News Nation Logo
Banner

सौरव गांगुली ने टीम इंडिया की मानसिकता बदली, धोनी आगे लेकर गए, जानिए किसने कही ये बात

पिछले कुछ साल में भारतीय टीम का नेतृत्‍व देश ही नहीं बल्‍कि दुनिया के महान खिलाड़ियों ने किया. अभी भले विराट कोहली टीम इंडिया के कप्‍तान हों, लेकिन उनके पहले के कप्‍तान यानी एमएस धोनी की कप्‍तानी को कोई भूल नहीं सकता.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 30 Jun 2020, 11:54:28 AM
dhoni dada

दादा धोनी (Photo Credit: फाइल फोटो)

New Delhi:

पिछले कुछ साल में भारतीय टीम का नेतृत्‍व देश ही नहीं बल्‍कि दुनिया के महान खिलाड़ियों ने किया. अभी भले विराट कोहली (Virat Kohli) टीम इंडिया (Team India) के कप्‍तान हों, लेकिन उनके पहले के कप्‍तान यानी एमएस धोनी (MS Dhoni) की कप्‍तानी को कोई भूल नहीं सकता. लगातार उनकी कप्‍तानी के चर्चे होते रहते हैं. वहीं उनसे पहले के कप्‍तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की कप्‍तानी का भी कोई जवाब नहीं है. वे भी अपने जमाने के शानदार कप्‍तान थे. हालांकि इन दोनों की कप्‍तानी की तुलना की बात होती रहती है, लेकिन यह दोनों अलग अलग तरह के कप्‍तान थे. अब इन दोनों की कप्‍तानी पर टीम इंडिया के पू्र्व मैनेजर लालचंद राजपूत (Lalchand Rajput) ने बड़ी बात कही है. 

यह भी पढ़ें ः टेस्ट चैंपियनशिप में हो सकता है बड़ा बदलाव, जानिए क्‍या सोच रही है ICC

लालचंद राजपूत 2007 टी20 विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम के मैनेजर थे, जब भारत ने इस खिताब को अपने नाम किया था. लालचंद राजपूत का मानना है कि महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में पूर्व कप्तान और मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का मिश्रण है. लालचंद राजपूत का मानना है कि सौरव गांगुली की भारत में क्रिकेट खेलने के तरीके में बदलाव लाने में एक बड़ी भूमिका रही और एमएस धोनी इसे आगे लेकर गए जब वह 2007 में टीम के कप्तान बने.

यह भी पढ़ें ः CPL : प्रवीण ताम्बे बोले, त्रिनिबागो नाइट राइडर्स ने खरीदा, फ्रेंचाइजी को पता ही नहीं

लालचंद राजपूत ने स्पोटर्सक्रीड़ा से कहा कि सौरव गांगुली खिलाड़ियों को आत्मविश्वास देते थे और उन्होंने भारतीय टीम की मानसिकता में बदलाव किया और मुझे लगता है कि एमएस धोनी इसी चीज को लेकर आगे गए. अगर एमएस धोनी को लगता कि किसी खिलाड़ी में काबिलियत है, वो उन्हें पूरे मौके देने की कोशिश करते थे. पूर्व मैनेजर ने कहा कि एमएस धोनी की कप्तानी में राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली का मिश्रण है.
लालचंद राजपूत ने कहा कि ईमानदारी से कहूं तो वो काफी शांत रहते हैं. एक कप्तान को मैदान पर रहते हुए फैसले लेने होते हैं और वो दो कदम आगे की सोचते हैं. एक चीज जो मुझे उनकी अच्छी लगती है कि वो सोचने वाले कप्तान हैं. उनकी कप्तानी में राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली का मिश्रण है. सौरव गांगुली काफी आक्रामक कप्तान थे.

(इनपुट आईएएनएस)

First Published : 30 Jun 2020, 11:51:58 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×