logo-image

अगर टेस्ट क्रिकेट के नियम बदले तो इसे फिर नया नाम देना होगा, जानिए बेन स्‍टोक्‍स ने क्या कहा

कोरोना वायरस के कारण इस वक्‍त पूरी दुनिया में क्रिकेट रुका हुआ है और आने वाले वक्‍त में क्रिकेट शुरू कब होगा, किसी को भी पता नहीं है. वहीं संभावना यह भी जताई जा रही है कि क्रिकेट जब भी शुरू होगा, उससे पहले नियमों में कुछ बदलाव की संभावना है.

Updated on: 29 Apr 2020, 07:34 AM

New Delhi:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण इस वक्‍त पूरी दुनिया में क्रिकेट रुका हुआ है और आने वाले वक्‍त में क्रिकेट शुरू कब होगा, किसी को भी पता नहीं है. वहीं संभावना यह भी जताई जा रही है कि क्रिकेट जब भी शुरू होगा, उससे पहले क्रिकेट के नियमों में कुछ बदलाव जरूर होने की संभावना है. खास तौर पर गेंद को नया बनाए रखने के लिए गेंदबाज लार और पसीने का इस्‍तेमाल कर पाएंगे या नहीं, यह भी देखना दिलचस्‍प होगा. अगर ऐसा नहीं होगा तो गेंदबाजों को क्‍या कुछ नए ऑप्‍शन दिए जाएंगे. हालांकि टेस्‍ट क्रिकेट (Test Cricket) में भी बदलाव की बात की जा रही है. लेकिन जो क्रिकेटर फटाफट क्रिकेट के साथ ही टेस्‍ट क्रिकेट को भी उतना ही प्‍यार करते हैं, वे जरूर इसमें बदलाव की हिमायत नहीं कर रहे हैं. अब इंग्‍लैंड के ऑलराउंड बेन स्‍टोक्‍स (Ben Stokes) ने भी ऐसी ही कुछ बात कही है. 

यह भी पढ़ें ः शेन वार्न को सचिन तेंदुलकर ने अपने इशारे पर नचाया, इस तेज रफ्तार गेंदबाज ने मानी ये बात

इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने मंगलवार को कहा कि अगर टेस्ट क्रिकेट के नियम बदले जाते हैं तो फिर इसका नाम बदल कर सरल क्रिकेट रख देना चाहिए. टेस्ट क्रिकेट में दर्शकों की घटती तादाद, वह भी खासकर उपमहाद्वीप में, के कारण टेस्ट क्रिकेट के भविष्य पर सवाल उठाए जा रहे हैं और इसे घटाकर चार दिन का करने पर चर्चा की जा रही है. बेन स्टोक्स ने न्यूजीलैंड के स्पिन गेंदबाज ईश सोढ़ी के साथ इंस्टाग्राम पर बात करते हुए कहा, मेरे लिए टेस्ट क्रिकेट सबसे ऊपर है. टेस्ट क्रिकेट के खत्म होने को लेकर काफी चर्चा हो रही है, लेकिन मुझे नहीं पता कि ये बात कहां से आई. आप खिलाड़ियों से पूछिए हो सकता है सारे नहीं लेकिन विराट कोहली, जोए रूट जैसे खिलाड़ियों ने कहा है कि टेस्ट क्रिकेट ही खिलाड़ी की असली परीक्षा है.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर को आउट न कर पाने के सदमे से ये पाकिस्‍तानी अभी तक नहीं उबर सका, जानिए क्‍या कहा

बाएं हाथ के बल्लेबाज बेन स्‍टोक्‍स ने कहा, वहां आपको पता चलता है कि आप कैसे क्रिकेटर हो और मेरे लिए यह सबसे शुद्ध प्रारूप है. इसे रहना चाहिए. अगर टेस्ट क्रिकेट बदला जाता है तो यह दुखद होगा. अगर नियम बदले जाते हैं तो इसे आसान क्रिकेट कह दीजिए. इंग्लैंड ने बीते साल नाटकीय अंदाज में पहली बार विश्व कप जीता था. बेन स्टोक्स उस मैच के हीरो थे. इस खिलाड़ी ने कहा है कि साल 2019 इंग्लैंड के लिए हमेशा यादगार रहेगा. उन्होंने कहा, इंग्लैंड में 2019 हमेशा याद रखा जाएगा. हमने जो इस साल किया था उसे देखकर लगता है कि 2019, 2005 को पीछे कर देगा. 2005 हमारे लिए बड़ा साल था, यह काफी साल पहले हुआ था, लेकिन इसने देश में क्रिकेट को बदल दिया था. मुझे लगता है कि हम इसे और आगे ले गए हैं. गौरतलब है कि 2005 में इंग्लैंड ने सालों बाद एशेज सीरीज पर कब्जा किया था.

(इनपुट आईएएनएस)