News Nation Logo

रोहित शर्मा के पास फीस भरने के नहीं थे पैसे, बचपन को कोच ने किया खुलासा

टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा के लिए आज का दिन बहुत खास है. आज उन्‍हें बड़े खेल सम्‍मान राजीव गांधी खेल रत्‍न पुरस्‍कार दिया जाएगा. हालांकि यह कार्यक्रम इस बार वर्चुअल तरीके से किया जाएगा.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 29 Aug 2020, 08:28:05 AM
rohit sharma gettyimages 99

रोहित शर्मा Rohit Sharma (Photo Credit: gettyimages)

New Delhi:

टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit sharma) के लिए आज का दिन बहुत खास है. आज उन्‍हें बड़े खेल सम्‍मान राजीव गांधी खेल रत्‍न ( Rajiv Gandhi Khel Ratna) पुरस्‍कार दिया जाएगा. हालांकि यह कार्यक्रम इस बार वर्चुअल तरीके से किया जाएगा और रोहित शर्मा (Hitman Rohit Sharma) इसमें भी शामिल नहीं हो पाएंगे, क्‍योंकि वे इस वक्‍त आईपीएल (IPL) में अपनी टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की ओर से खेलने के लिए यूएई गए हुए हैं. इसका पहला मुकाबला 19 सितंबर को खेला जाएगा. इस बीच रोहित शर्मा के बचपन के कोच ने रोहित शर्मा के बारे में कई बड़ी बातें बताई हैं.

यह भी पढ़ें ः महिला पहलवान विनेश फोगाट कोरोना पॉजिटिव, राष्ट्रीय खेल पुरस्कार में 14 एथलीट रहेंगे अनुपस्थित

रोहित शर्मा के बचपन के कोच दिनेश लाड को पूरी उम्मीद है कि 2023 में घरेलू सरजमीं पर होने वाले 50 ओवर के विश्व कप में उनका शिष्य दमदार प्रदर्शन करेगा. पिछले साल विश्व कप में रोहित शर्मा ने पांच शतक जमाए, लेकिन टीम सेमीफाइनल में हार गई थी. रोहित शर्मा को हाल में भारत के सबसे बड़े खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुना गया. मुंबई में काफी मशहूर क्रिकेट कोच लाड ने मराठी क्रिकेट चैट शो ‘कॉफी क्रिकेट अनी बरेच कही’ में कहा कि खेल रत्न मिलना बहुत बड़ी उपलब्धि है. मुझे ऐसा नहीं कहना चाहिए लेकिन अगर एक गरीब लड़के में प्रतिभा है और वह इसे साबित भी करता है और भाग्य भी साथ दे तो वह लड़का आसमान छू सकता है और इसका जीता जागता उदाहरण रोहित शर्मा हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 पर कोरोना का कहर : भारतीय तेज गेंदबाज कोरोना पॉजिटिव

दिनेश लाड ने कहा कि उसने यह सब कुछ अपनी कड़ी मेहनत और प्रतिभा के दम पर हासिल किया. मुझे उम्मीद है कि आगामी 50 ओवर के विश्व कप में रोहित शर्मा को अपनी काबिलियत के दम पर भारत को जीत दिलानी चाहिए. दिनेश लाड ने रोहित को पहली बार देखने का किस्सा भी बताया. उन्होंने कहा, बोरिवली में एक कैंप हुआ था और कुछ मैच कराए गए थे. मैंने अपने स्कूल की टीम को उसमें खिलाया था. मेरी और रोहित शर्मा की टीम फाइनल में पहुंची थी, यह सीमेंट के विकेट पर 10 ओवर का मैच था और हम उस मैच को जीते थे. उन्होंने कहा कि हमारा स्कूल नया था और मैं प्रतिभाशाली बच्चों की खोज में रहता था, जिस तरह से रोहित शर्मा ने गेंदबाजी की थी, मैं काफी प्रभावित हुआ था और मैंने सोचा कि हमें इस बच्चे को अपने स्कूल में लेना चाहिए. 

यह भी पढ़ें ः हमने कभी नहीं कहा, ध्यानचंद के लिए भारत रत्न की मांग करें, बेटे ने कही बड़ी बात

दिनेश लाड के अनुसार रोहित के अंकल स्कूल की फीस नहीं भर सकते थे और उनके कहने पर रोहित को स्कूल में मुफ्त में भर्ती कराया गया. उन्होंने कहा कि मैंने स्कूल के निदेशक से उसकी फीस कम करने को कहा और रोहित पहला बच्चा था जिसके लिये मैंने ऐसा किया था, उस समय मैंने नहीं सोचा था कि वह भारत के लिए खेलेगा. उन्होंने उसे स्कूल में भर्ती कर लिया. अगर उस समय ऐसा नहीं हुआ होता तो आप रोहित शर्मा को नहीं देख पाते.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : दिल्‍ली कैपिटल्‍स का बल्‍लेबाजी क्रम तय! अजिंक्‍य रहाणे निभाएंगे ये भूमिका

रोहित शर्मा के इंटरनेशनल रिकार्ड
टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा ने अब तक 224 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 49.27 की औसत और 88.92 के विस्फोटक स्ट्राइक रेट से उन्होंने 9115 रन बनाए हैं. उन्होंने तीन दोहरे शतक, 29 शतक और 43 अर्धशतक लगाए हैं. वहीं टी20 में भी रोहित शर्मा ने बल्ले से कई बेहतरीन और यादगार पारियां खेली हैं. 108 अंतरराष्ट्रीय T20 मैच में रोहित ने 2773 रन बनाए हैं. टी20 में उनका स्ट्राइक रेट 138.78 का रहा है. रोहित शर्मा ने क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट में चार शतक और 21 अर्धशतक लगाए हैं. रोहित शर्मा ने वनडे में सर्वाधिक 264 रन बनाए हैं जो किसी भी खिलाड़ी का सबसे ज्यादा स्कोर है. वनडे में 3 दोहरा शतक लगाने वाले भी वह इकलौते बल्लेबाज हैं.

IPL में रोहित शर्मा के रिकार्ड
अंतरराष्ट्रीय टीम से अलग अगर आईपीएल की बात करें तो रोहित शर्मा यहां भी अपने आलोचकों को कई बार जवाब दे चुके हैं. रोहित शर्मा इस वक्त मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं और उन्होंने 188 आईपीएल मैचों में 31.60 की औसत और 130.82 की स्ट्राइक रेट से 4898 रन बनाए हैं. आईपीएल में रोहित शर्मा का सर्वाधिक स्कोर 109 रन हैं. उन्होंने 1 शतक और 36 अर्धशतक भी लगाए हैं.

(इनपुट भाषा)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 29 Aug 2020, 08:28:05 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.