News Nation Logo
Banner

LPL 2020 : मुनाफ पटेल, क्रिस गेल, शाहिद अफरीदी नीलामी की दौड़ में

आईपीएल के तुरंत बाद एलपीएल यानी लंका प्रीमियर लीग के शुरू होने की पूरी संभावना है. एलपीएल पहली बार होने जा रहा है. इस लीग में कुछ भारतीय खिलाड़ी भी खेलते हुए नजर आ सकते हैं.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 12 Sep 2020, 02:17:01 PM
sri lanka

लंका प्रीमियर लीग 2020 (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

LPL 2020 : आईपीएल के तुरंत बाद एलपीएल यानी लंका प्रीमियर लीग (Lanka Premier League) के शुरू होने की पूरी संभावना है. एलपीएल (LPL 2020) पहली बार होने जा रहा है. इस लीग में कुछ भारतीय खिलाड़ी भी खेलते हुए नजर आ सकते हैं. अभी तक मुनाफ पटेल (Munaf Patel) का नाम सामने आया है. वहीं पाकिस्‍तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) भी इसमें खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं. भारत के पूर्व तेज गेंदबाज मुनाफ पटेल, वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और डेरेन सैमी उन 150 विदेशी खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन पर एक अक्टूबर को पहली लंका प्रीमियर लीग के लिए होने वाली नीलामी में बोली लगेगी. पाकिस्तान के पूर्व हरफनमौला शाहिद अफरीदी, बांग्लादेश के स्टार हरफनमौला शाकिब अल हसन, वेस्टइंडीज के डेरेन ब्रावो, इंग्लैंड के रवि बोपारा और दक्षिण अफ्रीका के वेर्नोन फिलैंडर और कोलिन मुनरो भी नीलामी में शामिल हैं. लंका प्रीमियर लीग यानी एलपीएल के पहले सीजन में पांच टीमें होंगी. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : RCB के कप्‍तान विराट कोहली खुश, टीम के लिए बोले...

एलपीएल का यह पहला सीजन होगा और यह 14 नवंबर से छह दिसंबर तक चलेगा. पहले इसे अगस्त में होना था लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया. दोबारा जब लंका प्रमियर लीग का शेड्यूल तैयार किया गया तो आयोजकों ने आईपीएल का पूरा ध्‍यान रखा, ताकि दोनों टूर्नामेंट आपस में टकराएं ना. आईपीएल का फाइनल 10 नवंबर को होगा और उसके बाद 14 नवंबर को एलपीएल का पहला मैच खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : किंग्स इलेवन पंजाब के लिए कारगर साबित होगी केएल राहुल और अनिल कुंबले की जोड़ी!

क्रिकेट को अलविदा कह चुके मुनाफ पटेल भारत के लिए 13 टेस्ट, 70 वनडे और तीन टी20 मैच खेल चुके हैं. वह भारत की 2011 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य थे. हर टीम छह विदेशी खिलाड़ी खरीद सकती है. हर टीम में 19 खिलाड़ी होंगे. मैच दाम्बुला, पल्लेकेले और हम्बनटोटा में खेले जाएंगे. श्रीलंका सरकार ने अभी खिलाड़ियों, अधिकारियों और प्रसारण स्टाफ के लिए क्‍वारंटीन की अवधि कम करने को मंजूरी नहीं दी है. श्रीलंका क्रिकेट ने 14 की बजाय क्‍वारंटीन सात दिन का करने की इजाजत मांगी है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : KKR के लिए अच्‍छी खबर, लय में आए कुलदीप यादव

इससे पहले बताया गया था कि लंका प्रीमियर लीग के पहले सीजन के सभी 23 मैच केवल 4 स्टेडियम में ही खेले जाएंगे. जिनमें आर. प्रेमदासा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, रंगगीरी दांबुलु इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, पल्लेकेल इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम और सूर्यावेवा महिंदा राजपक्षे इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम शामिल हैं. लंका प्रीमियर लीग में देश के पांच शहरों कोलंबो, कैंडी, गाले, दांबुला और जाफना की टीमें भाग लेंगी. एलपीएल में श्रीलंका के शीर्ष राष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ ही कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी और शीर्ष कोच हिस्सा लेंगे. लंका प्रीमियर लीग में कौन-कौन सी टीमें हिस्सा लेंगी, इसका फैसला हो गया है. एलपीएल में खेलने वाली टीमों के नाम सेम-टू-सेम आईपीएल टीमों जैसे हैं. टूर्नामेंट में प्रत्येक फ्रेंचाइजी को अपनी टीम में छह विदेशी खिलाड़ी रखने की अनुमति दी जाएगी जिसमें से केवल 4 खिलाड़ी ही प्लेइंग 11 में शामिल हो पाएंगे.

(इनपुट पीटीआई)

First Published : 12 Sep 2020, 02:15:42 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो