News Nation Logo
Banner

WTC Points Table : बदल गई है प्‍वाइंट्स टेबल, जानिए टीम इंडिया का नंबर

इंग्लैंड ने कोविड-19 के बीच लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाया है. एजेस बाउल मैदान पर पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेला गया तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ रहा और इसी के साथ इंग्लैंड ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम की.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 26 Aug 2020, 04:45:30 PM
test

World Test Championship (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

ICC World Test Championship Point Table : इंग्लैंड ने कोविड-19 (Covid 19) के बीच लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाया है. एजेस बाउल मैदान पर पाकिस्तान (Pakistan) और इंग्लैंड (England) के बीच खेला गया तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ रहा और इसी के साथ इंग्लैंड ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम की. इंग्लैंड ने पहला मैच अपने नाम किया था जबकि दूसरा और तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ रहा. इससे पहले इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को अपने घर में तीन मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया था. इस मैच में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी आठ विकेट के नुकसान पर 583 रनों पर घोषित कर दी थी और पाकिस्तान को पहली पारी में 273 रनों पर समेट उसे फॉलोऑन के लिए बुलाया. पाकिस्तान ने मैच के आखिरी दिन मंगलवार का खेल खत्म होने तक चार विकेट खोकर 187 रन बना लिए थे और इसी के साथ मैच ड्रॉ रहा. यह सीरीज भी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेली गई थी. इसी के साथ अब आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की प्‍वाइंट्स टेबल भी बदल गई है.

यह भी पढ़ें ः आईपीएल के बाद सुरेश रैना जम्‍मू कश्‍मीर के लिए करेंगे ये खास काम

इंग्लैंड ने पाकिस्तान को तीन मैचों टेस्ट सीरीज में 1-0 से हरा लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज अपने नाम की है. इसी के साथ वह विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में आगे बढ़ी है. इंग्लैंड हालांकि आस्ट्रेलिया को पीछे तो नहीं कर पाई है, लेकिन उसने अपने चिर प्रतिद्वंदी से अंतर को कम जरूर किया है. भारत अब भी टॉप पर कायम है. पाकिस्तान को मात देने के बाद इंग्लैंड के 292 अंक हो गए हैं और वह दूसरे स्थान पर काबिज आस्ट्रेलिया से सिर्फ चार अंक पीछे है. इंग्लैंड ने चार टेस्ट सीरीज खेली हैं तो वहीं आस्ट्रेलिया ने तीन.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : सबसे पहले मैदान पर उतरेंगी किंग्‍स इलेवन पंजाब और राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीमें

दोनों के बीच पिछले साल खेली गई एशेज सीरीज 2-2 से ड्रॉ रही थी और इसी सीरीज से विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की शुरुआत हुई थी. इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 3-1, वेस्टइंडीज को 2-1 से हराया था. भारत 360 अंकों के साथ अपने पहले स्थान पर मजबूती से कायम है. उसने चार टेस्ट सीरीज खेल यह अंक जुटाए हैं. अजहर अली की कप्तानी वाली पाकिस्तान 166 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर हैं. वहीं न्यूजीलैंड उससे 14 अंक कम होने के साथ छठे स्थान पर है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Schedule : अबु धाबी में कोरोना, इसलिए नहीं आ रहा आईपीएल का पूरा शेड्यूल

आईसीसी के अनुसार WTC के तहत किसी एक देश को छह सीरीज (तीन स्वदेश, तीन विदेश) खेलनी होती हैं. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में एक सीरीज में अधिकतम 120 अंक हासिल किए जा सकते हैं. इस तरह से दो टेस्ट मैचों की सीरीज में एक मैच जीतने पर 60 अंक और तीन मैचों की सीरीज में एक मैच जीतने पर 40 अंक मिलते हैं. इसी तरह से चार और पांच मैचों की सीरीज में एक मैच जीतने पर अंकों की संख्या घटकर 30 और 24 हो जाती है. मैच टाई होने पर दोनों टीमों में आधे आधे अंक बंट जाते हैं जबकि ड्रा होने पर दो से लेकर पांच मैचों की सीरीज में क्रमश: 20, 13, 10 और आठ अंक मिलते हैं.

(इनपुट आईएएनएस)

First Published : 26 Aug 2020, 04:43:22 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो