logo-image

ICC चेयरमैन पद के लिए सौरव गांगुली को मिला श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान का समर्थन

शशांक मनोहर के इस्‍तीफे के बाद अब इस बात की चर्चा हो रही है कि आईसीसी का नया चेयरमैन कौन होगा. इस पद के लिए कई नाम अब तक चल रहे हैं, उनमें टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और अब बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली भी एक हैं.

Updated on: 26 Jul 2020, 11:58 AM

New Delhi:

शशांक मनोहर के इस्‍तीफे के बाद अब इस बात की चर्चा हो रही है कि आईसीसी (ICC) का नया चेयरमैन कौन होगा. इस पद के लिए कई नाम अब तक चल रहे हैं, उनमें टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्‍तान और अब बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) भी एक हैं. कई देशों की ओर से सौरव गांगुली को समर्थन भी मिल चुका है, लेकिन अभी खुद सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने इस बारे में साफ तौर पर कुछ भी नहीं कहा है. अब श्रीलंका के पू्र्व कप्‍तान और सौरव गांगुली को करीब से जानने वाले कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) ने भी इस पद के लिए सौरव गांगुली का समर्थन किया है. श्रीलंका के दिग्गज क्रिकेटर कुमार संगकारा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के चेयरमैन पद के लिए सौरव गांगुली का समर्थन किया है. श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान कुमार संगकारा ने कहा है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) (BCCI) के अध्यक्ष का कुशाग्र क्रिकेट दिमाग और प्रशासक के रूप में अनुभव उन्हें इस भूमिका के लिए काफी उपयुक्त दावेदार बनाता है. उन्‍होंने स्वीकार किया कि वह सौरव गांगुली के बड़े समर्थक हैं. 

यह भी पढ़ें ः गौतम गंभीर बोले- यह IPL देश के लिए, एमएस धोनी को लेकर दिया बड़ा बयान

कुमार संगकारा ने कहा कि पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली की अंतरराष्ट्रीय मानसिकता है जो महत्वपूर्ण पदों पर रहते हुए पक्षपात रहित रहने के लिए जरूरी है. मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के वर्तमान अध्यक्ष कुमार संगकारा ने इंडिया टुडे से कहा, मुझे लगता है कि सौरव गांगुली बदलाव ला सकता है. दादा (गांगुली) का बड़ा प्रशंसक हूं, सिर्फ क्रिकेटर के रूप में उनके दर्जे के कारण नहीं बल्कि मुझे लगता है कि उनके पास कुशाग्र क्रिकेट दिमाग है. उन्होंने कहा, वह दिल से क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ हित के बारे में सोचता है और जब आप आईसीसी में हो तो यह सिर्फ इसलिए नहीं बदलना चाहिए कि आप बीसीसीआई अध्यक्ष हो या इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड के या श्रीलंका क्रिकेट या किसी अन्य बोर्ड के.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : दिग्‍गज भारतीय बल्‍लेबाज ने शुरू की आईपीएल की प्रैक्‍टिस, सोशल मीडिया पर कही बड़ी बात

संगकारा ने कहा, आपकी मानसिकता अंतरराष्ट्रीय होनी चाहिए और आप जहां से आए तो वहां को लेकर भेदभाव नहीं होना चाहिए, जैसे कि मैं भारतीय, श्रीलंकाई, आस्ट्रेलियाई या इंग्लैंड का हूं. उसे समझना चाहिए कि मैं क्रिकेटर हूं और वही कर रहा हूं जो क्रिकेट खेलने वाले सभी देशों के लिए सर्वश्रेष्ठ है. श्रीलंका के पूर्व कप्तान ने कहा कि सौरव गांगुली में रिश्ते बनाने की क्षमता है जो क्रिकेट की संचालन संस्था में प्रभावी पद के लिए महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा, बीसीसीआई अध्यक्ष बनने से पहले भी मैंने उसका काम देखा है, प्रशासन और कोचिंग से भी पहले, उसने किस तरह दुनिया भर के खिलाड़ियों से रिश्ते बनाए, एमसीसी क्रिकेट समिति में उसका कार्यकाल.

यह भी पढ़ें ः IPL History : अब तक खेले गए आईपीएल के 12 फाइनल मैच का पूरा हाल यहां जानिए

बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष शशांक मनोहर ने इस महीने की शुरुआत में आईसीसी के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया था. चुनाव होने तक हांगकांग के इमरान ख्वाजा को अंतरिम चेयरमैन बनाया गया है. संगकारा एकमात्र पूर्व अंतरराष्ट्रीय कप्तान नहीं हैं जिन्होंने सौरव गांगुली का समर्थन किया है. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट निदेशक ग्रीम स्मिथ ने भी इस पद के लिए सौरव गांगुली का समर्थन किया है. गांगुली ने हालांकि हाल में कहा था कि आईसीसी पद को लेकर उन्हें कोई जल्दबाजी नहीं है.
आपको बता दें कि इससे पहले भी कई बार कुमार संगकारा सौरव गांगुली की जमकर तारीफ कर चुके हैं. हाल ही में संगकारा ने कहा था कि आप काफी सारी चीजों को तय कर सकते हैं, लेकिन कभी कभी आपको कुछ चीजों को पीछे छोड़ना पड़ता है. मुझे लगता है टीम इंडिया को बनाने में सौरव गांगुली ने काफी मेहनत की. एक शानदार टीम तैयार करने और इसे दूसरों के लिए छोड़ने में जैसे धोनी, जिनको इसका भरपूर फायदा मिला. धोनी, असाधारण खिलाड़ी, अविश्वसनीय कप्तान और फिर उन्होंने भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाया है। लेकिन मेरे लिए उन सभी की नींव दादा ने रखी.

(इनपुट भाषा)