News Nation Logo
Banner

रोहित शर्मा ने जब 2012 के बाद वापसी की तो सभी देखते रह गए, इरफान पठान ने खोला राज

भारतीय क्रिकेट टीम के हिटमैन और उपकप्‍तान रोहित शर्मा अपने ढुलमुल रवैये के लिए जाने जाते थे, लेकिन उनके पूर्व साथी इरफान पठान ने कहा है कि रोहित शर्मा में प्रतिभा के अलावा स्टाइलिश ओपनर के गुण मौजूद हैं.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 28 Jun 2020, 08:52:20 AM
rohit sharma gettyimages

रोहित शर्मा Rohit Sharma (Photo Credit: gettyimages)

New Delhi:

भारतीय क्रिकेट टीम के हिटमैन (Hitman) और उपकप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अपने ढुलमुल रवैये के लिए जाने जाते थे, लेकिन उनके पूर्व साथी इरफान पठान (Irfan Pathan) ने कहा है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) में प्रतिभा के अलावा स्टाइलिश ओपनर के गुण मौजूद हैं. स्टार स्पोटर्स के शो पर इरफान पठान (Irfan Pathan) ने बताया कि रोहित शर्मा ने अपने आचरण से उलट शुरुआती दिनों में किस तरह से मेहनत की. 

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तान क्रिकेट टीम में कोरोना का खेल, अब दस में से सात खिलाड़ी हो गए निगेटिव

इरफान पठान ने कहा, जब लोग ऐसे खिलाड़ी को देखते हैं जिसके पास काफी समय होता है और उसकी प्रवृति रोहित शर्मा की तुलना में आराम वाली होती है तो लोग उसे गलत समझते हैं. तब लोग कहते हैं कि उसे मेहनत करने की जरूरत है. यही बात वसीम जाफर के बारे में कही जाती है. जब वह रन लेते थे तो लगता था कि वह आराम से भाग रहे हैं. जब वो बल्लेबाजी करते थे तो लगता था कि उनके पास काफी समय है और हम सोचते थे कि वह मेहनत क्यों नहीं कर रहे हैं लेकिन असल में वो मेहनत कर रहे थे.

यह भी पढ़ें ः ICC को अभी भी भरोसा, इसी साल होगा T20 विश्‍व कप, जानिए इसके पीछे का कारण

पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान ने कहा कि रोहित के साथ भी यही है. बाहर से हमें लगता है कि उन्हें ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है. आप जब भी रोहित शर्मा से बात करते हो तो वह समझदारी वाली बातें करते हैं. वह हमेशा कड़ी मेहनत करने की बात करते हैं, वह हमेशा टीम को पहले रखने की बात करते हैं. इसलिए आपने कप्तान के तौर पर मुंबई इंडियंस के परिणाम देखे. उन्हें विश्व कप न खेलने का पछतावा रहा और फिर उन्होंने 2012 के बाद से मजबूत मानसिकता के दम पर वापसी की.
भारत के लिए 2003 से 2008 तक 29 टेस्ट खेलने वाले 35 साल के इरफान पठान ने कहा कि रोहित शर्मा हमेशा समझदारी भरी चीजों के बारे में बात करते थे और इसलिए वह बतौर बल्लेबाज और आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस के कप्तान के तौर पर काफी सफल हैं. उन्होंने कहा, वह हमेशा कड़ी मेहनत के बारे में बात किया करता था और वह यह भी कहता था कि टीम सबसे पहले आती है. और मुंबई इंडियंस टीम के कप्तान के रूप में उसने जो नतीजे हासिल किए, यह बात आपने उसमें देखी होगी.

यह भी पढ़ें ः वर्ल्ड कप 2019 : विजय शंकर का बड़ा खुलासा, भारतीय खिलाड़ियों को सुननी पड़ी थी गालियां

आपको बता दें कि टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा ने अब तक 224 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 49.27 की औसत और 88.92 के विस्फोटक स्ट्राइक रेट से उन्होंने 9115 रन बनाए हैं. उन्होंने तीन दोहरे शतक, 29 शतक और 43 अर्धशतक लगाए हैं. वहीं टी20 में भी रोहित शर्मा ने बल्ले से कई बेहतरीन और यादगार पारियां खेली हैं. 108 अंतरराष्ट्रीय T20 मैच में रोहित ने 2773 रन बनाए हैं. टी20 में उनका स्ट्राइक रेट 138.78 का रहा है. रोहित शर्मा ने क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट में चार शतक और 21 अर्धशतक लगाए हैं. रोहित शर्मा ने वनडे में सर्वाधिक 264 रन बनाए हैं जो किसी भी खिलाड़ी का सबसे ज्यादा स्कोर है. वनडे में 3 दोहरा शतक लगाने वाले भी वह इकलौते बल्लेबाज हैं.
अंतरराष्ट्रीय टीम से अलग अगर आईपीएल की बात करें तो रोहित शर्मा इस वक्त मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं और उन्होंने 188 आईपीएल मैचों में 31.60 की औसत और 130.82 की स्ट्राइक रेट से 4898 रन बनाए हैं. आईपीएल में रोहित शर्मा का सर्वाधिक स्कोर 109 रन हैं. उन्होंने 1 शतक और 36 अर्धशतक भी लगाए हैं.

(इनपुट एजेंसी)

First Published : 28 Jun 2020, 08:49:35 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×