News Nation Logo
Banner

IPL 2020 में पहले बल्‍लेबाजी फायदे का सौदा, देखिए ताजा आंकड़े

आईपीएल 2020 के अब तक खेले गए मैचों के आंकड़े देखें तो पता चलता है कि जो टीम पहले बल्‍लेबाजी कर रही है, वह ज्‍यादा मैच जीत रही है. हालांकि इसके बाद भी ट्रेंड के विपरीत जाकर कुछ कप्‍तान पहले गेंदबाजी का भी फैसला ले लेते हैं.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 06 Oct 2020, 06:07:18 PM
dream11ipl2020

IPL 2020 Trends (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

IPL 2020 Updates : आईपीएल 2020 में अब तक 19 मैच हो चुके हैं, आज इस सीजन का 20वां मैच खेला जाएगा. आज के मैच में एक तरफ हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम होगी तो उनके सामने स्‍टीव स्‍मिथ (Steve Smith) की कप्‍तानी वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स (Rajasthan Royals) की टीम होगी. आज का मैच मुंबई इंडियंस (MI) और राजस्‍थान रॉयल्‍स (RR), दोनों टीमों के लिए बहुत खास होने वाला है. मुंबई इंडियंस अब तक आईपीएल 2020 में पांच मैच खेल चुकी हैं, इसमें से तीन में तो उसे जीत मिली है, वहीं दो में उसे हार का भी मुंह देखना पड़ा है. हालांकि छह अंकों के साथ टीम प्‍वाइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर काबिज है. वहीं बात अगर राजस्‍थान रॉयल्‍स की करें तो इस टीम को चार में से दो में जीत और दो मैचों में हार मिली है, राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम प्‍वाइंट्स टेबल में पांचवें नंबर पर है. उसके चार प्‍वाइंट्स हैं. आज के मैच में यह देखना दिलचस्‍प होगा कि जो भी कप्‍तान टॉस जीतेगा, वह पहले बल्‍लेबाजी का फैसला करता है या फिर गेंदबाजी चुनता है. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Update भुवनेश्वर कुमार की जगह पृथ्वी SRH से जुड़ेंगे

आईपीएल 2020 के अब तक खेले गए मैचों के आंकड़े देखें तो पता चलता है कि जो टीम पहले बल्‍लेबाजी कर रही है, वह ज्‍यादा मैच जीत रही है. हालांकि इसके बाद भी ट्रेंड के विपरीत जाकर कुछ कप्‍तान पहले गेंदबाजी का भी फैसला ले लेते हैं. अब तक के आंकड़ों की बात करें तो अब तक 19 आईपीएल के मैच खेले गए हैं. इसमें से 12 मैच पहले बल्‍लेबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं. वहीं केवल पांच मैच वो टीम जीती है, जिसने बाद में बल्‍लेबाजी की हो. यानी पहले बल्‍लेबाजी कर मैच जीतने का प्रतिशत 63 फीसदी से भी ज्‍यादा का है. वहीं बाद में बल्‍लेबाजी कर मैच जीतने का प्रतिशत 26 के आसपास है.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत एमएस धोनी के सही विकल्‍प, जानिए किसने और क्‍यों कही ये बात

अब तक खेले गए 19 मैचों में से दो मैच टाई भी हुए हैं. आईपीएल के इस सीजन में दूसरा ही मैच टाई हो गया था, जो दिल्‍ली कैपिटल्‍स और किंग्‍स इलेवन पंजाब के बीच हुआ था. इसे दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने सुपर ओवर में जीत लिया था. इसके बाद मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच भी मैच टाई हुआ था. इसके बाद विराट कोहली की टीम आरसीबी ने इस मैच को सुपर ओवर में जीता था. इस तरह से देखें तो वही टीम ज्‍यादा मैच जीत रही है, जो पहले बल्‍लेबाजी कर रही है. आज रोहित शर्मा और स्‍टीव स्मिथ में से जो भी कप्‍तान टॉस जीतेगा, वह पहले बल्‍लेबाजी का फैसला करता है या फिर पहले गेंदबाजी का फैसला करता है, यह देखना काफी दिलचस्‍प रहने वाला है. आज का मैच साढ़े सात बजे से होगा, उससे पहले सात बजे टॉस होगा और तभी कप्‍तान अपनी प्‍लेइंग इलेवन के बारे में भी बताएंगे.

First Published : 06 Oct 2020, 06:07:18 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो