News Nation Logo
Banner

विराट कोहली और रोहित शर्मा से लग रहा है आस्‍ट्रेलिया को डर, जानिए अब किसने क्‍या कहा

इसी साल के आखिर में अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो भारतीय टीम आस्‍ट्रेलिया के दौरे पर होगी. वहां पर भारत और आस्‍ट्रेलिया के बीच सीरीज होगी. हालांकि अभी जिस तरह से पूरी दुनिया में कोविड 19 का कहर चल रहा है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 01 Jul 2020, 08:16:18 AM
viratrohit

विराट कोहली Virat Kohli रोहित शर्मा Rohit Sharma (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

इसी साल के आखिर में अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो भारतीय टीम आस्‍ट्रेलिया के दौरे पर होगी. वहां पर भारत और आस्‍ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच सीरीज होगी. हालांकि अभी जिस तरह से पूरी दुनिया में कोविड 19 (Covid 19) का कहर चल रहा है, ऐसे में उस सीरीज पर अंतिम मोहर नहीं लग पाई है. इस बीच आस्‍ट्रेलिया को भारत के दो बड़े बल्‍लेबाजों का डर सताने लगा है. इसमें एक तो कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) हैं और दूसरे हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) हैं. आस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान एरॉन फिंच (Aaron Finch) ने तो इस सीरीज की तैयारी शुरू भी कर दी है. वहीं अब माइकल हस्‍सी (Michael Hussey) ने रोहित शर्मा की तारीफ की है. 

यह भी पढ़ें ः इरफान पठान बोले- मेरा करियर बर्बाद करने में चैपल का हाथ नहीं, सचिन तेंदुलकर ने....

माइकल हस्सी का मानना है कि रोहित शर्मा अपनी क्षमता और कौशल के दम पर इस साल के आखिर में होने वाले दौरे में आस्ट्रेलिया की मुश्किल परिस्थितियों में भी सफल हो सकते हैं. भारत को चार टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए आस्ट्रेलिया का दौरा करना है जिसका पहला मैच ब्रिस्बेन में तीन दिसंबर से खेला जाएगा. इस सीरीज के दौरान रोहित शर्मा पर निगाहें टिकी रहेंगी जिन्होंने पिछले साल अक्टूबर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पहली बार सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरकर शानदार प्रदर्शन किया था. वह पिंडली के चोट के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों टेस्ट में नहीं खेल पाए थे.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट दोबारा शुरू होने पर अंपायरों के लिए क्‍या होगी सबसे बड़ी चुनौती, क्‍लिक कर जानें

माइकल हस्सी ने कहा कि आस्ट्रेलियाई परिस्थितियों में दुनिया के किसी भी बल्लेबाज की परीक्षा होती है लेकिन मेरा मानना है कि रोहित ने एकदिवसीय क्रिकेट में शीर्ष क्रम में काफी मैच खेले हैं और उसे अब टेस्ट मैचों में भी सफलता मिली है और इससे उसका आत्मविश्वास बढ़ा होगा. उन्होंने सोनी टेन पिट स्टॉप में कहा कि मुझे इसमें कोई संदेह नहीं कि उसके पास वह क्षमता और कौशल है जिससे वह वहां की परिस्थितियों में सफल हो सकता है.

यह भी पढ़ें ः कप्‍तान विराट कोहली ने 2014 एडिलेड टेस्ट को किया याद, जानें क्‍यों

माइकल हस्सी का इसके साथ ही मानना है कि स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की वापसी से भारत के लिए आगामी सीरीज काफी मुश्किल होगी. भारत ने 2018 में आस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीती थी तब स्‍टीव स्मिथ और डेविड वार्नर प्रतिबंधित होने के कारण उसमें नहीं खेल पाए थे. उन्होंने कहा कि निश्चित तौर पर स्मिथ और वार्नर की वापसी से टीम मजबूत हुई है लेकिन दो साल पहले जो खिलाड़ी खेले थे तब वे पूरी तरह से तैयार नहीं थे. अब वे अनुभवी हो गये हैं और इसलिए भारत को इन गर्मियों में आस्ट्रेलिया में कड़ी चुनौती मिलेगी.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली ने टीम इंडिया की मानसिकता बदली, धोनी आगे लेकर गए, जानिए किसने कही ये बात

इससे पहले आस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की जमकर तारीफ की थी. एरॉन फिंच ने कहा था कि भारत में क्रिकेट सबसे ज्यादा लोकप्रिय है और यहां के लोग क्रिकेट के दीवाने है. ऐसे में भारतीय क्रिकेट फैंस की टीम इंडिया से काफी अपेक्षाएं रहती हैं और ऐसे में कप्तान के ऊपर हमेशा जबरदस्त दबाव रहता है. फिंच ने टीम इंडिया के कप्तान की सराहना करते हुए कहा कि इतने बड़े क्रिकेट प्रेमी देश का दबाव होने के बावजूद विराट कोहली ने एक कप्तान के रूप में शानदार प्रदर्शन किया है.
फिंच ने कहा था कि क्रिकेट खेलने वाले सभी खिलाड़ी एक समय पर खराब फॉर्म और बुरे दौर से गुजरते हैं लेकिन विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, रिकी पोंटिंग और सचिन तेंदुलकर जैसे खिलाड़ी अपवाद हैं. वनडे और टी20 में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करने वाले फिंच ने आगे कहा था कि टीम इंडिया में महेंद्र सिंह धोनी से कप्तानी लेने के बाद विराट कोहली से काफी अपेक्षाएं थीं और उन्होंने किसी को निराश नहीं होने दिया. विराट लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं. यह काफी प्रभावशाली है.

(एजेंसी इनपुट)

First Published : 01 Jul 2020, 08:12:23 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×