logo-image

एमएस धोनी से भुवनेश्वर कुमार ने सीखा से काम, अब करते हैं अमल

टीम इंडिया के पू्र्व कप्‍तान एमएस धोनी भले इस वक्‍त टीम इंडिया के साथ न खेल रहे हों, लेकिन उनकी सिखाई हुई कई बातें बाकी खिलाड़ियों के काफी काम आ रही हैं.

Updated on: 26 Jun 2020, 03:45 PM

New Delhi:

टीम इंडिया के पू्र्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) भले इस वक्‍त टीम इंडिया (Team India) के साथ न खेल रहे हों, लेकिन उनकी सिखाई हुई कई बातें बाकी खिलाड़ियों के काफी काम आ रही हैं. कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण कई खिलाड़ी इस वक्‍त घरों में कैद हैं, लेकिन वे सोशल मीडिया पर कुछ न कुछ लिखते पढ़ते रहते हैं. वहीं खिलाड़ी किसी ने किसी चैनल से भी बात करते हैं, जिसमें वे अपनी बात बेबाकी के साथ रखते हैं. अब भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्‍वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने बड़ी बात कही है. उन्‍होंने बताया कि उन्‍होंने पू्र्व कप्‍तान एमएस धोनी से क्‍या सीखा है. 

यह भी पढ़ें ः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन बोले, शौकिया क्रिकेट पर प्रतिबंध, तो खिलाड़ी ने दिया ये जवाब

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने कहा है कि वह अपने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की तरह ही परिणाम पर ध्यान नहीं देते, बल्कि प्रक्रिया पर फोकस करते हैं. भुवनेश्वर कुमार ने ईएसपीएनक्रिकइंफो के हिंदी शो क्रिकेटबाजी में होस्ट और पूर्व विकेटकीपर दीपदास गुप्ता से कहा, एमएस धोनी की तरह ही, मैं अपने आप को परिणाम से अलग रखता हूं और छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देता हूं, जिसे मैं प्रक्रिया कहता हूं. इससे मुझे मनमाफिक परिणाम हासिल करने में मदद मिलती है. आईपीएल के दौरान जब मेरे कुछ सीजन अच्छे जा रहे थे, मैं अपने जोन में था कि मैंने अपनी प्रक्रिया पर ध्यान दिया, इसलिए परिणाम दूसरी चीज बन गए. और परिणाम काफी सकारात्मक रहे.

यह भी पढ़ें ः मैच टाई होने पर ट्राफी साझा करें, वनडे में सुपर ओवर की जरूरत नहीं, जानिए किसने कही ये बात

भुवनेश्‍वर कुमार ने कहा कि अगर मैं आंद्रे रसेल को आखिरी ओवर कर रहा हूं और जीतने के लिए 14 रनों का बचाव करना है तो सबसे पहले मैं मैदान देखूंगा. इसके बाद मैं देखूंगा कि मुझे कहां गेंद डालना है और उम्मीद करूंगा कि वह अपने शॉट खेलने से चूकेंगे. वे ऐसे बल्लेबाज हैं जिनके खिलाफ आपका भाग्य ज्यादा मायने रखता है.
गेंद डालने की रणनीति पर भुवनेश्वर ने कहा, मैं सिर्फ एक विकल्प के साथ जाऊंगा क्योंकि मेरे लिए रनअप से भागते समय अपनी गेंद को बदलने के बारे में सोचना काफी मुश्किल होता है. अगर बल्लेबाज कुछ हरकत करता है तो मैं अपनी लाइन बदल दूंगा लेकिन यह बल्लेबाज की हरकत पर निर्भर करेगी, लेकिन मैं वो ही करूंगा जो मैंने सोचा है.

(इनपुट आईएएनएस)