News Nation Logo
Banner

ICC को अभी भी भरोसा, इसी साल होगा T20 विश्‍व कप, जानिए इसके पीछे का कारण

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बैठक में एक बार फिर टालमटोली देखी गई, चाहे मुद्दा चेयरमैन शशांक मनोहर के उत्तराधिकारी चुनने का हो या इस साल के अंत में आस्ट्रेलिया में होने वाले T20 विश्व कप का.

IANS | Updated on: 28 Jun 2020, 07:44:21 AM
bccivsicc

आईसीसी बनाम बीसीसीआई (Photo Credit: फाइल फोटो)

New Delhi:

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) (ICC) की बैठक में एक बार फिर टालमटोली देखी गई, चाहे मुद्दा चेयरमैन शशांक मनोहर (Shashank Manohar) के उत्तराधिकारी चुनने का हो या इस साल के अंत में आस्ट्रेलिया में होने वाले T20 विश्व कप (T20 World Cup) का. आईसीसी (ICC) की इस 'रुको और इंतजार करो' की नीति से बीसीसीआई (BCCI) ज्यादा प्रभावित नहीं है. बैठक के बाद आईसीसी बोर्ड के सदस्य ने आईएएनएस से कहा कि चेयरमैन पद के लिए नामांकन की प्रक्रिया अगले सप्ताह तक शुरू हो जाएगी. जहां तक T20 विश्व कप के भविष्य की बात है तो सदस्य ने कहा कि जल्दी क्या है. सामान्य स्थिति में इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता, लेकिन मौजूदा स्थिति को देखते हुए किसी को यह नहीं भूलना चाहिए कि बीसीसीआई के लिए T20 विश्व कप प्राथमिकता है, लेकिन कोरोनावायरस के कारण यह नहीं होता है तो भारतीय बोर्ड आईपीएल-13 का आयोजन कराना चाहता है.

यह भी पढ़ें ः वर्ल्ड कप 2019 : विजय शंकर का बड़ा खुलासा, भारतीय खिलाड़ियों को सुननी पड़ी थी गालियां

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि देरी की रणनीति के बयान तब ज्यादा मायने नहीं रखते हैं, जब यह सिर्फ क्रिकेट आस्ट्रेलिया से ही नहीं, बल्कि आईसीसी की वित्तीय और वाणिज्य मामलों की समिति के अध्यक्ष एहसान मनी की तरफ से आते हैं. अधिकारी ने कहा कि चयन प्रक्रिया में देरी और T20 विश्व कप को लेकर फैसला न ले पाने जैसी चीजें बताती हैं कि आईसीसी में नेतृत्व करने वालों के पास कड़े फैसले लेने की क्षमता नहीं है. आईसीसी के शीर्ष नेतृत्व को यह बताना होगा कि वह फैसला लेने में देरी क्यों कर रहे हैं. ऐसा लगता है कि उनके अलावा पूरे विश्व को पता है कि मौजूदा कार्यक्रम में विश्व कप का आयोजन संभव नहीं है.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी से भुवनेश्वर कुमार ने सीखा से काम, अब करते हैं अमल

आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल न साफ कर दिया है कि बीसीसीआई टी-20 विश्व कप पर आईसीसी के फैसले के बाद ही आईपीएल पर विचार करेगी. उन्होंने कहा कि हम सितंबर-अक्टूबर की विंडो को देख रहे हैं लेकिन यह टी-20 विश्व कप और एशिया कप के स्थगन पर निर्भर है. अहसान मनी ने पिछले सप्ताह कहा था कि क्रिकेट आस्ट्रेलिया के चेयरमैन इर्ल एडिंग्स ने पहले ही साफ कह दिया है कि इस साल टूर्नामेंट का आयोजन करना हकीकत नहीं लगता, या काफी मुश्किल है. उन्होंने कहा था कि हमने इस पर काफी चर्चा की और हमें लग रहा है कि इस साल टी20 विश्व कप का आयोजन संभव नहीं हो सकेगा. आईसीसी को 2021 और 2023 में भी विश्व कप कराने हैं. इसलिए हमारे पास एक साल का गैप है जहां हम इस विश्व कप को एडजस्ट कर सकते हैं. भगवान न करे कि अगर कोई खिलाड़ी टूर्नामेंट के दौरान बीमार पड़ गया या किसी को कुछ हो गया तो इसका बड़ा प्रभाव पड़ेगा और विश्व क्रिकेट में इसे लेकर पैनिक हो जाएगा, हम इस तरह का जोखिम नहीं ले सकते. टी20 विश्व कप इसी साल 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच होना प्रस्तावित है.

First Published : 28 Jun 2020, 07:41:54 AM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×