logo-image

तो क्‍या अब महिला IPL भी शुरू होने वाला है! किसने उठाई यह बात, जानिए यहां

कोरोना वायरस के कारण इस वक्‍त कहीं भी क्रिकेट नहीं हो रहा है. अब तो टीवी पर खेल चैनलों पर भी पुराने मैच की हाईलाइट्स आ रही हैं या फिर पूरे के पूरे मैच ही दिखा दिए जा रहे हैं.

Updated on: 29 Apr 2020, 08:46 AM

New Delhi:

कोरोना वायरस के कारण इस वक्‍त कहीं भी क्रिकेट नहीं हो रहा है. अब तो टीवी पर खेल चैनलों पर भी पुराने मैच की हाईलाइट्स आ रही हैं या फिर पूरे के पूरे मैच ही दिखा दिए जा रहे हैं. क्रिकेटरों के पास भी इस वक्‍त कोई काम नहीं है, वे भी अपने अपने घरों में कैद हैं, लेकिन अपनी फिटनेस बरकरार रखने के लिए वे लगातार काम कर रहे हैं. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल 2020 इस बार टल गया है, अभी तक यही साफ नहीं है कि आईपीएल इस साल हो भी पाएगा कि नहीं, लेकिन इस बीच सनराइजर्स हैदराबाद के फिल्‍डिंग कोच बीजू जार्ज ने महिला आईपीएल की भी बात छेड़ दी है. बीजू जार्ज इस वक्‍त भले आईपीएल की फ्रेंचाइजी सनराइजर्स हैदराबाद के साथ काम कर रहे हों, लेकिन वे भारतीय महिला क्रिकेट के साथ जुड़े रहे हैं. इसलिए उनकी बात और भी खास हो जाती है. 

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर ने खराब दौर में पृथ्‍वी शॉ से कही थी बड़ी बात, जानिए क्‍या दी सलाह

अगर हालात सामान्य होते तो बीजू जॉर्ज इस समय सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाड़ियों की फील्डिंग में पैनापन लाने पर काम कर रहे होते, ताकि टीम को दूसरी बार आईपीएल का खिताब जीतने में मदद मिले, लेकिन कोरनावायरस के कारण ऐसा संभव नहीं हो सका, क्योंकि इस महामारी के कारण लीग को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है. घर की चारदीवारी में बंद रहने के बाद भी बीजू जार्ज फिट रहने के लिए काफी कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने खिलाड़ियों को भी सलाह दी है कि वह शारीरिक और मानसिक तौर पर फिट रहने के लिए काम करें.

यह भी पढ़ें ः अगर टेस्ट क्रिकेट के नियम बदले तो इसे फिर नया नाम देना होगा, जानिए बेन स्‍टोक्‍स ने क्या कहा

बीजू ने आईएएनएस से कहा, मैं रचनात्मक तरीके से अपने समय का उपयोग कर रहा हूं. मैंने अपने लिए जरूरत के हिसाब से वेट, बार, डम्बल की व्यवस्था कर रखी है. उन्होंने कहा, मैं सुबह अपनी छत पर तकरीबन एक घंटे भागता हूं. इसके बाद वेट, कोर और ट्यूबवर्क आदि करता हूं. मैं काफी पढ़ता हूं, मेरे पास काफी बड़ी लाइब्रेरी है और ऑनलाइन क्लासेस भी लेता हूं. उन्होंने कहा, खिलाड़ियों को ट्रेनिंग की कमी के बारे में पता होना चाहिए. अगर आप ट्रेनिंग नहीं करेंगे तो आप अपनी मशल टोन खो देंगे. कोच ने कहा, खिलाड़ी को ऐसे वर्कआउट पता होने चाहिए जिसे वो बंद जगह में भी कर सके. उसे सुनिश्चित करना चाहिए कि वह अच्छे से खाए और अपने इम्यून सिस्टम को बेहतर करने के लिए जरूरी स्पलीमेंटस लें.

यह भी पढ़ें ः शेन वार्न को सचिन तेंदुलकर ने अपने इशारे पर नचाया, इस तेज रफ्तार गेंदबाज ने मानी ये बात

बीजू भारतीय महिला क्रिकेट टीम के भी फील्डिंग कोच रह चुके हैं. उनको लगता है कि महिला आईपीएल इस देश में खेल को और आगे ले जाएगा इसलिए इसका होना आवश्यक है. उन्होंने कहा, महिला टीम के साथ मेरा सफर 2017 से शुरू हुआ था. यह अच्छा था. मुझे लगता है कि देश में खेल को और आगे ले जाने के लिए महिला आईपीएल जरूरी है. भारतीय महिला टीम को सफल बनाने के लिए दर्शकों की प्रतिक्रिया और मीडिया कवरेज शानदार रही है. बीजू ने वहीं कोरोनावायरस से लड़ रहे लोगों के प्रयासों को सराहा और कहा, यह निश्चित तौर पर काफी मुश्किल समय है. हमें उन लोगों के बारे में सोचना होगा जो इससे लड़ रहे हैं जैसे डॉक्टर, नर्स..पुलिसवाले. हम सभी मिलकर इससे निकलेंगे.
आपको बता दें कि भले बीजू जार्ज ने महिला आईपीएल की बात की हो, लेकिन अभी तक तो पुरुष आईपीएल को लेकर भी तस्‍वीर साफ नहीं है. कोरोना वायरस के कारण भारत में पहले 21 दिन का लॉकडाउन का ऐलान किया गया था. तब लॉकडाउन की तारीख 14 अप्रेल तक थी, लेकिन इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन को तीन मई तक लिए बढ़ा दिया था, इसके बाद बीसीसीआई के पास कोई ऑप्‍शन नहीं था, इसलिए बीसीसीआई ने आईपीएल को अनिश्‍चितकाल के लिए टाल दिया है. अभी भारत और अन्‍य देशों में भी कोरोना का कहर रुका नहीं है, लिहाजा जल्‍द इस पर कोई अंतिम फैसला हो पाएगा, यह भी अभी पक्‍के तौर पर नहीं कहा जा सकता.

(इनपुट आईएएनएस)