logo-image

क्रिकेट खिलाड़ियों को होगा कोरोना वायरस तो यह ऐप बताएगा, जानिए डिटेल

कोरोना वायरस के कहर से बाहर निकलते हुए अब धीरे धीरे क्रिकेट शुरू होने जा रहा है. इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज की टेस्‍ट सीरीज तो अगले महीने शुरू भी हो रही है. इस बीच कई देशों में खिलाड़ी अब अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं.

Updated on: 26 Jun 2020, 08:37 AM

New Delhi:

कोरोना वायरस (CoronaVirus) के कहर से बाहर निकलते हुए अब धीरे धीरे क्रिकेट शुरू होने जा रहा है. इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज (EnglandVSWestIndies) की टेस्‍ट सीरीज तो अगले महीने शुरू भी हो रही है. इस बीच कई देशों में खिलाड़ी अब अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं और अब प्रैक्‍टिस भी शुरू कर रहे हैं. इसके साथ ही क्रिकेट बोर्ड (Cricket Board) भी इस ओर ध्‍यान लगाए हुए है. क्रिकेट बोर्ड अपने खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए प्रयासरत हैं, इसी के तहत बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) ने एक ऐप की शुरुआत की है. 

यह भी पढ़ें ः ICC चेयरमैन बनने के लिए जानिए कौन कौन है प्रबल दावेदार, सौरव गांगुली....

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए एक ऐप शुरू की है, जिससे उसके खिलाड़ियों को संक्रमण की इस बीमारी से संबंधित लक्षणों को ट्रैक करने में मदद मिल सके. पूर्व कप्तान मशरेफ मुर्तजा और दो अन्य पूर्व क्रिकेटर नजमुल इस्लाम और नफीस इकबाल अब तक कोरोना वायरस के लिए पॉजिटिव पाए गए हैं. 

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा ने शुरू की आउटडोर ट्रेनिंग, जानिए इंस्‍टाग्राम पर क्‍या लिखा

खिलाड़ियों की मदद की कवायद के तहत बीसीबी ने कोविड-19 वेल बीइंग ऐप शुरू की है. बीसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निजामुद्दीन चौधरी ने ‘द डेली स्टार’ से कहा कि इस ऐप से खिलाड़ियों को अपनी फिटनेस बरकरार रखने में मदद मिलेगी और बोर्ड उनका रिकॉर्ड रख पाएगा. उनकी फिटनेस और स्वास्थ्य स्थिति पर नजर रख पाएगा. चौधरी ने बताया कि अब तक 70 खिलाड़ी इस ऐप को अपने फोन पर इंस्टॉल कर चुके हैं. उन्होंने कहा, यह खिलाड़ियों को एक जगह लाने के लिए है और बीसीबी ने इसे मुख्य रूप से अनुबंधित खिलाड़ियों (पुरुष, महिला और अंडर-19 टीम) के लिए शुरू किया है लेकिन हमारी योजना अधिक खिलाड़ियों को इससे जोड़ने की है.

यह भी पढ़ें ः लीड्स ने अपने स्टैंड्स से लगाया ओसामा बिन लादेन का कट-आउट, जानिए उसके बाद अब क्‍या हुआ

उधर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने बताया है कि उसने पांच रिजर्व खिलाड़ी और बैकअप सपोर्ट स्टाफ का कोविड-19 टेस्ट कराया है. जिन पांच खिलाड़ियों का टेस्ट हुआ है उनमें बिलाल आसिफ, इमरान बट, मोहम्मद नवाज, मुसा खान और रोहेल नजीर के अलावा मैसयोर मोहम्मद इमरान शामिल हैं. बिलाल, इमरान, नवाज और मुसा को 12 जून को रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर चुना गया था, जबकि रोहेल को बैकअप विकेटकीपर के तौर पर चुना गया था. इससे पहले के दो चरणों में पाकिस्तान के कुल 10 खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ का कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया है. उनका शुक्रवार को दोबारा टेस्ट होगा. पीसीबी सभी टेस्ट के बारे में शनिवार को जानकारी देगी.

यह भी पढ़ें ः जोफ्रा आर्चर की कोविड-19 जांच रिपोर्ट आई सामने, जानिए क्‍या हुआ खुलासा

पाकिस्तान टीम के अनुभवी खिलाड़ी मोहम्मद हफीज का भी टेस्ट पॉजिटिव आया था लेकिन उन्होंने निजी तौर पर अपना टेस्ट कराया जिसमें वह निगेटिव पाए गए. इस पर पीसीबी के सीईओ वसीम खान ने निराशा जताई है. वसीम ने हफीज द्वारा बिना बोर्ड को सूचित किए सर्वाजनिक तौर पर परिणाम बताने के बाद अपनी नाराजगी जताई है.

(एजेंसी इनपुट)