logo-image

INDvsAUS : सुनील गावस्कर बोले, अजिंक्य रहाणे आक्रामक, फ्रंट से कर रहे हैं लीड

ऑस्ट्रेलिया के साथ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे ने शानदार शतक पूरा कर लिया है, पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने कहा है कि भारत के कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे बतौर कप्तान अपनी रणनीति को लेकर काफी आक्रामक हैं.

Updated on: 27 Dec 2020, 05:16 PM

नई दिल्ली :

ऑस्ट्रेलिया के साथ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे ने शानदार शतक पूरा कर लिया है, लेकिन वे अभी तक नाबाद हैं. इस बीच टीम इंडिया की लीड 82 रन की हो गई है और टीम मजबूत स्थिति में है. इसके साथ ही अजिंक्य रहाणे की कप्तानी की भी तारीफ होने लगी है, उनकी बल्लेबाजी पर तो पहले भी किसी को शक नहीं था. अब पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने कहा है कि भारत के कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे बतौर कप्तान अपनी रणनीति को लेकर काफी आक्रामक हैं. सुनील गावस्कर ने एबीसी स्पोटर्स से कहा, अजिंक्य रहाणे टेस्ट मैच में अच्छा कर रहे है. वह एक कप्तानी पारी खेल रहे है और खुद को फ्रंट से लीड कर रहे हैं. हर कोई उनकी कप्तानी, उनकी फील्ड प्लेसमेंट और गेंदबाजी बदलाव की तारीफ कर रहा है. मैं उनसे सहमत हूं. वह शांत हैं.

यह भी पढ़ें : हरमनप्रीत, पूनम आईसीसी की इस दशक की महिला T20 टीम में, वनडे टीम में मिताली, झूलन को जगह

भारत के नियमित कप्तान विराट कोहली के साथ अजिंक्य रहाणे की तुलना करते हुए सुनील गावस्कर ने कहा कि दाएं हाथ का बल्लेबाज कप्तान के रूप में अपनी रणनीति को लेकर काफी आक्रामक हैं. उन्होंने कहा, विराट कुछ ज्यादा ही भावुक और विरोधी के चेहरे के सामने होते हैं. अजिंक्य रहाणे कुछ ज्यादा ही शांत हैं. उनके शरीर की भाषा में आक्रामकता का अभाव है लेकिन उनकी रणनीति में नहीं. वह कप्तान के रूप में अपनी रणनीति को लेकर काफी आक्रामक हैं. हमने देखा कि लेग-गली, स्लिप और फॉरवर्ड शॉर्ट लेग (शनिवार को ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के दौरान) के साथ फील्ड प्लेसिंग में वह काफी आक्रामक थे.

यह भी पढ़ें : विराट कोहली ICC की इस दशक की टेस्ट टीम के कप्तान, एमएस धोनी के हाथ T20 और वन डे टीम की कमान

हालांकि इससे पहले भी पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर अजिंक्य रहाणे की कप्तानी से खासे प्रभावित दिखाई दिए थे. लेकिन उन्होंने कहा कि वे अभी अजिंक्य रहाणे की कप्तानी की तारीफ नहीं करेंगे, क्योंकि यह जल्दबाजी होगी. वहीं उन पर मुंबई के खिलाड़ी की तारीफ करने का भी आरोप लग सकता है. सुनील गावस्कर ने एक दिन पहले ही सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क से बात करते हुए ये बात कही थी. हालांकि जिस तरह से अजिंक्य रहाणे ने जिस तरह से गेंदबाजी में बदलाव किया और शानदार फील्डिंग सजाई उसकी सभी लोग तारीफ कर रहे हैं. अजिंक्य रहाणे अपनी कप्तानी में अभी तक एक भी टेस्ट मैच नहीं हारे हैं. उनकी कप्तानी का रिकार्ड सौ फीसद है. 

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी दशक की टी-20 टीम के कप्तान, आईसीसी ने किया ऐलान, जानिए बाकी टीम

करीब 32 साल के अजिंक्य रहाणे के नाबाद 104 रनों की मदद से भारत ने आस्ट्रेलिया के साथ यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवार का खेल खत्म होने तक भारत को आस्ट्रेलिया पर 82 रनों की बढ़त दिला दी है. रहाणे की यह कप्तानी पारी उस समय आई जब भारत, आस्ट्रेलिया के पहली पारी के स्कोर 195 रनों के जवाब में तीन विकेट 64 रनों पर ही खो चुकी थी. रहाणे ने हनुमा विहारी, ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की.

यह भी पढ़ें : ऑस्ट्रेलियाई टीम मुश्किल में, तीसरे टेस्ट से भी बाहर हो सकते हैं डेविड वार्नर 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म हो गया है और टीम इंडिया इस मैच में मजबूत पकड़ बना चुकी है. हालांकि अभी तीन दिन का खेल बचा हुआ है, इसमें टीम को अच्छा खेल दिखाना होगा. ऑस्ट्रेलिया के साथ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड यानी एमसीजी पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के शुरुआती दो दिन अजिंक्य रहाणे ने अभी तक इस काम को बखूबी निभाया है. उनकी नाबाद 104 रनों की पारी ने दूसरे दिन रविवार का खेल खत्म होने तक भारत को आस्ट्रेलिया पर 82 रनों की बढ़त दिला दी है. अजिंक्य रहाणे की यह कप्तानी पारी उस समय आई जब भारत, ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी के स्कोर 195 रनों के जवाब में तीन विकेट 64 रनों पर ही खो चुकी थी. अजिंक्य रहाणे ने विकेट पर पैर जमाने शुरू किए और छोटी-छोटी साझेदारियां कर भारत को आस्ट्रेलिया के स्कोर से पार भी ले गए और अच्छी बढ़त भी दिला दी. दिन का खेल खत्म होने से पहले ही अजिंक्य रहाणे ने अपना शतक भी पूरा कर लिया. वह इस सीरीज में अभी तक शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज हैं. रहाणे और जडेजा ने तीसरे सेशन में आसानी से बल्लेबाजी की और आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को ज्यादा मौके नहीं दिए.

(ians input)