logo-image

सौरव गांगुली ने बताया, भारत में कब शुरू होगा घरेलू क्रिकेट, जानिए डिटेल

भारत के घरेलू टूर्नामेंटों को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है क्योंकि कोरोना वायरस महामारी के कारण इंडियन प्रीमियर लीग अगर अक्टूबर में होती है तो सत्र में मैचों की संख्या कम करनी पड़ेगी.

Updated on: 09 Jul 2020, 01:26 PM

New Delhi:

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने कहा है कि भारतीय घरेलू सत्र तभी शुरू होगा, जब युवा खिलाड़ियों का रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) मैचों के लिए देश के अंदर यात्रा करना सुरक्षित होगा. भारत के घरेलू टूर्नामेंटों को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है क्योंकि कोरोना वायरस (CoronaVirus) महामारी के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) अगर अक्टूबर में होती है तो सत्र में मैचों की संख्या कम करनी पड़ेगी. 

यह भी पढ़ें ः IPL 13 को लेकर न्‍यूजीलैंड क्रिकेट का बहुत बड़ा खुलासा, कहा- हमने IPL 2020 के लिए

घरेलू सत्र 2020-2021 की शुरुआत अगस्त के अंत में विजय हजारे ट्रॉफी के साथ होनी थी, जबकि इसके बाद रणजी ट्रॉफी, दलीप ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का आयोजन होना था. पिछले सत्र में लॉकडाउन की शुरुआत के कारण ईरानी ट्रॉफी को रद्द किया गया था. घरेलू और जूनियर क्रिकेट के बारे में पूछने पर सौरव गांगुली ने स्पोर्ट्स तक से कहा, ये जरूरी हैं लेकिन कोरोना वायरस महामारी के नियंत्रित होने के बाद ही ये होंगे. हालात सुरक्षित होने के बाद ही, विशेषकर जूनियर क्रिकेट.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : अचानक चर्चा में क्‍यों और कैसे आया अहमदाबाद का मोटेरा स्‍टेडियम, यहां जानिए

सौरव गांगुली ने कहा कि भारत बड़ा देश है और मैचों के लिए टीमों को एक स्थान से दूसरे स्थान की यात्रा करनी होती है और इसलिए घरेलू क्रिकेट तब तक शुरू नहीं होगा जब तक कि सब कुछ सुरक्षित नहीं होता. बीसीसीआई प्रमुख ने कहा, हम युवा खिलाड़ियों को लेकर जोखिम नहीं लेना चाहते. हमारा देश इतना बड़ा है और हमारा घरेलू क्रिकेट इतना मजबूत है कि सभी को खेलने के लिए यात्रा करनी पड़ती है. इसलिए जब तक यह सुरक्षित नहीं होगा तब तक इसका आयोजन नहीं होगा. इसी तरह आयु वर्ग के टूर्नामेंटों का आयोजन भी फिलहाल नहीं होगा.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा का मुरीद हुआ आस्‍ट्रेलिया का यह तेज गेंदबाज, बोले- लगता ही नहीं कि...

आपको बता दें कि बीसीसीआई परिषद में नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) की प्रतिनिधि अलका रेहानी भारद्वाज ने बोर्ड को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि 17 जुलाई की बैठक में केवल योग्य पदाधिकारी ही शामिल हों और इस मुद्दे को एजेंडे पर रखने की आवश्यकता है क्योंकि बोर्ड अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सचिव के कार्यकाल या तो समाप्त हो गए हैं या जल्द ही समाप्त हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः रॉस टेलर को कप्तानी से हटाना पर पहली बार बोले माइक हेसन, कहा- विवादास्‍पद फैसले पर....

शीर्ष समिति की इस चौथी बैठक में भारत के संशोधित भविष्य के दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) और घरेलू सत्र को अंतिम रूप देने पर चर्चा होगी. कोविड-19 महामारी के मद्देनजर यह बैठक भी छह मई को हुई पिछली बैठक की तरह ऑनलाइन होगी. परिषद की बैठक में आईपीएल में चीनी प्रायोजन से जुड़े मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती है. आईपीएल से संबंधित किसी भी मामले में हालांकि फैसला लेने का अधिकार केवल इसकी संचालन समिति के पास है जिसने पिछले महीने गलवान घटी में चीन के साथ हुई झड़प के मद्देनजर चीन से जुड़ी कंपनियों के प्रायोजन की समीक्षा के लिए बैठक बुलाने का फैसला किया है. बैठक के लिए हालांकि तारीख तय नहीं है. भारतीय टीम पिछली बार मार्च के पहले सप्ताह में मैदान पर उतरी थी. टीम को सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए जुलाई में श्रीलंका और अगस्त में जिम्बाब्वे का दौरा करना था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इन श्रृंखलाओं को स्थगित कर दिया गया. कोरोना वायरस के मामले भारत में तेजी से बढ़ रहे है, ऐसे में अभी यह स्पष्ट नहीं है कि खिलाड़ी कब अभ्यास शिविर के लिए इकट्ठा हो सकते हैं. कुछ खिलाड़ियों ने हालांकि व्यक्तिगत रूप से नेट अभ्यास शुरु कर दिया है.

यह भी पढ़ें ः ENGvsWI : वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान जेसन होल्‍डर भूल गए ICC के नियम, VIDEO में देखिए ये क्‍या किया

बैठक के एजेंडे में घरेलू क्रिकेट कार्यक्रम को अंतिम रूप देने पर चर्चा भी शामिल है. राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के लागू होने से पहले मार्च में रणजी ट्रॉफी का फाइनल खेला गया था. इसके बाद ईरानी कप को अनिश्चितकालीन स्थगित कर दिया गया. अगर अक्टूबर-नवंबर में आईपीएल के आयोजन की योजना बनी तो इस बात की संभावना है कि घरेलू सत्र को छोटा किया जाएगा. पिछले महीने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बीसीसीआई को भारत में होने वाले अगले (2021) टी20 विश्व कप के लिए कर में छूट की मांग पर फैसला करने के लिए दिसंबर तक का समय दिया था.