News Nation Logo
Banner

एमएस धोनी जन्‍मदिन से पहले शुरू करेंगे नई पारी, जानिए क्‍या करने वाले हैं नया काम

वैसे तो इसी महीने की सात तारीख को टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी का जन्‍मदिन हैं, लेकिन उससे पहले यानी दो जुलाई की तारीख भी धोनी के लिए खास होने वाली है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 01 Jul 2020, 08:57:41 AM
msd

एमएस धोनी MS Dhoni (Photo Credit: gettyimages)

New Delhi:

वैसे तो इसी महीने की सात तारीख को टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) का जन्‍मदिन हैं, लेकिन उससे पहले यानी दो जुलाई की तारीख भी धोनी के लिए खास होने वाली है. इस दिन एमएस धोनी (MS Dhoni) एक नई शुरुआत करने वाले हैं. जिसका उद्घाटन खुद पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी ही करने वाले हैं. 

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली और रोहित शर्मा से लग रहा है आस्‍ट्रेलिया को डर, जानिए अब किसने क्‍या कहा

दरअसल टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान इस वक्‍त खुद को क्रिकेट से दूर रखे हुए हैं. वे अपने घर और फार्म हाउस पर वक्‍त बिता रहे हैं, लेकिन अब वे एक नई पारी की शुरुआत करने वाले हैं. पता चला है कि धोनी क्रिकेट की कोचिंग शुरू करने वाले हैं. यह ऑनलाइन ट्रेनिंग होगी. यानी धोनी एक ही जगह से देश और दुनिया के क्रिकेट खिलाड़ियों को टिप्‍स देंगे. अभी तक की रिपोर्ट के अनुसार इसमें छह से आठ साल तक के क्रिकेटर तो होंगे ही, साथ ही सीनियर लेवल के भी खिलाड़ी कोचिंग ले सकेंगे.
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी की यह अकादमी आर्का स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ जुड़कर काम करेगी. आर्का से ही जुड़े हुए एक निवेशक ने एक अखबार से बात करते हुए बताया कि इस नई योजना का हमें अलग अलग राज्‍यों से पॉजिटिव जवाब आ रहा है. जल्‍द ही इसे बड़े स्‍तर पर ले जाने का कार्यक्रम है. बताया जा रहा है कि इस पूरे ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए 200 कोचों को ट्रेनिंग दी गई है. वहीं एमएस धोनी इन कोचों को कोचिंग देने का काम करेंगे.

यह भी पढ़ें ः इरफान पठान बोले- मेरा करियर बर्बाद करने में चैपल का हाथ नहीं, सचिन तेंदुलकर ने....

यह तो सभी को पता ही है कि धोनी क्रिकेट के बहुत बड़े दिग्‍गज हैं, वे बल्‍लेबाजी कैसी करते हैं, यह तो किसी को बताने की जरूरत ही नहीं, लेकिन वे खेल के दौरान अपना दिमाग किस तरह से दौड़ाते हैं, यह देखना काफी दिलचस्‍प होता है. ऐसे में देशभर के युवा धोनी से बहुत कुछ सीख पाएंगे. आपको बता दें कि पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी ने अब से करीब तीन साल पहले यानी 2017 में दुबई में एक क्रिकेट अकादमी खोली थी, लेकिन वे इस अकादमी को ज्‍यादा वक्‍त नहीं दे पा रहे हैं. वैसे तो धोनी अपने खेल में ही व्‍यस्‍त थे, लेकिन इसके बाद जब वे क्रिकेट से दूर हुए तो कुछ और ही करने लगे. ऐसे में दुबई वाली अकादमी को वे ज्‍यादा वक्‍त नहीं दे पा रहे हैं. लेकिन इतना तो तय है कि अगर धोनी की जो नई योजना है, वह ठीक से चल गई तो युवाओं को बहुत कुछ सीखने के लिए मिलेगा और वे आगे चलकर भारत का नाम रोशन करत हुए दिखाई देंगे.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट दोबारा शुरू होने पर अंपायरों के लिए क्‍या होगी सबसे बड़ी चुनौती, क्‍लिक कर जानें

आपको बता दें कि पिछले करीब एक साल से धोनी क्रिकेट से दूर हैं, उन्‍होंने अपना आखिरी मैच जुलाई 2019 में खेला था, जब विश्‍व कप 2019 का सेमीफाइनल था और भारत का मुकाबला न्‍यूजीलैंड से था. हालांकि इस मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा और उसके बाद वे क्रिकेट से दूर हैं. इसके बाद लगातार कभी धोनी के संन्‍यास तो कभी धोनी की वापसी की खबरें सामने आती रहीं, लेकिन न तो धोनी ने संन्‍यास का ऐलान किया और न ही टीम इंडिया में अभी तक उन्‍होंने वापसी की है. हालांकि जब आईपीएल होना था, तब उनकी वापसी होनी ही थी, और उसके लिए धोनी ने चेन्‍नई में जाकर प्रैक्‍टिस भी शुरू कर दी थी, लेकिन इस बीच कोरोना के कारण सब कुछ रद हो गया और तब से सभी खिलाड़ी अपने अपने घरों में ही हैं. अब देखना होगा कि जब दोबारा से खेल शुरू होगा तो क्‍या धोनी टीम इंडिया में वापसी करेंगे, या फिर वे आईपीएल में ही खेलते हुए नजर आएंगे. अभी की बात करें तो बीसीसीआइ आईपीएल के लिए सितंबर-अक्टूबर का विंडो देख रही है. तभी हो सकता है कि हमें धोनी टीम इंडिया में वापस दिखाई दें, लेकिन वे उस वक्‍त पीली जर्सी में होंगे. लेकिन नीली जर्सी में में कब नजर आएंगे, यह देखना काफी दिलचस्‍प होगा.

यह भी पढ़ें ः कप्‍तान विराट कोहली ने 2014 एडिलेड टेस्ट को किया याद, जानें क्‍यों

इस बीच आपको बता दें कि एमएस धोनी आने वाली 7 जुलाई को 39 साल के हो जाएंगे. माही के फैंस अभी से अपने चहेते क्रिकेटर का बर्थडे सेलिब्रेट करने की तैयारियों में जुट गए हैं. लेकिन इस दिन धोनी के नाम पर और भी कुछ बेहद खास होने वाला है. दरअसल ड्वेन ब्रावो धोनी को जन्मदिन पर 'हेलीकॉप्टर' गिफ्ट में देने वाले हैं. म्यूजिक में दिलचस्पी रखने वाले डीजे ब्रावो धोनी के लिए एक गाना बना रहे हैं, जिसका टीजर रिलीज कर दिया गया है. डीजे ब्रावो ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस गाने का टीजर रिलीज कर दिया है. जबकि गाने को धोनी के बर्थडे पर रिलीज किया जाएगा. ब्रावो अभी भी इस गाने की मेकिंग में लगे हुए हैं. उन्होंने धोनी के फैंस से कुछ डांस स्टेप्स की वीडियो के लिए मदद भी मांगी है, जो धोनी के हेलिकॉप्टर शॉट्स से मेल खाता हो. ब्रावो ने कहा है कि वे फैंस द्वारा भेजे जाने वाले बेस्ट डांस स्टेप को अपने गाने में डालेंगे. धोनी को समर्पित ब्रावो के इस गाने के बोल काफी शानदार हैं.

First Published : 01 Jul 2020, 08:55:04 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×