News Nation Logo

विराट कोहली ICC की इस दशक की टेस्ट टीम के कप्तान, एमएस धोनी के हाथ T20 और वन डे टीम की कमान

भारतीय कप्तान विराट कोहली को आईसीसी ने इस दशक की अपनी टेस्ट टीम का कप्तान चुना है. विराट कोहली के अलावा इस टीम में भारत से सिर्फ रविचंद्रन अश्विन ही हैं. महेंद्र सिंह धोनी को आईसीसी ने इस दशक की अपनी पुरुषों की टी-20 टीम का कप्तान चुना है.

IANS | Updated on: 27 Dec 2020, 04:27:12 PM
Dhoni selected as captain of ICC T20 team of this decade

Dhoni selected as captain of ICC T20 team of this decade (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

भारतीय कप्तान विराट कोहली को आईसीसी ने इस दशक की अपनी टेस्ट टीम का कप्तान चुना है. विराट कोहली के अलावा इस टीम में भारत से सिर्फ रविचंद्रन अश्विन ही हैं. टेस्ट क्रिकेट के दो महान बल्लेबाज एलिस्टर कुक और कुमार संगाकारा को इस टीम में जगह मिली है. एलिस्टर कुक को ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर के साथ बतौर सलामी बल्लेबाज चुना है जबकि पूर्व श्रीलंकाई कप्तान संगाकारा को बतौर विकेटकीपर.

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी दशक की टी-20 टीम के कप्तान, आईसीसी ने किया ऐलान, जानिए बाकी टीम

तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के मौजूदा कप्तान केन विलियम्सन को चुना है. चौथे, पांचवें और छठे नंबर पर विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, संगकारा हैं. बेन स्टोक्स बतौर हरफनमौला खिलाड़ी टीम में आए हैं. अश्विन के रूप में टीम में सिर्फ एक स्पिनर हैं. तेज गेंदबाजी का जिम्मा दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन, इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ड ब्रॉड पर है.

यह भी पढ़ें : ऑस्ट्रेलियाई टीम मुश्किल में, तीसरे टेस्ट से भी बाहर हो सकते हैं डेविड वार्नर 

इसके अलावा  भारत को 28 साल बाद वनडे विश्व कप दिलाने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को आईसीसी ने इस दशक की अपनी 50 ओवरों की टीम का कप्तान नियुक्त किया है. इस टीम में धोनी के अलावा दो और भारतीय रोहित शर्मा, विराट कोहली हैं. आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर और मिशेल स्टार्क भी इस टीम में चुने गए हैं. बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और इंग्लैंड के बेन स्टोक्स दो ऑलराउंडर इस टीम में हैं. दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर टीम के दूसरे स्पिनर हैं. दक्षिण अफ्रीका से अब्राहम डिविलियर्स को भी टीम में जगह मिली है. न्यूजीलैंड से बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बाउल्ट टीम में शामिल किए गए हैं.

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : तीसरा टेस्ट सिडनी में मुश्किल, जानिए क्या आया ताजा अपडेट 

वहीं खास बात ये भी है कि भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को आईसीसी ने इस दशक की अपनी पुरुषों की टी-20 टीम का कप्तान चुना है. इस टीम में भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह भी हैं. दक्षिण अफ्रीका के अब्राहम डिविलियर्स और वेस्टइंडीज से केरन पोलार्ड के अलावा क्रिस गेल को इस टीम में जगह मिली है. अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान टीम में इकलौते स्पिनर हैं. गौरतलब है कि धोनी ने इसी साल 15 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है.

यह भी पढ़ें : NZvsPAK : केन विलियमसन ने जड़ा शतक, न्यूजीलैंड का मजबूत स्कोर

आईसीसी की इस दशक की टी20 टीम: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान-विकेटकीपर), रोहित शर्मा, क्रि

स गेल, एरॉन फिंच, विराट कोहली, अब्राहम डिविलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल, केरन पोलार्ड, राशिद खान, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा.

आईसीसी की इस दशक की वनडे टीम : महेंद सिंह धोनी (कप्तान-विकेटकीपर), डेविड वार्नर, विराट कोहली, अब्राहम डिविलियर्स, शाकिब अल हसन, बेन स्टोक्स, मिशेल स्टार्क, ट्रेंट बाउल्ट, इमरान ताहिर, लसिथ मलिंगा.

आईसीसी की इस दशक की टेस्ट टीम : विराट कोहली (कप्तान), एलिस्टर कुक, डेविड वार्नर, केन विलियम्सन, स्टीव स्मिथ, कुमार संगाकारा (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, रविचंद्रन अश्विन, डेल स्टेन, स्टुअर्ड ब्रॉड, जेम्स एंडरसन.

First Published : 27 Dec 2020, 04:27:12 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.