logo-image

Kargil Vijay Diwas: : भारतीय खिलाड़ियों ने सैनिकों को किया याद, जानिए किसने क्‍या लिखा

भारतीय खिलाड़ियों ने रविवार को करगिल युद्ध की 21वीं वर्षगांठ पर इस युद्ध में शहीद हुए सैनिकों का भावपूर्ण स्मरण किया. भारतीय सेना ने जुलाई 1999 में पाकिस्तान की सेना को मात दी थी और तब से इसे करगिल विजय दिवस के तौर पर मनाया जाता है.

Updated on: 26 Jul 2020, 05:03 PM

New Delhi:

भारतीय खिलाड़ियों ने रविवार को करगिल युद्ध की 21वीं वर्षगांठ पर इस युद्ध में शहीद हुए सैनिकों का भावपूर्ण स्मरण किया. भारतीय सेना ने जुलाई 1999 में पाकिस्तान की सेना को मात दी थी और तब से इसे करगिल विजय दिवस के तौर पर मनाया जाता है. देश के लिए ये दिन बेहद अहम है क्योंकि आज ही के दिन भारतीय सेना ने दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देकर विजय पताका लहराया. आज के दिन कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देकर भारत के वीरों की उस वीर गाथा को याद किया जाता है. करगिल (Kargil) में बर्फीले पहाड़ की चोटियों पर शत्रु घात लगाए बैठा था. लगभग 1800 फुट ऊपर पहाड़ियों में छिपा दुश्मन भारतीय जांबाजों को रोकने की हर संभव कोशिश कर रहा था, लेकिन हमारे जांबाज प्राणों की परवाह किए बिना बढ़ते रहे, अपनी बहादुरी का परचम दिखाते हुए दुश्मानों को पीठ दिखाकर भागने पर मजबूर कर दिया, कारगिल पर फतह हासिल कर दुनाया को संदेश दिया कि हमसे टकराने वाले मिट्टी में मिल जाएंगे, 1999 के उस रण में कई जांबाज शहीद हुए, उन्होंने देश की रक्षा में अपना सर्वोच्च बलिदान दिया. 

यह भी पढ़ें ः गौतम गंभीर बोले, भारत ही नहीं विश्‍व क्रिकेट में बेन स्‍टोक्‍स जैसा कोई नहीं, जानिए क्‍यों

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने ट्वीट करते हुए लिखा, भारतीय सेना के उन बहादुर, पराक्रमी जवानों को सलाम जिन्होंने देश के लिए लड़ते हुए अपनी जान गंवा दी, ताकि हम सभी सुरक्षित रह सकें. जय हिंद. सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट किया, हमारी सेना के पराक्रम और बलिदान की कई सारी कहानियां हमने सुनी हैं जो बहुत प्रेरणादायी हैं. हम हमेशा देश के लिए की गई उनकी सेवा के लिए उनके ऋणी रहेंगे. भारतीय टेस्ट टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने लिखा, हम कभी उन लोगों की अजेय भावना और साहस को नहीं भूल सकते जिन्होंने देश की सुरक्षा के लिए अपनी जान गंवा दी. हमारी सेना पर गर्व है. लोकेश राहुल ने ट्वीट किया, हमारे बहादुर जवानों को नमन जिन्होंने देश की रक्षा के लिए अपनी जान गंवा दी. पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस. लक्ष्मण ने लिखा, करगिल विजय दिवस के मौके पर सभी बहादुरों को नमन. हमेशा आपके शौर्य और बलिदान के ऋणी रहेंगे.

यह भी पढ़ें ः RCB : IPL 2020 की सबसे बड़ी दावेदार है रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर, जानिए किसने कही ये बात

पैरालम्पिक खेलों में पदक जीतने वाली दीपा मलिक ने लिखा, मैं करगिल युद्ध की 21वीं वर्षगांठ पर सभी जवानों की याद में अपना शीश झुकाती हूं. अतुल्य पराक्रम के लिए हमारी सेना को नमन. हमेशा इसके आभारी रहेंगे. ओलम्पिक कांस्य पदक विजेता निशानेबाज गगन नारंग ने ट्वीट किया, मैं करगिल विजय दिवस के मौके पर हमारे जवानों की बहादुरी और निस्वार्थ सेवा को सलाम करता हूं. सेना हमारे देश की शान है. हम हमेशा उनके ऋणी रहेंगे. जय हिंद. भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल ने ट्वीट किया, करगिल विजय दिवस के मौके पर हमारे बहादुर जवानों को नमन. हमारे देश के लिए आपके पराक्रम और बलिदान के शुक्रिया भारतीय सेना. जय हिंद.

यह भी पढ़ें ः Mumbai Indians : IPL की सबसे सफल टीम का यूएई में प्रदर्शन बहुत खराब, जानिए हर मैच का हाल

बता दें, भारत ने आज ही के दिन साल 1999 को कारगिल युद्ध में विजय हासिल की थी. इसीलिए इसे विजय दिवस भी कहा जाता है. यह दिन कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों के सम्मान में मनाया जाता है. भारत और पाकिस्तान के बीच मई और जुलाई 1999 में कश्मीर के कारगिल जिले में हुए सशस्त्र संघर्ष का नाम कारगिल युद्ध है. लगभग 60 दिनों तक कारगिल युद्ध चला था और जुलाई के अंत में 26 जुलाई को इसका अंत हुआ था. कारगिल युद्ध जिसे ऑपरेशन विजय के नाम से भी जाना जाता है पर भारत ने जीत हासिल की थी. ऑपरेशन विजय पर विजय हासिल करने के चलते इसे विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 में दर्शकों की होगी एंट्री! जानिए BCCI का किस बात पर है फोकस

बता दें कि कारगिल लड़ाई में बोफोर्स तोपें सेना के खूब काम आई थीं. भारतीय वायुसेना ने कारगिल युद्ध में बड़ा योगदान दिया था. भारतीय वायुसेना ने 32 हजार फीट की ऊंचाई से एयर पावर का उपयोग किया था. भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के खिलाफ मिग-27 और मिग-29 का भी इस्तेमाल किया और जहां भी पाकिस्तान ने कब्जा किया था वहां बम गिराए गए. साथ ही पाकिस्तान के कई ठिकानों पर आर-77 मिसाइलों से हमला किया गया था.