News Nation Logo
Banner

मैच टाई होने पर ट्राफी साझा करें, वनडे में सुपर ओवर की जरूरत नहीं, जानिए किसने कही ये बात

क्रिकेट के नियमों में समय समय पर कुछ न कुछ बदलाव होते रहते हैं. लेकिन इसके बाद भी कई बार मैच ऐसे फंस जाते हैं कि उनको लेकर विवाद भी हो जाता है. अभी करीब एक साल पहले ही विश्‍व कप फाइनल मैच भी इससे अछूता नहीं रहा.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 26 Jun 2020, 12:15:03 PM
cricket logo

प्रतीकात्‍मक फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

New Delhi:

क्रिकेट के नियमों में समय समय पर कुछ न कुछ बदलाव होते रहते हैं. लेकिन इसके बाद भी कई बार मैच ऐसे फंस जाते हैं कि उनको लेकर विवाद भी हो जाता है. अभी करीब एक साल पहले ही विश्‍व कप फाइनल (World Cup Final 2019) मैच भी इससे अछूता नहीं रहा. क्रिकेट की सबसे बड़ा टूर्नामेंट और उसके बाद मैच का फैसला बाउंड्री के आधार पर किया गया. हालांकि इसके बाद आईसीसी (ICC) को बहुत से बदलाव अपने नियमों में करना पड़ा. अब इसी पर न्‍यूजीलैंड के बल्‍लेबाज रॉस टेलर (Ross Taylor) ने की है. 

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट समाचार क्रिकेट खिलाड़ियों को होगा कोरोना वायरस तो यह ऐप बताएगा, जानिए डिटेल

न्यूजीलैंड के सीनियर बल्लेबाज रॉस टेलर ने कहा है कि 50 ओवरों के विश्व कप में मैच टाई होने पर ट्राफी टीमों के बीच साझा कर देनी चाहिए, क्योंकि उनका मानना है कि एकदिवसीय में सुपर ओवर जरूरी नहीं है. पिछले साल इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मैच टाई छूटने और उसके बाद सुपर ओवर के भी बराबर रहने पर बाउंड्री की गिनती से इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया था. इस नियम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की कड़ी आलोचना हुई थी. इसके बाद आईसीसी को नियम में बदलाव करना पड़ा जिसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल में विजेता निर्धारित करने के लिये लगातार सुपर ओवर खेले जाने का प्रावधान है. लेकिन टेलर को लगता है कि मैच टाई होने पर ट्राफी साझा कर देनी चाहिए.

यह भी पढ़ें ः ICC चेयरमैन बनने के लिए जानिए कौन कौन है प्रबल दावेदार, सौरव गांगुली....

रॉस टेलर टेलर ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो से कहा, मैं एकदिवसीय मैचों में सुपर ओवर को लेकर अब भी दुविधा में हूं. मुझे लगता है कि एकदिवसीय मैच लंबे समय तक खेला जाता है और मुझे टाई मैच को टाई के रूप में ही समाप्त करने में कोई दिक्कत नहीं है. उन्होंने कहा, टी20 में मैच आगे जारी रखना सही है जैसे कि फुटबाल या अन्य खेलों में होता है ताकि विजेता का निर्धारण किया जा सके लेकिन मुझे नहीं लगता कि एकदिवसीय मैचों में सुपर ओपर जरूरी है. मेरा मानना है कि संयुक्त विजेता हो सकता है. टेलर ने कहा, विश्व कप के दौरान मैं असल में अंपायरों के पास गया और मैंने कहा कि मैच अच्छा था. मुझे नहीं पता था कि सुपर ओवर भी होगा.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा ने शुरू की आउटडोर ट्रेनिंग, जानिए इंस्‍टाग्राम पर क्‍या लिखा

टेलर मैच टाई छूटा है तो उसे टाई ही रहना चाहिए. मेरा मनना है कि वनडे में आपको 100 ओवर खेलने होते हैं और अगर तब भी कोई अंत में बराबरी पर रहता है तो फिर मुझे लगता है कि टाई बुरा परिणाम नहीं है. न्यूजीलैंड का सुपर ओवर में रिकार्ड अच्छा नहीं रहा है. उसने सभी प्रारूपों में इस तरह के आठ से सात अवसरों पर मैच गंवाया.

(इनपुट भाषा)

First Published : 26 Jun 2020, 12:12:49 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Ross Taylor Icc Cricket Rules