News Nation Logo

TOP 5 Sports News : भारत का श्रीलंका दौरा खटाई में, जानिए कुछ नया अपडेट

धीरे धीरे क्रिकेट शुरू होने की कवायद की जाने लगी है. वेस्‍टइंडीज में जल्‍द ही क्रिकेट शुरू होने वाला है, इंग्‍लैंड में भी क्रिकेट की बात होने लगी है, लेकिन भारतीय टीम का श्रीलंका दौरा जो जून जुलाई में होना है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 19 May 2020, 02:50:33 PM
cricket logo

आज की खेल की पांच बड़ी खबरें (Photo Credit: आईएएनएस )

New Delhi:

कोरोना वायरस के कारण धीरे धीरे क्रिकेट शुरू होने की कवायद की जाने लगी है. वेस्‍टइंडीज में जल्‍द ही क्रिकेट शुरू होने वाला है, इंग्‍लैंड में भी क्रिकेट की बात होने लगी है, लेकिन भारतीय टीम का श्रीलंका दौरा जो जून जुलाई में होना है, उसको लेकर अभी तक तस्‍वीर कुछ साफ नहीं है. बीसीसीआई के अधिकारी को ये दौरा जहां मुश्‍किल नजर आ रहा है, वहीं श्रीलंका बोर्ड चाहता है टीम इंडिया भारत दौरे पर आए. उधर पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के कप्‍तान बाबर आजम ने कहा है कि वे भी पूर्व कप्‍तान इमरान खान की तरह बनना चाहते हैं. वहीं शोएब अख्तर ने साथ ही कहा कि 2003 विश्व कप में सचिन तेंदुलकर को आउट करने से वह दुखी हैं. वहीं दूसरी ओर शाहिद अफरीदी के बयान के बाद भारतीय खिलाड़ियों की प्रतिक्रिया लगातार सामने आ रही है. अब पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी धनराज पिल्‍लै और दिलीप टिर्की ने भी शाहिद की जमकर क्‍लास ली है. इन सभी खबरों को विस्‍तार से जानने के लिए यह खबर पढ़ें.


1. इस वक्‍त कहीं भी क्रिकेट नहीं हो रहा है, हालांकि धीरे धीरे स्‍टेडियम के दरवाजे खोलने की कवायद शुरू हो रही है और संभावना जताई जा रही है कि जल्‍द ही क्रिकेट शुरू होगा. भारत की ही बात करें तो आईपीएल तो आगे के लिए टाल ही दिया गया है, लेकिन अब भारतीय टीम का श्रीलंका दौरा भी संकट में है. भारतीय टीम को वन डे और T20 मैचों की सीरीज के लिए श्रीलंका जाना है. जहां एक ओर श्रीलंका क्रिकेट ने बीसीसीआई से दौरा रद न करने की अपील की है, वहीं दूसरी ओर भारतीय बोर्ड को लगता है कि यह लगभग असंभव है. यह दौरा जून जुलाई में होना है. इसमें अब बहुत ज्‍यादा वक्‍त नहीं बचा है. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि इसमें अभी भी हालांकि कुछ समय है लेकिन भारतीय टीम जुलाई में श्रीलंका का दौरा करे, यह लगभग असंभव सा लग रहा है. उन्होंने कहा, मैं यह कहूंगा कि इस समय दौरे का होना लगभग असंभव लग रहा है. पहले तो हमें मौजूदा स्थिति को देखते हुए एक समय एक ही कदम उठाना होगा. आपको पता होगा कि इस समय हमारे कुछ खिलाड़ी मुंबई और बेंगलुरू में फंसे हुए हैं. यह दोनों जोन कोरोनावायरस से काफी प्रभावित हैं. वहीं दूसरी ओर श्रीलंका बोर्ड ने बीसीसीआई को ई-मेल किया है. बोर्ड को बीसीसीआई के जवाब का इंतजार है. रिपोर्ट के मुताबिक, श्रीलंका क्रिकेट ने बीसीसीआई को ई-मेल भेज कर जुलाई के आखिरी में द्विपक्षीय क्रिकेट को फिर से शुरू करने की संभावना पर विचार करने को कहा है.
पूरी खबर के लिए इस लिंक पर क्‍लिक करें : टीम इंडिया के श्रीलंका दौरे पर फंस गया पेंच, जानिए BCCI और श्रीलंका बोर्ड ने क्‍या कहा


2. पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान इमरान खान पाकिस्‍तानी क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्‍तान माने जाते हैं, उन्‍हीं की कप्‍तानी में पाकिस्‍तान ने एक बार साल 1992 में विश्‍व कप भी अपने नाम किया था. पाकिस्‍तान में जो भी बड़ा खिलाड़ी बनता है या फिर क्रिकेट टीम का कप्‍तान बनता है तो उनके आदर्श इमरान खान ही होते हैं. इमरान खान ने राजनीति में भी हाथ आजमाया और आज की तारीख में वे पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री हैं. अब पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के नए कप्‍तान बाबर आजम भी इमरान खान की तरह बनना चाहते हैं. बाबर आजम महान क्रिकेटर इमरान खान की आक्रामक कप्तानी से सीख लेना चाहते हैं. बाबर आजम इमरान खान की तरह संपूर्ण नेतृत्वकर्ता बनने के लिए क्रिकेट के अलावा अपनी अंग्रेजी में भी सुधार कर रहे हैं. पहले ही T20 टीम की कमान संभाल रहे बाबर आजम को पिछले हफ्ते एकदिवसीय टीम का भी कप्तान नियुक्त किया गया था.
पूरी खबर के लिए इस लिंक पर क्‍लिक करें : PM इमरान खान की तरह बनना चाहते हैं बाबर आजम, सीख रहे हैं अंग्रेजी भाषा

3. पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज और रावलपिंड एक्‍सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब अख्तर ने साथ ही कहा कि 2003 विश्व कप में सचिन तेंदुलकर को आउट करने से वह दुखी हैं. शोएब अख्तर ने कहा कि सचिन तेंदुलकर दो रन से शतक से चूक गए थे, हालांकि इसके बावजूद भारत ने छह विकेट से मैच जीत लिया था. उन्होंने कहा, मैं बहुत दुखी था क्योंकि सचिन 98 रन पर आउट हो गए थे. यह बहुत खास पारी थी और उन्हें शतक बनाना चाहिए. मैं चाहता था कि वह शतक बनाएं. उस बाउंसर पर अगर वो छक्का लगाते तो मुझे मजा आता, जैसा कि उन्होंने पहले किया था. सचिन ने 75 गेंदों पर 98 रन की अपनी पारी में 12 चौके और एक छक्का लगाया था.
पूरी खबर के लिए इस लिंक पर क्‍लिक करें : सचिन तेंदुलकर को 2003 में 98 पर आउट करने के बाद दुखी क्‍यों हो गए थे शोएब अख्‍तर, खुद किया खुलासा

4. भारतीय क्रिकेट टीम के युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने कप्तान विराट कोहली की जमकर तारीफ की है. श्रेयस कहा है कि वह ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपनी सकारात्मक सोच से दूसरों को प्रेरित करते हैं और साथ ही आप उनकी आदतों से काफी कुछ सीखते हैं. श्रेयस अय्यर ने कहा कि विराट कोहली की ऊर्जा और हार न मानने का स्वाभाव ऐसी चीज है जो हर खिलाड़ी को प्रेरित करती है. श्रेयस अय्यर ने कहा, विराट टीम में मौजूद सभी युवा खिलाड़ियों के लिए बेहतरीन उदाहरण हैं क्योंकि उनके पास ऊर्जा और हार न मानने का स्वभाव है. हम उनसे काफी कुछ सीखते हैं और वह हमें लगातार प्रेरित करते रहते हैं. वह इस तरह के इंसान हैं कि अगर वो आपके आस-पास होते हैं तो आप उनकी आदतों और रूटीन को अपना लेते हैं. सिर्फ उनका आस-पास रहना ही नहीं, बल्कि वह जिस तरह से टीम की कप्तानी करते हैं, हमें लगातार प्रेरित करते हैं.
पूरी खबर के लिए इस लिंक पर क्‍लिक करें : श्रेयस अय्यर ने बताया कप्‍तान विराट कोहली कैसे करते हैं दूसरों को प्रेरित

5. पाकिस्तान के पूर्व हरफनमौला शाहिद अफरीदी के भारत विरोधी बयान को भारतीय हॉकी के दिग्गज धनराज पिल्लै ने खेलभावना के विपरीत आचरण बताते हुए कहा कि जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से जूझ रही है, इस तरह की अनर्गल बयानबाजी का औचित्य समझ से परे है. शाहिद अफरीदी ने एक वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर धार्मिक भेदभाव करने के आरोप लगाए थे. यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था. भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान और चार ओलंपिक, चार विश्व कप, चार एशियाई खेलों में भाग ले चुके महान फारवर्ड धनराज पिल्‍लै ने कहा, हमारे प्रधानमंत्री के बारे में इस तरह की अपमानजनक बातें बर्दाश्त के काबिल नहीं हैं. लगता है कि सरहद पार से आतंकवाद को बढ़ावा देने की कोशिशें नाकाम होने से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. धनराज पिल्‍लै ने कहा जहां तक शाहिद अफरीदी का सवाल है तो बतौर खिलाड़ी जो कुछ भी उनका सम्मान था, उन्होंने गंवा दिया. एक खिलाड़ी को इस तरह के बयान शोभा नहीं देते.
पूरी खबर के लिए इस लिंक पर क्‍लिक करें : शाहिद अफरीदी पर बरसे धनराज पिल्‍लै और दिलीप टिर्की, बातें बर्दाश्त के काबिल नहीं

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 19 May 2020, 02:50:33 PM