logo-image

ENGvsWI : वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान जेसन होल्‍डर भूल गए ICC के नियम, VIDEO में देखिए ये क्‍या किया

चार महीने से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली का इंतजार कर रहे क्रिकेटप्रेमियों को बुधवार को निराशा हाथ लगी जब इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन अधिकांश समय बारिश और गीली आउटफील्ड के कारण खेल नहीं हो सका.

Updated on: 09 Jul 2020, 07:57 AM

New Delhi:

ENGvWI : चार महीने से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली का इंतजार कर रहे क्रिकेटप्रेमियों को बुधवार को निराशा हाथ लगी जब इंग्लैंड और वेस्टइंडीज (England Vs West Indies) के बीच पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन अधिकांश समय बारिश और गीली आउटफील्ड के कारण खेल नहीं हो सका. पहले दिन कुल मिलाकर 82 मिनट का खेल हो सका और महज सौ गेंदें ही फेंकी जा सकी. पहले दिन इंग्लैंड ने 17 4 ओवर में एक विकेट पर 35 रन बना लिए थे.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : पहले दिन बारिश ने मैच में डाली बाधा, जानिए क्‍या रहा स्‍कोर

इंग्‍लैंड के कार्यवाहक कप्तान बेन स्टोक्स (Ben stokes) ने टॉस जीतकर मैच में बल्लेबाजी का फैसला किया. हालांकि मैच शुरू होने से पहले टॉस के वक्‍त स्‍थिति अजीब बन गई, जब वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान जेसन होल्‍डर (Jason holder) कोरोना वायरस के बाद बदले हुए नियम ही भूल गए. टॉस के वक्‍त वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान जेसन होल्‍डर और इंग्‍लैंड के कप्‍तान बेन स्‍टोक्‍स उचित दूरी बनाकर खड़े हुए थे. मैच रेफरी ने सिक्‍का उछाला और बेन स्‍टोक्‍स ने टॉस जीत लिया. इसके बाद जेसन होल्‍डर ने बेन स्‍टोक्‍स की ओर हाथ मिलने के लिए हाथ बढ़ा दिया. यह देख बेन स्‍टोक्‍स भी भौचक रह गए. लेकिन स्‍टोक्‍स ने होल्‍डर की ओर मुट्टी बढ़ा दी. बस फिर क्‍या था होल्‍डर को वो नियम याद आ गया और दोनों हंसने लगे. 

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : श्रीलंका, UAE या न्‍यूजीलैंड कहां होगा IPL! सौरव गांगुली ने अहमदाबाद का क्‍यों लिया नाम

आपको बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के कारण मार्च से खेल गतिविधियां बंद हैं. दर्शकों के बिना, सामाजिक दूरी के नियमों को ध्यान में रखकर और जैविक सुरक्षित माहौल में खेली जा रही इस सीरीज पर सभी की नजरें हैं क्योंकि इससे नये नॉर्मल के बीच भविष्य में क्रिकेट की रूपरेखा तय होगी. बारिश के कारण टॉस भी तीन घंटे देरी से हुआ.
चलिए अब अपको मैच के बारे में बताते हैं. पहले दिन का खेल खत्‍म होने तक इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज रोरी बर्न्स 20 और जो डेनले 14 रन बनाकर खेल रहे थे. खेल शुरू होने पर पहला व्यवधान तीसरे ओवर के बाद पड़ा जब इंग्लैंड ने एक रन पर ही पहला विकेट गंवा दिया था. डोम सिबले को शेनोन गैब्रियल ने दूसरे ही ओवर में पवेलियन भेज दिया था. इसके बाद पांचवें ओवर की पहली गेंद के बाद फिर बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा. खेल बहाल होने के बाद इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने धीमी गति से पारी को आगे बढाया लेकिन 18वें ओवर की चार गेंदें डाले जाने के बाद फिर बारिश और खराब रोशनी के कारण खेल रोका गया. उस समय इंग्लैंड ने एक विकेट पर 35 रन बना लिए थे. अंपायरों ने मुआयने के बाद पहले दिन का खेल समाप्त करने की घोषणा की.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 की तैयारी में BCCI, भारत या फिर विदेश को लेकर सौरव गांगुली ने कही बड़ी बात

इससे पहले टेस्ट की शुरूआत से पूर्व ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ आंदोलन के समर्थन में घुटने के बल बैठे. दर्शकों के बिना रोस बाउल स्टेडियम पर पहली गेंद फेंके जाने से पूर्व फील्डिंग कर रहे वेस्टइंडीज के क्रिकेटर आउटफील्ड में घुटने के बल बैठे. इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने भी यही किया. दोनों टीमों ने अपनी जर्सी की कॉलर पर ब्लैक लाइव्स मैटर का लोगो पहन रखा था. अमेरिका में मई में अफ्रीकी अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस की बर्बरता के बाद मौत के बाद से दुनिया भर में नस्लवाद के विरोध में यह आंदोलन चल रहा है. इंग्लैंड ने लंबे समय से टीम के नियमित सदस्य रहे स्टुअर्ट ब्रॉड को बाहर रखा. वहीं वेस्टइंडीज टीम में रहकीम कॉर्नवाल को जगह नहीं मिली.

(इनपुट भाषा)