logo-image

गौतम गंभीर बोले, भारत ही नहीं विश्‍व क्रिकेट में बेन स्‍टोक्‍स जैसा कोई नहीं, जानिए क्‍यों

इंग्‍लैंड के ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स (Ben Stocks) इस वक्‍त के सबसे बड़े खिलाड़ी बनकर सामने आए हैं. चाहे वन डे हो या फिर टेस्‍ट. यहां तक कि T20 क्रिकेट (T20 Cricket) के भी वे जाने माने नाम हैं.

Updated on: 26 Jul 2020, 04:40 PM

New Delhi:

इंग्‍लैंड के ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स (Ben Stocks) इस वक्‍त के सबसे बड़े खिलाड़ी बनकर सामने आए हैं. चाहे वन डे हो या फिर टेस्‍ट. यहां तक कि T20 क्रिकेट (T20 Cricket) के भी वे जाने माने नाम हैं. यह बात और है कि वेस्‍टइंडीज (ENGvWI) के खिलाफ खेली जा रही सीरीज के पहले मैच में वे अच्‍छी कप्‍तानी नहीं कर सके और टीम को हार का सामना करना पड़ा, लेकिन इसके बाद जैसे ही उनके ऊपर से कप्‍तान का भार उठा, उन्‍होंने अपने रंग में आते हुए दूसरे ही टेस्‍ट में उसी वेस्‍टइंडीज के खिलाफ शतक (Ben Stokes Century) जड़ा दिया. इसके बाद से लगातार उनकी तारीफ हो रही है. 

यह भी पढ़ें ः RCB : IPL 2020 की सबसे बड़ी दावेदार है रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर, जानिए किसने कही ये बात

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने कहा कि विश्व क्रिकेट में कोई भी खिलाड़ी इंग्लैंड के हरफनमौला बेन स्टोक्स के करीब नहीं है. इंग्लैंड को विश्व चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले बेन स्टोक्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 176 रन की शानदार पारी खेल कर अपनी टीम को जीत दिलाई. उन्होंने इस टेस्ट सीरीज के शुरुआती दो मैचों में 313 रन बनाने के साथ नौ विकेट भी लिए हैं.

यह भी पढ़ें ः Mumbai Indians : IPL की सबसे सफल टीम का यूएई में प्रदर्शन बहुत खराब, जानिए हर मैच का हाल

गौतम गंभीर ने कहा, आप इस समय किसी भारतीय क्रिकेटर से बेन स्टोक्स की तुलना नहीं कर सकते हैं. बिल्कुल भी नहीं, क्योंकि बेन स्टोक्स शानदार लय में हैं. गौतम गंभीर से स्टार स्पोर्ट्स के कार्यक्रम ‘क्रिकेट कनेक्टेड’ में कहा, उन्होंने टेस्ट क्रिकेट, एक दिवसीय क्रिकेट और टी20 क्रिकेट में जैसा प्रदर्शन किया है वैसा भारत तो छोड़िये, इस समय विश्व क्रिकेट में उनके करीब कोई भी नहीं है. पूर्व खिलाड़ी गौतम गंभीर ने कहा कि बेन स्टोक्स ऐसे खिलाड़ी है जिन्हें कोई भी कप्तान अपनी टीम में रखना चाहेगा. भारत के लिए 58 टेस्ट खेलने वाले गौतम गंभीर ने कहा, वह मैच में प्रभाव छोड़ने वाले ऐसे खिलाड़ी हैं जिसकी जरूरत हर टीम को होती है. किसी भी कप्तान का सपना होगा कि उसकी टीम में स्टोक्स की तरह का खिलाड़ी हो. उनकी बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण सब कुछ शानदार है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 में दर्शकों की होगी एंट्री! जानिए BCCI का किस बात पर है फोकस

नियमित कप्तान जो रूट की गैरमौजूदगी में बेन स्टोक्स के नेतृत्व में इंग्लैंड को पहले टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा था. बेन स्टोक्स के नेतृत्व गुणों के बारे में बात करते हुए गंभीर ने कहा, वह अपनी क्षमता के हिसाब से एक कप्तान ही है. आपको कप्तान होने के लिए कप्तान कहलाने की आवश्यकता नहीं है, आप अपने प्रदर्शन से नेतृत्व करने वाला बन सकते हैं. गौतम गंभीर ने कहा, ऐसे में मुझे लगता है कि बहुत सारे खिलाड़ी वास्तव में बेन स्टोक्स से प्रेरणा ले रहे होंगे, लेकिन दुर्भाग्य से, विश्व क्रिकेट में उनकी तरह इस समय कोई नहीं है.

यह भी पढ़ें ः ICC चेयरमैन पद के लिए सौरव गांगुली को मिला श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान का समर्थन

इससे पहले इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज डोमिनिक कॉर्क ने भी बेन स्टोक्स की जमकर तारीफ की थी और कहा है कि वह इंग्लैंड के इतिहास के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक हैं. डोमिनिक कॉर्क ने स्काइ स्पोर्ट से कहा था कि यह तीन साल पहले खत्म हो सकता था. मुझे लगता है कि उन्हें अहसास हो गया था कि उनमें कितनी प्रतिभा है. डोमिनिक कॉर्क ने कहा कि मुझे लगता है कि वह अपने काम करने के तरीके से बेहतर कर सकते हैं. वह बल्लेबाजी करना चाहते हैं, वह गेंदबाजी करना चाहते हैं,वह अपने खेल पर काम करना चाहते हैं, वह बेहतर होना चाहते हैं. उन्होंने कहा था कि मुझे पता है कि वह अपनी गेंदबाजी पर बहुत मेहनत कर रहे हैं. मैं इस खिलाड़ी को सिर्फ विश्व में सर्वश्रेष्ठ बनते नहीं देख रहा बल्कि हमारे देश के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक बनते देख रहा हूं. इसलिए मैं उन्हें काफी ऊंचे स्थान पर रखता हूं.

(इनपुट भाषा)