logo-image

ऋषभ पंत एमएस धोनी के सही विकल्‍प, जानिए किसने और क्‍यों कही ये बात

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी ने जब से इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान किया है, तब से लगातार एक विकेटकीपर बल्‍लेबाज की तलाश की जा रही है.

Updated on: 06 Oct 2020, 04:10 PM

नई दिल्‍ली :

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी ने जब से इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान किया है, तब से लगातार एक विकेटकीपर बल्‍लेबाज की तलाश की जा रही है. हालांकि महेंद्र सिंह धोनी ने पिछले एक साल से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला था, इसके बाद भी संभावना थी कि शायद धोनी अभी कुछ दिन और इंटरनेशल क्रिकेट खेलें, लेकिन 15 अगस्‍त को ही धोनी ने संन्‍यास का ऐलान कर दिया था, इसके बाद से सभी संभावनाएं और आशंकाएं खत्‍म हो गईं. इस बीच जब धोनी नहीं खेले रहे थे, तब टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली से लेकर मैनेजमेंट तक ने सबसे ज्‍यादा मौके ऋषभ पंत को ही दिए थे, लेकिन लगातार मौके मिलने के बाद भी ऋषभ पंत खुद को साबित नहीं कर पाए थे, इसके बाद से उन्‍हें टीम से हटाने और किसी दूसरे विकेटकीपर को मौके देने की बात कही जाने लगी थी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : रविचंद्रन अश्‍विन ने जारी की साल 2020 की पहली और आखिरी चेतावनी

आईपीएल 2020 में दुनिया ही नहीं बल्‍कि देश के भी कई नए और युवा विकेटकीपर खेल रहे हैं. इसमें ईशान किशन से लेकिर संजू सैमसन तक की बात की जा रही है. ईशान किशन और संजू सैमसन अच्‍छा खेल दिखा चुके हैं, वहीं ऋषभ पंत अभी तक अपने अंदाज में दिखाई नहीं दिए हैं वे खेल तो रहे हें, लेकिन उनकी आक्रामक पारी अभी तक नहीं दिखाई दी है, हालांकि यह कहना भी गलत होगा कि वे फ्लाप साबित हुए हैं. इस बीच अब एक बार फिर ऋषभ पंत की बातें की जाने लगी हैं, टीम इंडिया के पूर्व बल्‍लेबाजी कोच संजय बांगर और पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने भी ऋषभ पंत को ही खिलाने की बात कही है.

यह भी पढ़ें ः RCBvsDC : विराट कोहली ने T20 में बनाया नया कीर्तिमान, ऐसा करने वाले पहले भारतीय

भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय बांगर ने कहा है कि युवा ऋषभ पंत राष्ट्रीय टीम में महेंद्र सिंह धोनी के सबसे सही विकल्प हैं, क्योंकि यह बाएं हाथ का बल्लेबाज दाएं हाथ के बल्लेबाजों से भरे मध्य क्रम में टीम को अच्छा संतुलन देगा. रिषभ पंत आईपीएल 2020 में शानदार फॉर्म में हैं. दिल्ली कैपिटल्स का यह बल्लेबाज पांच मैचों में 171 रन बना चुका है.
संजय बांगर ने स्टार स्पोर्टस के शो पर कहा है कि जहां तक विकेटकीपिंग की बात है तो मुझे लगता है कि ऋषभ पंत सही होंगे. मैं इसलिए कह कह हूं कि उन्होंने जिस तरह से आईपीएल की शुरुआत की है वो अच्छी है और मुझे लगता है कि भारत के पास एक एक बाएं हाथ के बल्लेबाज का विकल्प होना चाहिए, खासकर तब जब टीम का मध्य क्रम दाएं हाथ के बल्लेबाजों से भरा हो क्योंकि इससे सुंतलन बनाने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें ः RCBvsDC : विराट कोहली ने गेंद पर लगाई लार और फिर ये क्‍या हुआ

पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को भी संजय बांगर का साथ मिला है. उन्होंने कहा है कि मैं संजय बांगर से पूरी तरह से सहमत हूं. मुझे लगता है कि टीम को ऋषभ पंत के साथ ही जाना चाहिए. ऋषभ पंत को समर्थन मिलना चाहिए. जब अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट की बात आती है तो हर खिलाड़ी को समर्थन की जरूरत है. एमएस धोनी ने इसी साल 15 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी थी.

(इनपुट आईएएनएस)