logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

धोनी की तारीफों में लक्ष्मण ने बांधे पुल, बोली ये बातें

पूर्व टीम इंडिया के कप्तान धोनी ने 15 अगस्त के दिन इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है और अब उनका पूरा ध्यान आईपीएल पर है. एक बार फिर से पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने माही की तारीफ की है.

Updated on: 19 Aug 2020, 02:12 PM

नई दिल्ली:

पूर्व टीम इंडिया (Team India) के कप्तान धोनी (MSD) ने 15 अगस्त के दिन इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है और अब उनका पूरा ध्यान आईपीएल पर है. चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाड़ियों के साथ धोनी प्रैक्टिस कर रहे हैं. इस बार का आईपीएल यूएई में 19 सितंबर से शुरू होकर 10 नवंबर तक चलेगा. जिसके लिए माही की टीम 21 अगस्त को चेन्नई से चार्डर्ट फ्लाइट द्वारा उड़ान भरेगी. एक बार फिर से पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण (Vvs Laxman) ने माही की तारीफ की है.

ये भी पढ़ें: IPL में सुरेश रैना का क्या कहना...

पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का मानना है कि नतीजों से भावनात्मक रूप से अलग रहने ने महेंद्र सिंह धोनी की सफलता में बड़ी भूमिका निभाई. धोनी ने भारतीय क्रिकेट में बड़ी विरासत छोड़ते हुए 15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया. मैदान पर अपने धैर्य के लिए पहचाने जाने वाले धोनी आईसीसी की सभी ट्रॉफियां जीतने वाले एकमात्र कप्तान हैं.

ये भी पढ़ें- तो क्या कोरोना की वजह से धोनी ने लिया संन्यास, जानें क्या बोले युजवेंद्र चहल

लक्ष्मण ने शानदार सफलता के लिए भारतीय टीम के अपने पूर्व साथी को बधाई दी. लक्ष्मण ने स्टार स्पोर्ट्स के शो ‘क्रिकेट कनेक्टेड’ पर कहा, ‘‘मुझे हमेशा से लगता है कि भारत की कप्तानी करना संभवत: किसी के लिए भी सबसे कड़ी चुनौती है क्योंकि दुनिया भर में सभी की आपसे इतनी अधिक उम्मीदें होती हैं. महेंद्र सिंह धोनी कभी नतीजों से भावनात्मक रूप से नहीं जुड़ा रहा. लक्ष्मण कहा कि धोनी ने खेल प्रशंसकों को ही नहीं बल्कि लाखों भारतीयों को प्रेरित किया और बताया कि किस तरह का आचरण करना चाहिए और कैसे अपने देश का दूत बनना चाहिए, सार्वजनिक जीवन में खुद को कैसे रखना चाहिए, और यही कारण है कि वह इतना सम्मानित है.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तान में भी धोनी धोनी की गूंज, जानिए पूर्व दिग्‍गजों ने कैसे की तारीफ

लक्ष्मण ने कहा कि इस पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज ने अपने आचरण और खेल के प्रति योगदान से भविष्य की पीढ़ियों के लिए उदाहरण पेश किया. लक्ष्मण के अनुसार क्रिकेट प्रशंसकों का प्यार आपकी क्रिकेट उपलब्धियों के लिए मिलता है लेकिन सम्मान इस चीज से मिलता है कि आपका आचरण कैसा रहा. लक्ष्मण ने कहा, अगर आप सोशल मीडिया पोस्ट देखें तो सिर्फ पूर्व खिलाड़ियों या क्रिकेट प्रशंसकों ने ही टिप्पणी नहीं की बल्कि सभी भारतीयों ने की जिसमें फिल्मी सितारे, जाने माने उद्योगपति, राजनेता शामिल रहे.

ये भी पढ़ें: अपनी पहली कार को वापस पाना चाहते हैं सचिन तेंदुलकर

भारती टीम के लिए धोनी ने 90 टेस्ट में 4876 रन बनाए जबकि 350 वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में उन्होंने 10,773 रन ठोके. धोनी साल 2008 और 2009 में आईसीसी का साल का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना गया था. इसके अलावा धोनी 2006, 2008, 2009, 2010, 2011, 2012, 2013 और 2014 में आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ वनडे टीम और 2009, 2010, 2012 और 2013 में आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम का हिस्सा रहे.

(इनपुट एजेंसी)