logo-image

पाकिस्‍तान ने ICC चेयरमैन पद की उम्‍मीदवारी से पीछे खींचे हाथ, जानिए क्‍या बोले अहसान मनि

आईसीसी के नए चेयरमैन बनने की कवायद अब शुरू होती हुई नजर आ रही है. हालांकि आईसीसी की ओर से अभी तक इस बारे में ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन इसके बाद भी इस पद के दावेदारी का क्रम शुरू हो गया है.

Updated on: 18 Jun 2020, 08:52 AM

New Delhi:

आईसीसी (ICC) के नए चेयरमैन बनने की कवायद अब शुरू होती हुई नजर आ रही है. हालांकि आईसीसी (ICC) की ओर से अभी तक इस बारे में ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन इसके बाद भी इस पद के दावेदारी का क्रम शुरू हो गया है. पहले बीसीसीआई (BCCI) अध्‍यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का नाम इस पद के लिए सामने आया था, उसके बाद पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के अध्‍यक्ष अहसान मनि (Ahsan Mani) का नाम भी सामने आया था. लेकिन अब अहसान मनि ने खुद ही आईसीसी अध्‍यक्ष बनने से फिलहाल इन्‍कार कर दिया है. अहसान मनि पहले भी आईसीसी के प्रमुख रह चुके हैं, इसलिए अब वे इस पद पर नहीं जाना चाहते. 

यह भी पढ़ें ः CSK के डॉक्‍टर को टीम ने किया निलंबित, जानिए ट्विटर पर क्‍या किया था कमेंट

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष एहसान मनी ने बुधवार को स्पष्ट किया कि उनकी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के चेयरमैन पद के लिए उम्मीदवारी पेश करने की इच्छा नहीं है. उन्होंने जोर देते हुए का कि उनका लक्ष्य पाकिस्तान क्रिकेट में बदलाव लाना है. आईसीसी प्रमुख पद के मजबूत दावेदार के रूप में मीडिया में आ रही खबरों पर अहसान मनी ने कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान पाकिस्तान क्रिकेट ढांचे में सुधार और बेहतरी के लिए उन्हे क्रिकेट प्रशासन में वापस लेकर आए हैं.

यह भी पढ़ें ः अब पाकिस्‍तान ने भी माना, इस साल T20 विश्‍व कप हो पाना संभव नहीं

पहले इस तरह की खबरें थी कि जुलाई में शशांक मनोहर का कार्यकाल पूरा होने के बाद अहसान मनी आईसीसी चेयरमैन पद के लिए दावेदारी पेश कर सकते हैं और इस पद के लिए बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली से उन्हें चुनौती मिल सकती है. अनुभवी क्रिकेट प्रशासक अहसान मनी ने कहा, इमरान ने मुझे पाकिस्तान क्रिकेट में काम करने के लिए कहा है. आईसीसी प्रमुख के रूप में मेरे पिछले कार्यकाल के बाद मैं लगभग 12 साल तक क्रिकेट से दूर रहा. इसलिए मैं खेल में वापस आईसीसी में काम करने के लिए नहीं बल्कि पाकिस्तान क्रिकेट में काम करने आया हूं. मनी ने स्वीकार किया कि आईसीसी के कुछ सदस्यों ने उन्हें आईसीसी चेयरमैन पद के लिए दावेदारी पेश करने का आग्रह किया था, लेकिन यह उनके एजेंडा में नहीं है. उन्होंने कहा, मैं पाकिस्तान क्रिकेट की सेवा करने के लिए आया हूं. मेरा एजेंडा आईसीसी में जगह बनाना नहीं है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 और T20 विश्‍व कप को लेकर ICC और BCCI फिर से आमने सामने, जानिए क्‍या है पूरा मामला

आपको बता दें कि अहसान मनी 2003 और 2006 के बीच आईसीसी प्रमुख रहे हैं. अहसान मनी ने साथ ही कहा कि इंग्लैंड का दौरा करने के लिए पाकिस्तान ने कोई शर्त नहीं रखी है. उन्होंने साथ ही भरोसा जताया कि इंग्लैंड 2021-2022 में पाकिस्तान का दौरा करेगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 पर BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने जो कहा उससे उत्‍साहित, जानिए किसने कही ये बात

इस बीच खबर यह भी है कि बीसीसीआई से जुड़े लोग अब सवाल उठा रहे हैं कि आईसीसी के अगले चेयरमैन के नामांकन की प्रक्रिया की औपचारिक घोषणा अब तक क्यों नहीं की गई. बीसीसीआई के एक अनुभवी अधिकारी ने इस बारे में कहा कि आईसीसी बोर्ड की कुछ बैठक हुई, लेकिन इनमें ईमेल लीग और जांच को नामांकन प्रक्रिया की घोषणा पर तरजीह दी गई. माना जा रहा है कि निर्वतमान अध्‍यक्ष मनोहर चेयरमैन का पद नहीं छोड़ेंगे और तीसरे कार्यकाल का प्रयास कर सकते हैं, हालांकि अभी तक शशांक मनोहर ने इस तरह की कोई इच्‍छा नहीं जताई है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 हुआ तो बन सकता है यह रिकार्ड! जो अभी तक नहीं हुआ

आईसीसी चेयरमैन दो साल के तीन कार्यकाल तक अपने पद पर रह सकता है. आईसीसी के बोर्ड सदस्यों को डर है कि नामांकन प्रक्रिया में देरी से सर्वसम्मत उम्मीदवार को चुनने में दिक्कत हो सकती है. बोर्ड के सदस्य ने कहा कि कोलिन ग्रेव्स अब भी दौड़ में सबसे आगे हैं और अगर सौरव गांगुली इच्छुक नहीं होते हैं तो उन्हें बीसीसीआई का भी समर्थन होगा. अगर सर्वसम्मत फैसला नहीं होता है और सौरव गांगुली भी उम्मीदवारी पेश करते हैं तो यह रोचक होगा. न्यूजीलैंड क्रिकेट की अध्यक्ष डेबी हॉकले का नाम भी सामने आ रहा है.

(एजेंसी इनपुट)