बड़े कारण.

  1. मुंबई इंडियंस का स्‍कोर
    आज के मैच में मुंबई इंडियंस ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए एक बड़ा स्‍कोर खड़ा किया. यह मैच शारजाह में नहीं था, बल्‍कि अबुधाबी में खेला जा रहा था. शारजाह में तो बड़ा स्‍कोर बनता है और बड़ा स्‍कोर चेज भी होता है, लेकिन इस मैदान पर भी मुंबई इंडियंस ने 193 रनों का पहाड़ खड़ा किया. आखिरी के ओवर में सूर्य कुमार यादव और हार्दिक पांड्या ने तेजी से रन बनाए. शुरू के दस ओवर में तो ज्‍यादा रन नहीं बने थे, लेकिन बाद के दस ओवर में तेजी से रन बने. यही पर राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम कहीं न कहीं पिछड़ गई.

  2. RR का पहला विकेट जल्‍दी गिर जाना
    जब आप 193 रनों का पीछा करने के लिए मैदान में आते हैं तो जरूरी होता है कि आपका पहले विकेट जल्‍दी न गिरे, लेकिन आज पहले ही ओवर में राजस्‍थान रॉयल्‍स का पहला विकेट जल्‍दी गिर गया. राजस्‍थान रॉयल्‍स की पारी के पहले ही ओवर में ट्रेंट बोल्‍ट ने अपना दूसरा ही आईपीएल मैच खेल रहे यशस्‍वी जायसवाल को आउट कर दिया. तब तक टीम का खाता भी नहीं खुला था. इसके बाद पहले ही ओवर में कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ को क्रीज पर आना पड़ा. पहला विकेट जल्‍दी गिरने के बाद राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम वापसी नहीं कर पाई और मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा.

  3. जॉस बटलर को सहयोग न मिलना
    राजस्‍थान रॉयल्‍स की ओर से केवल सलामी बल्‍लेबाज जॉस बटलर ने ही अच्‍छी बल्‍लेबाजी की. लेकिन दूसरे छोर से उन्‍हें कोई सहयोग नहीं मिला. पहले ही ओवर में यशस्‍वी जायसवाल आउट हुए, इसके बाद दूसरे ओवर में ही स्‍टीव स्‍मिथ आउट हुए, जिन्‍हें जसप्रीत बुमराह ने आउट किया. उसके बाद तीसरे ही ओवर में संजू सैमसन आउट हो गए. लगातार तीन ओवर में तीन विकेट गिरने के बाद सदमे में आई राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम इससे उबर नहीं सकी और मैच में हार गई.

  4. पावर प्‍ले में तीन विकेट गिरना
    जब कोई टीम पावर प्‍ले यानी पहले छह ओवर में तीन विकेट गवां देती है तो उसके लिए मैच जीतना आसान नहीं रहता. यहां तो राजस्‍थान रॉयल्‍स ने पहले तीन ओवर में ही तीन विकेट गिरा दिए थे. इसके बाद एक छोर पर जॉस बटलर तो खड़े रहे, लेकिन बाकी बल्‍लेबाज आते और जाते रहे. जॉस बटलर ने 44 गेंद में 70 रन की पारी खेली. लेकिन उनकी पारी बेकार गई. अगर एक ही बल्‍लेबाज जॉस बटलर के साथ खड़ा हो जाता तो राजस्‍थान इस मैच की लड़ाई में आ जाती, लेकिन ऐसा नहीं हो सका.

  5. सूर्य कुमार यादव की पारी
    आज के मैच के असली हीरो मुंबई इंडियंस के सूर्य कुमार यादव ही रहे. वे तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने आए और अंत तक खड़े रहे. सूर्य कुमार यादव ने 47 गेंद पर 79 रन की शानदार पारी खेली. इसमें दो छक्‍के और 11 चौके शामिल थे. उनका स्‍ट्राइक रेट 168 से भी ज्‍यादा का रहा. सू्र्य कुमार यादव जब बल्‍लेबाजी के लिए आए तब क्‍विंटन डिकॉक आउट हुए थे और मैच का पांचवां ओवर ही चल रहा था. टीम का स्‍कोर भी 49 रन था. इसके बाद आए सूर्य कुमार यादव ने पहले रुक कर खेलना शुरू किया, उसके बाद आखिरी के ओवर में तेजी से रन बटोरे. वे अंत तक आउट भी नहीं हुए, इसलिए मुंबई इंडियंस इतना बड़ा स्‍कोर बनाने में कामयाब रही.