News Nation Logo

टीम इंडिया के श्रीलंका दौरे पर फंस गया पेंच, जानिए BCCI और श्रीलंका बोर्ड ने क्‍या कहा

कोरोना वायरस के कारण इस वक्‍त कहीं भी क्रिकेट नहीं हो रहा है, हालांकि धीरे धीरे स्‍टेडियम के दरवाजे खोलने की कवायद शुरू हो रही है और संभावना जताई जा रही है कि जल्‍द ही क्रिकेट शुरू होगा.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 19 May 2020, 01:27:56 PM
bcci

बीसीसीआई मुख्‍यालय (Photo Credit: gettyimages)

New Delhi:

India Vs Srilanka : कोरोना वायरस के कारण इस वक्‍त कहीं भी क्रिकेट नहीं हो रहा है, हालांकि धीरे धीरे स्‍टेडियम के दरवाजे खोलने की कवायद शुरू हो रही है और संभावना जताई जा रही है कि जल्‍द ही क्रिकेट शुरू होगा. भारत की ही बात करें तो आईपीएल तो आगे के लिए टाल ही दिया गया है, लेकिन अब भारतीय टीम का श्रीलंका दौरा भी संकट में है. भारतीय टीम को वन डे और T20 मैचों की सीरीज के लिए श्रीलंका जाना है. जहां एक ओर श्रीलंका क्रिकेट ने बीसीसीआई से दौरा रद न करने की अपील की है, वहीं दूसरी ओर भारतीय बोर्ड को लगता है कि यह लगभग असंभव है. यह दौरा जून जुलाई में होना है. इसमें अब बहुत ज्‍यादा वक्‍त नहीं बचा है. 

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट समाचार सचिन तेंदुलकर को 2003 में 98 पर आउट करने के बाद दुखी क्‍यों हो गए थे शोएब अख्‍तर, खुद किया खुलासा

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि इसमें अभी भी हालांकि कुछ समय है लेकिन भारतीय टीम जुलाई में श्रीलंका का दौरा करे, यह लगभग असंभव सा लग रहा है. उन्होंने कहा, मैं यह कहूंगा कि इस समय दौरे का होना लगभग असंभव लग रहा है. पहले तो हमें मौजूदा स्थिति को देखते हुए एक समय एक ही कदम उठाना होगा. आपको पता होगा कि इस समय हमारे कुछ खिलाड़ी मुंबई और बेंगलुरू में फंसे हुए हैं. यह दोनों जोन कोरोनावायरस से काफी प्रभावित हैं. क्या भारतीय टीम विराट कोहली और रोहित शर्मा के बिना दौरा करेगी, इस सवाल में जाने के बजाए मैं यह सवाल करूंगा कि क्या अंतर्राष्ट्रीय यातायात संभव हो सकेगा? इसलिए हमें इंतजार करने की नीति अपनानी होगी.

यह भी पढ़ें ः शाहिद अफरीदी पर बरसे धनराज पिल्‍लै और दिलीप टिर्की, बातें बर्दाश्त के काबिल नहीं 

उन्होंने कहा, लेकिन, सरकार जितनी शिद्दत से कोरोनावायरस से लड़ रही है, उसमें मुझे संदेह है कि हम जुलाई के मध्य में बाहर सफर करने की स्थिति में होंगे. बीसीसीआई निश्चित तौर पर अपनी सारी प्रतिबद्धताएं पूरी करने की कोशिश करेगी, अभी नहीं तो बाद में, जो दोनों बोडरें के लिए मुफीद रहेगा. लेकिन, मौजूदा स्थिति को देखते हुए सुरक्षा प्राथमिकता है. साथ ही रेड जोन से खिलाड़ियों को ग्रीन जोन में लाने की मंजूरी नहीं है. अगर सरकार निकट भविष्य में इसे मंजूरी देती है तो देखते हैं कि क्या होता है और क्या हम घरेलू क्रिकेट शूरू कर सकते हैं. इस समय घरेलू क्रिकेट पर ध्यान है. श्रीलंका के अखबर द आइसलैंड में छपि रिपोर्ट के मुताबिक श्रीलंका क्रिकेट ने बीसीसीआई से जुलाई के मध्य में होने वाले दौरे को रद्द न करने की अपील की है.

यह भी पढ़ें ः PM इमरान खान की तरह बनना चाहते हैं बाबर आजम, सीख रहे हैं अंग्रेजी भाषा

आपको बता दें कि एससीएल यानी श्रीलंका बोर्ड जुलाई के आखिरी में भारतीय टीम के साथ सीमित ओवरों का मुकाबला खेलने का इच्छुक है. उसने इसके लिए बीसीसीआई को ई-मेल भी किया है. बोर्ड को बीसीसीआई के जवाब का इंतजार है. रिपोर्ट के मुताबिक, श्रीलंका क्रिकेट ने बीसीसीआई को ई-मेल भेज कर जुलाई के आखिरी में द्विपक्षीय क्रिकेट को फिर से शुरू करने की संभावना पर विचार करने को कहा है. रिपोर्ट में अधिकारी के हवाले से कहा गया, उन्हें सख्त पृथकवास के नियमों का पालन करना होगा और प्रशंसकों की सुरक्षा को देखते हुए सीरीज का आयोजन दर्शकों के बिना होगा. बीसीसीआई का रूख हालांकि साफ है कि जब तक सरकार की ओर से स्पष्ट निर्देश और यात्रा की सलाह नहीं दी जाती है, वे इस समय कुछ भी करने में सक्षम नहीं होंगे. इससे पहले इंग्लैंड का श्रीलंका दौरा इस महामरी के कारण दूसरे अभ्यास मैच के बाद बीच में रद हो गया. अगर भारतीय दौरा नहीं होता है तो इससे बोर्ड का वित्तीय नुकसान और बढ़ेगा. श्रीलंका ने इससे पहले बीसीसीआई को इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सत्र की मेजबानी की पेशकश की थी.

(एजेंसी इनपुट)

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 19 May 2020, 01:27:56 PM