logo-image

अब पाकिस्‍तान ने भी माना, इस साल T20 विश्‍व कप हो पाना संभव नहीं

क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया तो पहले ही मान चुका है कि इस साल के आखिर में होने वाला विश्‍व कप संभव नहीं दिखता, अब पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने भी यह मान लिया है कि विश्‍व कप का आयोजन इस स्‍थिति में संभव नहीं दिखता.

Updated on: 18 Jun 2020, 07:58 AM

New Delhi:

क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया तो पहले ही मान चुका है कि इस साल के आखिर में होने वाला T20 विश्‍व कप (T20 World Cup) संभव नहीं दिखता, अब पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) ने भी यह मान लिया है कि विश्‍व कप का आयोजन इस स्‍थिति में संभव नहीं दिखता. इसको लेकर पीसीबी (PCB) अध्‍यक्ष अहसान मनि (Ahsan Mani) ने कई तरह के तर्क रखे हैं, हालांकि आईसीसी (ICC) अभी भी इस बात को मानने के लिए तैयार नहीं है कि इस साल T20 विश्‍व कप नहीं हो पाएगा. इससे जहां एक ओर दुनिया के बाकी देश अपना आगे का शेड्यूल नहीं बना पा रहे हैं, वहीं बीसीसीआई (BCCI) भी आईपीएल के 13वें सीजन (IPL 13) की प्‍लानिंग नहीं कर पा रहा है. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 और T20 विश्‍व कप को लेकर ICC और BCCI फिर से आमने सामने, जानिए क्‍या है पूरा मामला

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष एहसान मनी ने बुधवार को कहा कि उन्हें इस साल आस्ट्रेलिया में T20 विश्व कप के आयोजन की संभावना नजर नहीं आती. उन्होंने साथ ही कहा कि क्रिकेट जगत कोविड-19 महामारी को देखते हुए जोखिम नहीं उठा सकता. क्रिकेट आस्ट्रेलिया के चेयरमैने अर्ल एडिंग्स ने स्वीकार किया था कि T20 विश्व कप का आयोजन अवास्तविक नजर आता है क्योंकि 16 टीमों को देश में लाना मुश्किल होगा, जिसके एक दिन बात अहसान मनी ने यह टिप्पणी की है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Update : 26 सितंबर से आठ नवंबर तक खेला जा सकता है आईपीएल 13, अब और इंतजार नहीं

पीसीबी चीफ अहसान मनी ने संवाददाताओं से कहा, हमने काफी चर्चा की और यह महसूस किया कि इस साल टी20 विश्व कप का आयोजन संभव नहीं है. आईसीसी के 2021 और 2023 में विश्व कप होने हैं, इसलिए हमारे पास बीच में एक साल का समय है जब हम इस टूर्नामेंट को जगह दे सकते हैं. उन्होंने कहा, अल्लाह ना करे अगर टूर्नामेंट के दौरान कोई खिलाड़ी बीमार हो गए या कोई दुखद घटना हुई तो इसका बड़ा असर पड़ेगा और क्रिकेट जगत में डर पैदा होगा और हम यह जोखिम नहीं उठा सकते.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 पर BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने जो कहा उससे उत्‍साहित, जानिए किसने कही ये बात

अहसान मनी ने कहा कि इस साल आस्ट्रेलिया में होने वाले T20 विश्व कप के आयोजन में सबसे बड़ी अड़चन यह है कि वहां की सरकार कोविड-19 महामारी को लेकर काफी सतर्क है. मनी ने कहा कि अगर टूर्नामेंट होता भी है तो यह जैविक रूप से सुरक्षित वातावरण में होगा और दर्शकों को स्टेडियम में आने की इजाजत नहीं होगी. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पिछले हफ्ते अपने बोर्ड की बैठक के बाद कहा था कि टूर्नामेंट के आयोजन को लेकर फैसला अगले महीने किया जाएगा. अहसान मनी ने कहा कि आईसीसी की एक और आनलाइन बैठक एक हफ्ते में होने वाली है और टी20 विश्व कप के भविष्य को लेकर चर्चा चल रही है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 हुआ तो बन सकता है यह रिकार्ड! जो अभी तक नहीं हुआ

इससे पहले क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के चेयरमैन अर्ल एडिंग्स ने कहा था कि कोविड-19 महामारी के बीच इस साल अक्टूबर-नवंबर में आस्ट्रेलिया में प्रस्तावित टी 20 विश्व कप का होना वास्तविकता से परे है. आईसीसी टी 20 विश्व कप का आयोजन इस साल 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच आस्ट्रेलिया में होना है, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसके आयोजन पर खतरे के बादल मंडरा रहा है. अर्ल एडिंग्स ने मंगलवार को कहा कि आधिकारिक तौर पर इस टूर्नामेंट को इस साल के लिए स्थगित या रद्द नहीं किया गया है. उन्होंने कहा, हम 16 देशों को आस्ट्रेलिया में लाने की कोशिश कर रहे हैं, जिनमें से अधिकतर देशों में कोरोना वायरस के मामले अभी भी बढ़ रहे हैं. ऐसे में मुझे लगता है कि यह वास्तविकता से परे हैं या फिर यह बहुत, बहुत मुश्किल होने वाला है. उधर आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने शुक्रवार को T20 विश्व कप के लिए राहत देते हुए कहा था कि जिन स्टेडियमों में 40,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था है वह अगले महीने से 10,000 तक की तादाद में स्टेडियमों में दर्शकों को बैठा सकते हैं.

(एजेंसी इनपुट)