News Nation Logo

BREAKING

Banner

टेस्ट चैंपियनशिप में हो सकता है बड़ा बदलाव, जानिए क्‍या सोच रही है ICC

कोरोना वायरस के कारण पिछले करीब तीन महीने से क्रिकेट बंद है. इस बीच न तो कहीं वन डे सीरीज हो पाई और न ही टेस्‍ट सीरीज ही खेली जा सकी. हालांकि अब धीरे धीरे क्रिकेट की वापसी होने जा रही है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 30 Jun 2020, 10:13:20 AM
icc

ICC (Photo Credit: फाइल फोटो)

New Delhi:

कोरोना वायरस (CoronaVirus) के कारण पिछले करीब तीन महीने से क्रिकेट बंद है. इस बीच न तो कहीं वन डे सीरीज हो पाई और न ही टेस्‍ट सीरीज ही खेली जा सकी. हालांकि अब धीरे धीरे क्रिकेट की वापसी होने जा रही है. इस बीच सबसे बड़ी समस्‍या विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप (ICC Test Championship) को लेकर है. कई टेस्‍ट सीरीज रद होने से इस पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं. हालांकि इस वक्‍त टीम इंडिया इस टेस्‍ट चैंपियनशिप (Test Championship) में सबसे ऊपर चल रही है. लेकिन अब इसके प्रोग्राम में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें ः CPL : प्रवीण ताम्बे बोले, त्रिनिबागो नाइट राइडर्स ने खरीदा, फ्रेंचाइजी को पता ही नहीं

कोविड-19 के कारण कई क्रिकेट सीरीज रद की गई हैं, जिसका असर आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के कार्यक्रम पर भी पड़ा है. आईसीसी अब टेस्ट चैम्पियनशिप के कार्यक्रम की समीक्षा करने का सोच रही है. आईसीसी के एक अधिकारी ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए एफटीपी (फ्यूचर टूर प्रोग्राम) पर काम करना होगा क्योंकि इसने कई देशों की द्विपक्षीय प्रतिबद्धताओं को लगभग असंभव कर दिया है. लेकिन ऐसा तभी किया जाएगा जब समझा जा सकेगा कि इस महामारी का पूरे एफटीपी पर क्या असर पड़ा है.

यह भी पढ़ें ः भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी की शादी आज, जानिए मेहमानों का कैसे रखा जाएगा ख्‍याल

आईसीसी के अधिकारी ने कहा, इस समय तक तो कुछ भी नहीं बदला है. हम समझते हैं कि कितनी क्रिकेट बची हुई है और कब टी-20 विश्व कप होना है. बिगड़े हुए एफटीपी को 2023 तक के लिए दोबारा देखना होगा और इसकी समीक्षा करनी होगी साथ ही यह ध्यान रखना होगा कि जितनी क्रिकेट इस कोविड-19 के कारण बर्बाद हुई उसमें से ज्यादा से ज्यादा की भरपाई कैसे की जाए. उन्होंने कहा कि जो क्रिकेट का नुकसान हुआ है उसका क्या प्रभाव पड़ा है, जब इस बात को लेकर गहरी समझ उतपन्न हो जाएगी तो विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप और आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग पर चर्चा और फैसला लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें ः बेन स्टोक्स करेंगे इंग्‍लैंड की कप्तानी, जानिए जो रूट को क्‍या हुआ!

आईसीसी के बोर्ड सदस्य ने बताया आईसीसी की बैठक में इस बात को लेकर चर्चा जारी हुई थी कि जो टेस्ट मैच रद्द हुए हैं उनका टेस्ट चैम्पियनशिप पर क्या प्रभाव पड़ेगा, लेकिन कैलेंडर पर दोबारा काम करना आसान नहीं होगा और इसमें समय लगेगा. उन्होंने कहा, आम राय से इतर टी-20 विश्व कप के अलावा अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई थी. जैसा आप जानते हैं कि टेस्ट चैम्पियनशिप सभी सदस्यों के काफी करीब है. आईसीसी कैलेंडर पर दोबारा काम करेगी और जो मैच नहीं हो पाएं हैं उन्हें शामिल करेगी या अंक प्रणाली में बदलाव होगा यह सभी फैसले अक्टूबर के आस-पास लिए जाएंगे क्योंकि अभी जो स्थिति है, आपके पास कोई ठोस प्लान नहीं हो सकता. कोरोनावायरस ने खेल को क्षति पहुंचाई है और आप इसके लिए किसी को दोष नहीं दे सकते. उन्होंने कहा, फैसला जो भी होगा वो सभी सदस्यों की आम सहमति से होगा. इसमें कोई दो राय नहीं है कि पहली चैम्पियनशिप जल्दी से जल्दी खत्म होनी चाहिए. लेकिन साथ ही यह बात समझनी होगी की कैलेंडर दोबारा बनाने के लिए 2-3 महीने चाहिए होंगे क्योंकि अंत में टेस्ट मैच द्विपक्षीय सीरीज के तौर पर खेले जाएंगे. भारत इस समय चैम्पियनशिप में 360 अंकों के साथ पहले स्थान पर है.

First Published : 30 Jun 2020, 10:10:11 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×