logo-image

ऋषभ पंत में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और युवराज सिंह जैसी प्रतिभा, जानिए किसने कही ये बात

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी जब से टीम इंडिया से दूर हुए हैं, तब से लेकर अब तक भारत को सही विकेट कीपर नहीं मिल पाया है. इस मामले में कप्‍तान विराट कोहली और टीम के हेड कोच रवि शास्‍त्री ने सबसे ज्‍यादा दांव ऋषभ पंत पर लगाया है.

Updated on: 29 Apr 2020, 10:17 AM

New Delhi:

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी जब से टीम इंडिया से दूर हुए हैं, तब से लेकर अब तक भारत को सही विकेट कीपर नहीं मिल पाया है. इस मामले में कप्‍तान विराट कोहली और टीम के हेड कोच रवि शास्‍त्री ने सबसे ज्‍यादा दांव ऋषभ पंत पर लगाया है. महेंद्र सिंह धोनी के क्रिकेट दूर होने के बाद टीम इंडिया के लिए सबसे ज्‍यादा मैच ऋषभ पंत ने ही खेले हैं. लेकिन लगातार मौके मिलने के बाद भी अब तक ऋषभ पंत खुद को साबित नहीं कर पाए. लगातार आलोचना झेलने के बाद न्‍यूजीलैंड दौरे के दौरान टीम प्रबंधन ने केएल राहुल को मौका दिया और उन्‍होंने न केवल विकेटकीपर के तौर पर, बल्‍कि बल्‍लेबाज के तौर पर भी खुद की जगह और मजबूत कर ली है. हालांकि अभी ऋषभ पंत का करियर खत्‍म नहीं हुआ है, उन्‍हें अभी आने वाले वक्‍त में और भी मौके मिल सकते हैं. इस बीच टीम इंडिया के एक और भरोसेमंद बल्‍लेबाज सुरेश रैना ने भी ऋषभ पंत की तारीफ की है. सुरेश रैना ने ऋषभ पंत को काफी खतरनाक खिलाड़ी बताया है. 

यह भी पढ़ें ः तो क्‍या अब महिला IPL भी शुरू होने वाला है! किसने उठाई यह बात, जानिए यहां

सुरेश रैना का कहना है कि युवा विकेट कीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत में काफी प्रतिभा है. सुरेश रैना ने कहा कि ऋषभ पंत सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और युवराज सिंह की तरह विस्‍फोटक बल्‍लेबाज बन सकते हैं. सुरेश रैना ने कहा है कि मेरे लिए ऋषभ पंत टॉप क्रिकेटर हैं. वे काफी स्‍ट्रांग हैं. रैना ने कहा कि जब ऋषभ पंत बल्‍लेबाजी करते हैं तो उन्‍हें देखने में काफी मजा आता है. दरअसल सुरेश रैना ने यह बात टीम इंडिया के स्‍पिनर युजवेंद्र चहल के साथ बातचीत करते हुए कही. जब से क्रिकेट बंद है और खिलाड़ी अपने घरों में कैद हैं, तब से लेकर अब तक क्रिकेटर आपस में ही एक दूसरे से इंस्‍टाग्राम पर चैट कर रहे हैं. इस बातचीत के दौरान यह बात निकलकर सामने आई. इन दोनों खिलाड़ियों ने आपस में बात की तो आईपीएल की भी बात हुई, हालांकि यह दोनों ही खिलाड़ी अलग अलग आईपीएल टीमों के साथ खेलते हैं. सुरेश रैना जहां एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए खेलते हैं, वहीं युवजेंद्र चहल पिछले कई साल से विराट कोहली की कप्‍तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए खेल रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर ने खराब दौर में पृथ्‍वी शॉ से कही थी बड़ी बात, जानिए क्‍या दी सलाह

आपको बता दें कि ऋषभ पंत को पिछले कुछ समय में लगातार टीम इंडिया में मौके मिलते रहे. लेकिन ऋषभ पंत न तो बल्‍ले से कोई खास योगदान दे पाए और न ही विकेटकीपिंग में ही उन्‍होंने कोई उल्‍लेखनीय योगदान दिया. टीम इंडिया में लगातार विराट कोहली से लेकर कोच रवि शास्‍त्री तक ऋषभ पंत को ही मौका देने की पैरवी करते रहे, लेकिन जब ऋषभ पंत फ्लाप हुए और आलोचनाएं और तेजी से बढ़ती रहीं तो न्‍यूजीलैंड दौरे में केएल राहुल को दस्‍ताने सौंपे गए. उसके बाद ऋषभ पंत ने शानदार प्रदर्शन किया, न केवल विकेट के पीछे बल्‍कि विकेट के आगे भी उन्‍होंने शानदार प्रदर्शन किया. इसके बाद से ऋषभ पंत की टीम में वापसी काफी मुश्‍किल नजर आ रही है. हालांकि अब सुरेश रैना ने ऋषभ पंत की तारीफ करके एक बार फिर नई बात छेड़ दी है. हालांकि कई और खिलाड़ी भी ऋषभ पंत की समय समय पर पैरवी करते आए हैं.

यह भी पढ़ें ः अगर टेस्ट क्रिकेट के नियम बदले तो इसे फिर नया नाम देना होगा, जानिए बेन स्‍टोक्‍स ने क्या कहा

आपको बता दें कि ऋषभ पंत ने अब तक टीम इंडिया के लिए 16 वन डे मैच खेले हैं, जिसमें उन्‍होंने कुल 374 रन ही बनाए हैं, वहीं ऋषभ पंत ने 28 T20 मैचों में 410 रन बनाए हैं. अभी तो पूरी दुनिया में क्रिकेट रुका हुआ है, लेकिन कुछ महीनों के बाद जब फिर से क्रिकेट शुरू होगा तब देखना काफी दिलचस्‍प होगा कि ऋषभ पंत टीम इंडिया के लिए खेलते हुए दिखाई देंगे या नहीं.