News Nation Logo
Banner

RCBvsDC : विराट कोहली ने गेंद पर लगाई लार और फिर ये क्‍या हुआ

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के कप्तान विराट कोहली ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आईपीएल मैच के दौरान गलती से गेंद पर लार लगाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के कोविड-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन कर दिया.

Bhasha | Updated on: 05 Oct 2020, 09:46:51 PM
virat kohli ians

virat kohli (Photo Credit: IANS)

दुबई :

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के कप्तान विराट कोहली ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आईपीएल मैच के दौरान गलती से गेंद पर लार लगाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के कोविड-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन कर दिया. दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्‍स के खिलाफ मैच में विराट कोहली ने शार्ट कवर पर फील्‍डिंग करते हुए अपनी तरफ तेजी से आती गेंद को रोका और उसके बाद उस पर लार लगा दी. यह घटना दिल्ली कैपिटल्‍स की पारी के तीसरे ओवर में घटी जब सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने तेज गेंदबाज नवदीप सैनी की तीसरी गेंद को ड्राइव किया था.

यह भी पढ़ें ः DCvsRCB : दुबई के मैदान पर दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने बनाए 196 रन, पहली पारी का पूरा हाल

विराट कोहली को हालांकि तुरंत ही अपनी गलती का अहसास हो गया था और उन्होंने हाथ उठाकर इसे स्वीकार किया. पृथ्‍वी शॉ के करारे शॉट और विराट कोहली के शानदार क्षेत्ररक्षण को देखकर दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने तुरंत ही ट्वीट करके उनकी प्रशंसा की. सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट किया कि पृथ्‍वी शॉ ने क्या अविश्वसनीय शॉट खेला. गेंद पर लार लगाने के बाद विराट कोहली की प्रतिक्रिया देखने लायक थी. कभी कभी सहज प्रवृति सामने आ जाती है. पिछले सप्ताह राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज रोबिन उथप्पा ने कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ क्षेत्ररक्षण करते समय गेंद पर लार लगा दी थी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Big Update : अमित मिश्रा के बाद अब SRH का यह बड़ा खिलाड़ी आईपीएल 13 से बाहर

आईसीसी ने कोविड-19 महामारी के कारण इस साल जून में गेंद को चमकाने के लिये लार के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था. इस खेल की मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार, अगर खिलाड़ी गेंद पर लार लगाता है तो अंपायर इस स्थिति से निबटेंगे और खिलाड़ियों की इस नयी प्रक्रिया से तालमेल बिठाने के शुरुआती चरण के दौरान उदारता बरतेंगे लेकिन आगे इस तरह की घटना पर टीम को चेतावनी दी जाएगी. आईसीसी दिशानिर्देशों में कहा गया है कि एक टीम को प्रत्येक पारी में दो चेतावनी जारी की जा सकती है लेकिन गेंद पर लार के लगातार उपयोग पर पांच रन की पेनल्टी लगाई जाएगी. जब भी गेंद पर लार का उपयोग किया जाएगा तब अंपायरों को गेंद साफ करनी होगी.

First Published : 05 Oct 2020, 09:46:51 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो