News Nation Logo

महिला पहलवान विनेश फोगाट कोरोना पॉजिटिव, राष्ट्रीय खेल पुरस्कार में 14 एथलीट रहेंगे अनुपस्थित

एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं. विनेश को शनिवार को देश के सबसे बड़े खेल रत्न अवॉर्ड-राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा.

IANS | Updated on: 29 Aug 2020, 07:46:28 AM
Vinesh Phogat jpeg

Vinesh Phogat विनेश फोगाट (Photo Credit: ians)

New Delhi:

एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं. विनेश को शनिवार को देश के सबसे बड़े खेल रत्न अवॉर्ड-राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड (Rajiv Gandhi Khel Ratna Award) से सम्मानित किया जाएगा. उससे पहले प्रोटोकॉल के तहत भारत सरकार की ओर से उनका टेस्ट किया गया था. विनेश ने आईएएनएस से कहा कि गुरुवार को मेरा टेस्ट हुआ था और यह पॉजिटिव आया है. फिलहाल मैं घर पर हूं. शुक्रवार को अब मेरे परिवार के सदस्यों का भी टेस्ट होगा. मुझे अभी किसी तरह के लक्ष्ण महसूस नहीं हो रहा है. मैं पूरी तरह से ठीक हूं. इससे पहले, विनेश एक सितंबर से लखनऊ में होने वाली कुश्ती कैम्प से हट गई थी. भारतीय कुश्ती महासंघ ने बाद में महिला कैम्प को स्थगित कर दिया था.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 पर कोरोना का कहर : भारतीय तेज गेंदबाज कोरोना पॉजिटिव

इस बीच खबर है कि विनेश फोगाट अब शनिवार को राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविद की ओर से दिए जाने वाले वर्चुअल पुरस्कार समारोह से अनुपस्थित रहेंगी. विनेश सहित 14 ऐसे एथलीट हैं, जो इस पुरस्कार समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगे. पुरस्कारों के लिए इस बार कुल 74 खिलाड़ियों और कोचों का चयन किया गया है. इनमें पांच ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें इस बार राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया जाएगा. इनमें विनेश के अलावा भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा भी शामिल हैं. हालांकि विनेश जहां कोरोना पॉजिटिव होने के कारण इसमें वर्चुअली भाग नहीं ले पाएंगी तो वहीं रोहित शर्मा इस पुरस्कार समारोह का हिस्सा नहीं बन पाएंगे क्योंकि आईपीएल में खेलने के लिए इस समय वह मुंबई इंडियंस टीम के साथ यूएई में हैं.

यह भी पढ़ें ः हमने कभी नहीं कहा, ध्यानचंद के लिए भारत रत्न की मांग करें, बेटे ने कही बड़ी बात

इससे पहले खेल मंत्रालय ने शुरुआत में कहा था कि नौ खिलाड़ी इस समारोह में भाग नहीं ले पाएंगे. लेकिन शुक्रवार के बाद जानकारी मिली कि 14 खिलाड़ी इस समारोह में भाग नहीं ले पाएंगे. विनेश के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद खेल मंत्रालय ने अंतिम सूची जारी की है. ये पुरस्कार हर वर्ष 29 अगस्त राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति भवन में प्रदान किया जाता है. पुरस्कार वाले दिन खिलाड़ी और कोच पारंपारिक वेशभूषा में आते हैं और पुरस्कार ग्रहण करते हैं. लेकिन इस बार कोविड-19 के कारण ऐसा करना संभव नहीं हो सकेगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : दिल्‍ली कैपिटल्‍स का बल्‍लेबाजी क्रम तय! अजिंक्‍य रहाणे निभाएंगे ये भूमिका

इस बार के पुरस्कार कार्यक्रम के दौरान पुरस्कार प्राप्तकर्ता पारंपारिक वेशभूषा को मिस करेंगे. एथलीटों को लगता है कि इस बार पहले जैसा अहसास नहीं होगा. अर्जुन अवॉर्ड के लिए चयनित किए गए एक एथलीट ने कहा कि हम इसे मिस करेंगे. व्यक्तिगत रूप से पुरस्कार पाना थोड़ा अलग है. आप अपने परिवार को वहां ले जा सकते हैं, राष्ट्रपति भवन में फोटो लेते हैं. वर्चुअल ज्यादा रोचक नहीं है. एक अन्य अवॉर्डी ने कहा कि महामारी ने इस बार उत्साह को खत्म कर दिया है. उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत रूप मैं इससे नहीं जोड़ रहा हूंण्‍ मैं पुरस्कार ग्रहण करूंगा. लेकिन राष्ट्रपति के हाथों से फ्रंट पेज फोटो को मिस करूंगा. राजीव गांधी खेल रत्न विजेता मनिका बत्रा ने कहा कि मैं कोविड की स्थिति के बारे में बुरा महसूस करती हूं और यह खतरा सभी के जीवन में आता है. माननीय राष्ट्रपति से मिलना निश्चित रूप से हम किसी एथलीट से मिलने का सपना देखते हैं. उन्होंने कहा, लेकिन वर्तमान स्थिति में मैं कहूंगी कि युवा और आशान्वित हूं. चलो कुछ टूर्नामेंटों में कुछ और शानदार प्रदर्शन करें जिससे हम सभी को फिर से मिलने का मौका मिले.
अर्जुन अवॉर्डी दिव्या काकराण ने कहा कि मुझे पता है कि यह वर्चुअली राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया जाएगा. लेकिन वह सबकी सुरक्षा के लिए है. समारोह सुबह 11 बजे शुरू होगा और 12 बजे तक चलेगा. इसलिए हमें पहले से ही पहुंचना होगा और सभी प्रोटोकॉल से परिचित होना होगा. मुक्केबाज मनीष कुमार ने पुणे से वर्चुअली कार्यक्रम से जुड़ेंगे. उन्होंने कहा कि मेरा रिहेब शुरू है और केवल यहीं से ही समारोह से जुड़ पाउंगा. ये पुरस्कार भविष्य में और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 29 Aug 2020, 07:35:29 AM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.