logo-image

IPL 13 को लेकर न्‍यूजीलैंड क्रिकेट का बहुत बड़ा खुलासा, कहा- हमने IPL 2020 के लिए

आईपीएल 2020 को लेकर रोज नई नई जानकारी सामने आ रही है. साथ ही कहानियां भी बहुत पता चल रही हैं. कुछ अफवाहें भी सामने आई थी, लेकिन बाद में वे सब साफ भी होती जा रही हैं.

Updated on: 09 Jul 2020, 03:31 PM

New Delhi:

आईपीएल 2020 (IPL 2020) को लेकर रोज नई नई जानकारी सामने आ रही है. साथ ही कहानियां भी बहुत पता चल रही हैं. कुछ अफवाहें भी सामने आई थी, लेकिन बाद में वे सब साफ भी होती जा रही हैं. पिछले दिनों मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया था कि न्‍यूजीलैंड में अब कोरोना (CoronaVirus) के बहुत ज्‍यादा मामले नहीं रह गए हैं, वहीं भारत में कोरोना का कहर जारी है, इसलिए न्‍यूजीलैंड क्रिकेट (IPL in New Zealand) ने इस साल के आईपीएल 13 (IPL 13) को कराने के लिए प्रस्‍ताव दिया है. हालांकि कहा जाता है कि झूठ के पांव नहीं होते, लिहाजा अब पोल खुल गई है. अब खुद न्‍यूजीलैंड क्रिकेट के प्रवक्‍ता ने ही कह दिया है कि उन्‍होंने आईपीएल कराने के लिए कोई प्रस्‍ताव नहीं दिया है, वहीं उन्‍होंने यह भी कहा कि हमने इसमें दिलचस्‍पी नहीं दिखाई है. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : अचानक चर्चा में क्‍यों और कैसे आया अहमदाबाद का मोटेरा स्‍टेडियम, यहां जानिए

न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) (NZC) ने कहा कि उसने इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की मेजबानी करने की पेशकश नहीं की है. इस तरह की रिपोर्टों को केवल अटकलबाजी करार दिया. एनजेडसी के प्रवक्ता रिचर्ड बूक ने पुष्टि की कि क्रिकेट बोर्ड ने कभी आईपीएल की मेजबानी में दिलचस्पी नहीं दिखाई थी. आईपीएल का आयोजन मार्च में होना था, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा का मुरीद हुआ आस्‍ट्रेलिया का यह तेज गेंदबाज, बोले- लगता ही नहीं कि...

न्‍यूजीलैंड क्रिकेट के प्रवक्ता रिचर्ड बूक ने रेडियो न्यूजीलैंड से कहा, यह रिपोर्ट पूरी तरह से अटकलबाजी है. हमने आईपीएल की मेजबानी की पेशकश नहीं की और ना ही हमारे पास किसी ने ऐसा प्रस्ताव रखा. भारतीय मीडिया की रिपोर्टों में कहा गया था कि अगर महामारी के कारण आईपीएल विदेशों में आयोजित किया जाता है तो संयुक्त अरब अमीरात और श्रीलंका के बाद अब न्यूजीलैंड भी इसकी मेजबानी की दौड़ में शामिल हो गया है. इसके बाद ही एनजेडसी के प्रवक्ता रिचर्ड बूक ने यह बयान दिया. भारतीय क्रिकेट बोर्ड आस्ट्रेलिया में होने वाले T20 विश्व कप के स्थान पर सितंबर से नवंबर के शुरू तक आईपीएल के आयोजन करने की योजना बना रहा है.

यह भी पढ़ें ः रॉस टेलर को कप्तानी से हटाना पर पहली बार बोले माइक हेसन, कहा- विवादास्‍पद फैसले पर....

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण T20 विश्व कप का स्थगित होना तय माना जा रहा है. अगर आईपीएल का आयोजन देश से बाहर होता है तो यह दूसरा अवसर होगा जबकि यह पूरा टूर्नामेंट विदेशों में आयोजित किया जाएगा. भारत में आम चुनावों के कारण 2009 में आईपीएल का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में किया गया था.

यह भी पढ़ें ः ENGvsWI : वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान जेसन होल्‍डर भूल गए ICC के नियम, VIDEO में देखिए ये क्‍या किया

आपको बता दें कि इससे पहले बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने एक टीवी चैनल के कार्यक्रम में कहा था कि अगर हमें 35 से 40 दिन का वक्‍त भी मिल जाता है तो भी हम आईपीएल का आयोजन करेंगे. लेकिन हमें नहीं पता कि कहां. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत में टूर्नामेंट के आयोजन में किसी तरह की समस्या होने पर जब उनसे न्यूजीलैंड, श्रीलंका और यूएई में टूर्नामेंट के आयोजन की बात पर जब सवाल किया गया तो उन्‍होंने कहा कि विदेश में लीग का आयोजन विकल्प है, लेकिन इससे खर्चों में इजाफा होगा. पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली ने कहा कि मैं इसे इस क्रम में रखता हूं. पहला क्या हम तय समय में आईपीएल का आयोजन कर सकते हैं, क्योंकि आईपीएल के पास सीमित समय है. उन्होंने कहा, दूसरा भारत. अगर ऐसा संभव नहीं हुआ तो हम विदेशों में आयोजन पर विचार कर सकते हैं. लेकिन जाएंगे कहां. क्योंकि अगर आप विदेश में जाएंगे तो यह सभी के लिए खर्चीला होगा.

(इनपुट भाषा)