News Nation Logo
Banner

वर्ल्ड कप 2019 : विजय शंकर का बड़ा खुलासा, भारतीय खिलाड़ियों को सुननी पड़ी थी गालियां

पिछले साल आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के दौरान भारत और पाकिस्तान के मैच से पहले एक पाकिस्तानी फैन ने भारतीय खिलाड़ियों को गालियां दी थीं. भारत और पाकिस्तान का यह मैच मैनचेस्ट में खेला गया था.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 26 Jun 2020, 04:26:55 PM
indiavspak

भारत बनाम पाकिस्‍तान (Photo Credit: आईएएनएस)

New Delhi:

1. पिछले साल आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) के दौरान भारत और पाकिस्तान (IndiaVsPakistan) के मैच से पहले एक पाकिस्तानी फैन ने भारतीय खिलाड़ियों को गालियां दी थीं. भारत और पाकिस्तान का यह मैच मैनचेस्ट में खेला गया था. इस मैच में भारत ने जीत हासिल की थी. भारत और पाकिस्तान के मैच हमेशा से ही हाई वोल्टेज रहे हैं. मैदान पर खिलाड़ियों के बीच कड़ी टक्कर के साथ-साथ दोनों देशों के फैन्स का जुनून भी देखते बनता है. भारत और पाकिस्‍तान के बीच अब द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली जाती और इसी कारण आईसीसी टूर्नामेंट में होने वाले मुकाबले काफी हाई वोल्टेज होते हैं. पिछले साल इंग्लैंड में हुए वर्ल्ड कप में दोनों टीमें आमने-सामने थी और भारत ने यह मैच जीता था. इस मैच का हिस्सा रहे भारतीय ऑलराउंडर विजय शंकर ने उस मैच से पहले हुए वाकया का खुलासा किया जब पाकिस्तानी फैन उन्हें पब्लिक जगह पर अपशब्द कहे थे. भारतीय आलराउंडर विजय शंकर ने पिछले साल मैनचेस्टर में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए विश्व कप मैच को एक बार फिर से याद किया है. शंकर ने 'द भारत आर्मी पॉडकास्ट' में 'क्रिकेट विश्व कप 2019 रिवाइंड' शो में खुलासा किया है कि पिछले साल 16 जून को पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए ग्रुप मैच से पहले एक पाकिस्तानी फैन ने भारतीय खिलाड़ियों को गाली दी थी. शंकर ने कहा, मैच से एक दिन पहले ही हमारे कुछ खिलाड़ी कॉफी के लिए बाहर गए थे, तब एक फैन हमारे पास आ गए थे और उन्होंने हमें गालियां दी थीं. मेरे लिए भारत-पाकिस्तान मैच का यह पहला अनुभव था. उन्होंने कहा, वह हमें गालियां दे रहे थे और इसकी रिकॉडिर्ंग भी हो रही थी. लेकिन हमने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. 29 वर्षीय खिलाड़ी ने साथ ही बताया कि मैच से उन्होंने विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक के साथ कुछ समय व्यतीत किया था और इससे उन्हें दबाव से निपटने में मदद मिली. आलराउंडर ने कहा, एक कमरे में बैठना और कुछ न करना, मेरे लिए बहुत मुश्किल था. मैं कॉफी के लिए बाहर जाना चाहता था और दिनेश कार्तिक भी मेरे साथ थे. हमने कुछ मस्ती की, जोकि काफी महत्वपूर्ण है. मैच से पहले हम अपने लिए कुछ समय चाहते थे. शंकर ने विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ पदार्पण किया था. उन्होंने अपनी पहली ही गेंद पर इमाम उल हक का विकेट लेकर सबको हैरान कर दिया था. उन्होंने बल्ले से भी नाबाद 15 रनों की पारी खेली थी. भारत ने डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार यह मैच 89 रन से जीता था.

