logo-image

IPL 2020 Update : 26 सितंबर से आठ नवंबर तक खेला जा सकता है आईपीएल 13, अब और इंतजार नहीं

अब पता चल रहा है कि आईपीएल इसी साल सितंबर से शुरू हो जाएगा, जो नवंबर तक चल सकता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आईपीएल का 13वां सीजन 26 सितंबर से शुरू होकर आठ नवंबर तक चलेगा. हालांकि इस शेड्यूल पर अभी अंतिम मोहर नहीं लगी है.

Updated on: 17 Jun 2020, 08:37 AM

New Delhi:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण पूरी दुनिया में क्रिकेट रुका हुआ है. हालांकि अगले महीने से कुछ देशों में खेल शुरू होने जा रहा है. हालांकि इस बीच दुनिया भर की निगाहें जिस टूर्नामेंट पर टिकी हुई हैं, वह दुनिया की सबसे बड़ी लीग आईपीएल 2020 (IPL 2020) है. आईपीएल (IPL 13) होगा या नहीं होगा, होगा तो कब और कैसे होगा, इसको लेकर अभी तक बीसीसीआई (BCCI) की ओर से कुछ भी साफ तौर पर नहीं कहा गया है. लेकिन अब पता चल रहा है कि आईपीएल इसी साल सितंबर से शुरू हो जाएगा, जो नवंबर तक चल सकता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आईपीएल का 13वां सीजन 26 सितंबर से शुरू होकर आठ नवंबर तक चलेगा. हालांकि इस शेड्यूल (IPL Schedule) पर अभी अंतिम मोहर नहीं लगी है, लेकिन बीसीसीआई आईपीएल फ्रेंचाइजियों (IPL Teams) से इस बारे में बात कर रही है. साथ ही कहा तो यह भी जा रहा है कि आईपीएल अगर हुआ तो पूरे देश में अलग अलग जगहों पर मैच नहीं होंगे, बहुत संभव है कि मैच चेन्‍नई और बेंगलुरु में खेले जाएं. महाराष्‍ट्र या फिर मुंबई में कोई मैच नहीं होगा, जहां कोरोना वायरस का कहर बहुत ज्‍यादा है. 

यह भी पढ़ें ः BCCI के लोकपाल डीके जैन का कार्यकाल एक साल बढ़ा, जानिए अब कब तक रहेंगे पद पर

आपको बता दें कि इससे पहले बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने संकेत दिए थे कि इस साल आईपीएल खाली स्टेडियमों में किया जा सकता है. उन्‍होंने यह भी कहा था कि आईपीएल को कराने के लिए सभी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है. इसके साथ ही सौरव गांगुली ने सभी राज्य संघों को एक पत्र भेजा है. इसमें सौरव गांगुली ने लिखा था कि बीसीसीआई इस साल आईपीएल के आयोजन के लिए सभी संभावित विकल्पों पर काम कर रहा है जिसमें खाली स्टेडियमों में खेलना भी शामिल है. उन्होंने कहा था कि प्रशंसक, फ्रेंचाइजी, खिलाड़ी, प्रसारक, प्रायोजक और सभी स्‍टेक होल्‍डर्स इस साल आईपीएल के आयोजन की संभावना को लेकर उत्सुक हैं. उन्‍होंने यह भी कहा था कि हम आईपीएल के आयोजन को लेकर आशावादी हैं और बीसीसीआई जल्द ही इस बारे में कोई फैसला करेगा. खास बात यह है कि यह सब बातें बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने तब कही थी, जब आईसीसी ने T20 विश्‍व कप को लेकर फैसला एक महीने के लिए जुलाई तक टाल दिया था.

यह भी पढ़ें ः क्रिस गेल जैसी ताकत नहीं, एबी डिविलियर्स जैसी क्षमता नहीं, फिर भी विराट T20 में सफल क्‍यों!

खास बात यह भी है कि आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने भी कहा है कि बीसीसीआई ने आईपीएल के लिए सितंबर-अक्टूबर की विंडो पर ध्यान लगाया हुआ है लेकिन यह एशिया कप और टी20 विश्व कप के स्थगित होने पर निर्भर करता है. उन्होंने साथ ही संकेत दिया था कि आईपीएल विदेश में भी आयोजित किया जा सकता है, क्योंकि खाली स्टेडियम में स्थान मायने नहीं रखता. बृजेश पटेल ने कहा कि हम सितंबर-अक्टूबर की विंडो देख रहे हैं लेकिन यह एशिया कप और टी20 विश्व कप के स्थगन पर निर्भर करता है. हमें उस समय सरकारी दिशानिर्देशों का भी पालन करना होगा. एशिया कप सितंबर में और टी20 विश्व कप अक्टूबर-नवंबर में होना है. लेकिन दोनों टूर्नामेंट के भाग्य पर फैसला अभी तक नहीं हुआ है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद आस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व कप पर फैसला अगले महीने करेगा. उधर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और श्रीलंका ने दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग की मेजबानी में दिलचस्पी दिखाई है. पटेल ने कहा था कि भारत में इसके कराने को निश्चित रूप से तरजीह दी जाएगी लेकिन काफी कुछ उस समय के हालात पर निर्भर करेगा. श्रीलंका ने इसकी मेजबानी की पेशकश की है और यूएई ने भी, हम देखेंगे कि हम कहां खेल सकते हैं. अगर आप दर्शकों के बिना खेल रहे हो तो यह मायने नहीं रखता कि आप कहां खेल रहे हो.

यह भी पढ़ें ः सुशांत सिंह मौत मामले में अब हार्दिक पांड्या की पत्‍नी नताशा स्‍टानकोविक भी कूदीं, जानिए क्‍या कहा

इसके साथ ही ताजा अपडेट यह भी है कि क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के चेयरमैन अर्ल एडिंग्स ने कहा है कि कोविड-19 महामारी के बीच इस साल अक्टूबर-नवंबर में आस्ट्रेलिया में प्रस्तावित टी 20 विश्व कप का होना 'वास्तविकता से परे' है. आईसीसी टी 20 विश्व कप का आयोजन इस साल 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच आस्ट्रेलिया में होना है, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसके आयोजन पर खतरे के बादल मंडरा रहा है. एडिंग्स ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पत्रकारों से कहा, आधिकारिक तौर पर इस टूर्नामेंट को इस साल के लिए स्थगित या रद्द नहीं किया गया है. उन्होंने कहा, हम 16 देशों को आस्ट्रेलिया में लाने की कोशिश कर रहे हैं, जिनमें से अधिकतर देशों में कोरोना वायरस के मामले अभी भी बढ़ रहे हैं. ऐसे में मुझे लगता है कि यह वास्तविकता से परे हैं या फिर यह बहुत, बहुत मुश्किल होने वाला है. आईसीसी की 10 जून को हुई पिछली बैठक टी-20 विश्व कप के फैसले को अगले महीने तक के लिए टाल दिया गया था. आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने शुक्रवार को टी-20 विश्व कप के लिए राहत देते हुए कहा था कि जिन स्टेडियमों में 40,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था है वह अगले महीने से 10,000 तक की तादाद में स्टेडियमों में दर्शकों को बैठा सकते हैं.