logo-image

सौरव गांगुली की कप्‍तानी को लेकर आकाश चोपड़ा का बड़ा खुलासा, जानिए जो अब तक नहीं सुना

भारतीय क्रिकेट में कई ऐसे किस्‍से हो जाते हैं, जो कई साल तक याद रखे जाते हैं. कुछ किस्‍से कहानी धीरे धीरे बाहर आ जाते हैं तो कुछ की कहानी बाहर नहीं आ पाती. हालांकि बाद में ही सही, बाहर सब आ ही जाता है.

Updated on: 04 Jul 2020, 03:56 PM

New Delhi:

भारतीय क्रिकेट में कई ऐसे किस्‍से हो जाते हैं, जो कई साल तक याद रखे जाते हैं. कुछ किस्‍से कहानी धीरे धीरे बाहर आ जाते हैं तो कुछ की कहानी बाहर नहीं आ पाती. हालांकि बाद में ही सही, बाहर सब आ ही जाता है. आज बात टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की, सौरव गांगुली का आईपीएल (IPL) का वह किस्‍सा, जो अभी तक बहुत ज्‍यादा नहीं सुना गया. यह खुलासा खुद आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने अपने यूट्यूब चैनल पर किया है. हां, इतना जरूर है कि यह किस्‍सा टीम इंडिया का नहीं है, बल्‍कि आईपीएल के शुरुआती सीजन का है. 

यह भी पढ़ें ः बाबर आजम को विराट कोहली से तुलना पसंद नहीं, अब अपने ही देश में घिरे, जानिए किसने क्‍या कहा

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के शुरुआती दिनों में कोलकाता नाइट राइडर्स में सौरव गांगुली और कोच जॉन बुकानन के बीच के रिश्तों की खटास किसी से छुपी नहीं है. टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने बताया है कि शुरुआत में यह सबकुछ अच्छा था, लेकिन 2009 तक चीजें बिगड़ गई थीं. आकाश चोपड़ा ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा किआईपीएल के पहले साल में, टीम में जॉन बुकानन थे और रिकी पोंटिंग भी थे. सौरव गांगुली टीम के कप्तान थे और मैंने इन सभी को करीब से देखा है, इनके रिश्ते शुरुआत में अच्छे थे लेकिन बाद में खराब हो गए. 

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी - साक्षी@ 10 साल : पूरी लव स्‍टोरी, अफवाहें और सच्‍चाई, यहां जानें

आकाश चोपड़ा ने साफ तौर पर कहा कि बुकानन का काम करने का तरीका अलग था और सौरव गांगुली का अलग था. अंत में वह सौरव गांगुली को कप्तानी से हटाना चाहते थे, जो अगले सीजन में हुआ क्योंकि पहले सीजन में टीम छठे स्थान पर रही थी और सौरव गांगुली जब कप्तान नहीं थे तब टीम आठवें स्थान पर रही थी. पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने कहा कि चीजें 2009 तक काफी बिगड़ गई थीं और टीम ने सीजन का अंत सबसे नीचे रहते हुए किया था. कोच को हटा दिया गया था और सौरव गांगुली को 2010 में दोबारा कप्तान बनाया गया था. 

यह भी पढ़ें ः चंडीगढ़ में हुआ मैच और श्रीलंका T20 ऑनलाइन स्‍ट्रीमिंग बता दिया, दो गिरफ्तार

आकाश चोपड़ा ने कहा कि अंत में जॉन बुकानन को जाना पड़ा. कुछ चीजें बढ़ा चढ़ाकर बताई गईं, मैं इसलिए यह कह सकता हूं क्योंकि मैंने यह चीजें देखी थीं. वह लोग तीन कप्तान बनाने की बात कर रहे थे, जो हुआ नहीं. लेकिन ऐसा होता है कि अगर एक चीज बिगड़ती है तो बाकी चीजों पर इसका असर पड़ता है.

(इनपुट आईएएनएस)