2. आस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच भले ही कोविड-19 महामारी के कारण मार्च से ही क्रिकेट नहीं खेल पा रहे हों, लेकिन वह लगातार खेल के बारे में सोच रहे हैं और उन्होंने भारत में होने वाले 2023 वनडे विश्व कप के लिए अभी से ही रणनीति बनानी शुरू कर दी है. इस साल आस्ट्रेलिया में T20 विश्व कप होने की संभावना क्षीण हैं जबकि भारत के पास 2021 चरण की मेजबानी के अधिकार हैं. भारत को 2023 में 50 ओवर के विश्व कप की भी मेजबानी करनी है और एरॉन फिंच को लगता है कि यह समय उप महाद्वीपीय परिस्थितियों के लिए तैयारी करने का है. फिंच ने कहा कि मैं क्रिकेट के प्रति जुनूनी हूं इसलिये इसके बारे में ही सोचता रहता हूं, विशेषकर कप्तान होने के नाते और आगामी टूर्नामेंट टी20 विश्व कप है, जब भी इसका आयोजन होगा, और ये भी दो टूर्नामेंट हैं। इनके साथ मैं भारत में 2023 में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप के बारे में भी सोच रहा हूं. उन्होंने कहा कि हम उसमें जीत हासिल करने के लिए योजना तैयार करने की प्रक्रिया में हैं, इन तीनों टूर्नामेंट में सफल होने के लिए हमें क्या करने की जरूरत होगी.

3. न्यूजीलैंड के सीनियर बल्लेबाज रॉस टेलर ने कहा है कि 50 ओवरों के विश्व कप में मैच टाई होने पर ट्राफी टीमों के बीच साझा कर देनी चाहिए, क्योंकि उनका मानना है कि वन डे में सुपर ओवर जरूरी नहीं है. पिछले साल इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मैच टाई छूटने और उसके बाद सुपर ओवर के भी बराबर रहने पर बाउंड्री की गिनती से इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया था. इस नियम के लिए आईसीसी की कड़ी आलोचना हुई थी. इसके बाद आईसीसी को नियम में बदलाव करना पड़ा जिसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल में विजेता निर्धारित करने के लिये लगातार सुपर ओवर खेले जाने का प्रावधान है. लेकिन टेलर को लगता है कि मैच टाई होने पर ट्राफी साझा कर देनी चाहिए. टेलर ने कहा कि मैं एकदिवसीय मैचों में सुपर ओवर को लेकर अब भी दुविधा में हूं. मुझे लगता है कि एकदिवसीय मैच लंबे समय तक खेला जाता है और मुझे टाई मैच को टाई के रूप में ही समाप्त करने में कोई दिक्कत नहीं है.

4. इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर दूसरी बार हुई कोविड-19 जांच में नेगेटिव मिले, जिससे उनका साउथम्पटन के एजेस बाउल में अपने साथियों के साथ ट्रेनिंग करने का रास्ता साफ हो गया है, जो वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज की तैयारियों में जुटे हैं. इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर पहले टीम के ट्रेनिंग सत्र में इसलिए नहीं शामिल हो सके क्योंकि उनके घर का एक सदस्य बीमार था. जोफ्रा आर्चर का पहली बार कोविड-19 परीक्षण नेगेटिव ही आई थी, लेकिन एहतियात के तौर पर उनकी एक और जांच कराने का फैसला किया गया. इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड यानी ईसीबी ने ट्वीट किया कि जोफ्रा आर्चर कोविड-19 जांच में नेगेटिव आए हैं. वह आज एजेस बाउल में इंग्लैंड शिविर से जुड़ जाएंगे और कल से बाकी खिलाड़ियों के साथ ट्रेनिंग शुरू कर सकेंगे.


5. श्रीलंका के पूर्व खेल मंत्री महिंदानंद अल्थगमागे ने 2011 विश्व कप फाइनल फिक्स होने के अपने दावों को सही ठहराने के लिए संबंधित अधिकारियों को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. मुंबई में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए विश्व कप 2011 फाइनल में मेजबान भारत ने छह विकेट से जीत दर्ज की थी. अल्थगमागे ने पत्रकारों से कहा, नौ पन्नों की इस रिपोर्ट में मैंने उन 24 संदिग्ध कारणों का उल्लेख किया है कि क्यों हम टूर्नामेंट हारे थे. इससे पहले, अल्थगमागे ने कहा था कि वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया विश्व कप फाइनल फिक्स था और श्रीलंकाई टीम आसानी से इस मैच को जीत सकती थी. उन्होंने पिछले सप्ताह कहा था कि साल 2011 में खेला गया विश्व कप फाइनल फिक्स था. मैं अपने बयान पर कायम हूं. यह उस समय हुआ था जब मैं खेल मंत्री था. अपने देश की प्रतिष्ठा को ध्यान में रखते हुए और अधिक खुलासे नहीं करना चाहता हूं. भारत के खिलाफ उस मैच को हम जीत सकते था.

First Published : 26 Jun 2020, 04:16:12 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×