logo-image

सचिन तेंदुलकर के 100 शतकों का रिकार्ड कौन तोड़ेगा, पठान ने बताया नाम

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा शतक क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने लगाए हैं. टेस्‍ट और वन डे में मिलाकर सौ शतक लगाने के बाद सचिन ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर दिया था.

Updated on: 24 Aug 2020, 04:55 PM

New Delhi:

most international centuries : इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा शतक क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने लगाए हैं. उन्‍होंने टेस्‍ट और वन डे में मिलाकर सौ शतक लगाने के बाद अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर दिया था. सचिन तेंदुलकर ने टेस्‍ट में 51 और वन डे में 49 शतक ठोके हैं. अक्‍सर इस बात को लेकर चर्चा होती रहती है कि इस रिकार्ड को आखिर कोई तोड़ पाएगा कि नहीं. वैसे सचिन के रिकार्ड के सबसे ज्‍यादा पास इस वक्‍त टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) हैं. विराट कोहली अब तक 70 शतक लगा चुके हैं. बाकी कोई भी वर्तमान बल्‍लेबाज उनके रिकार्ड के आसपास भी नहीं है. अब टीम इंडिया के पूर्व आलराउंडर इरफान पठान (Irfan Pathan) ने बड़ी बात कही है. 

यह भी पढ़ें ः अश्विन ने बताया मांकड का विकल्प, गेंदबाज को मिले फ्री बॉल

टीम इंडिया के पूर्व आलराउंडर इरफान पठान ने कहा है कि भारत के मौजूदा कप्तान विराट कोहली अपनी काबिलियत और फिटनेस के दम पर महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के 100 अंतरराष्‍ट्रीय शतकों का रिकार्ड तोड़ सकते हैं. इरफान पठान ने स्टार स्पोर्ट्स के शो पर कहा कि मुझे भरोसा है कि 100 शतक, वो इस पर भले ही बात नहीं कर रहे हों, लेकिन हर कोई जानता है कि सचिन तेंदुलकर के बाद अगर कोई यह कर सकता है तो वो विराट कोहली ही हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : रॉबिन उथप्‍पा अभी भी टीम इंडिया के लिए खेलने का देख रहे हैं सपना

बाएं हाथ के पूर्व खिलाड़ी इरफान पठान ने कहा कि उन्होंने बहुत कम समय मे काफी कुछ हासिल किया है. मुझे उम्मीद है कि जो खिलाड़ी 100 शतकों के रिकार्ड को तोड़ेगा तो वो भारतीय हो. विराट कोहली के पास वो काबिलियत और फिटनेस है, जो उस मुकाम तक पहुंचने के लिए काफी अहम है. विराट कोहली अभी करीब 31 साल के हैं. अभी तक उन्‍होंने 70 अंतरराष्‍ट्रीय शतक लगाए हैं. उन्होंने 248 वनडे मैचों में 43 और 86 टेस्ट मैचों में 23 शतक लगाए हैं. वहीं सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट में 51 और वनडे में 49 शतक लगाए हैं.
इरफान पठान ने कहा कि मुझे लगता है कि विराट कोहली उस 100 के आंकड़े से 30 पीछे हैं. मुझे उम्मीद है कि संन्यास लेने से पहले वो यह हासिल कर लेंगे. मुझे उम्मीद है कि यह लक्ष्य उनके दिमाग में होगा. भारत को इस साल के अंत में आस्ट्रेलिया का दौरा करना है. इस दौरे पर विराट कोहली का प्रदर्शन टीम के लिए काफी मायने रखेगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 से पहले BCCI को बड़ा झटका, इस कंपनी ने छोड़ी स्‍पॉन्‍सरशिप

हालांकि आपको बता दें कि इन दिनों कोरोना वायरस के कारण क्रिकेट का काफी नुकसान हुआ है. भारतीय टीम ने भी पिछले करीब चार महीने से कोई भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है. अगर मैच हो रहे होते तो विराट कोहली इस आंकड़े को अभी और भी आगे बढ़ा चुके होते. लेकिन अब आईपीएल होना है, इसके बाद ही भारतीय टीम इंटरनेशनल क्रिकेट खेलना शुरू करते हुए दिखाई देगी.

(इनपुट आईएएनएस)