logo-image

Mumbai Indians : IPL की सबसे सफल टीम का यूएई में प्रदर्शन बहुत खराब, जानिए हर मैच का हाल

आईपीएल 2020 को लेकर लगातार खबरें सामने आ रही हैं. अब इतना तो तय हो गया है कि इस बार आईपीएल यूएई में होगा और इसकी तारीख का भी ऐलान कर दिया गया है.

Updated on: 26 Jul 2020, 01:19 PM

New Delhi:

Mumbai Indians performing in UAE : आईपीएल 2020 को लेकर लगातार खबरें सामने आ रही हैं.  अब इतना तो तय हो गया है कि इस बार आईपीएल यूएई (IPL in UAE) में होगा और इसकी तारीख का भी ऐलान कर दिया गया है. अभी तक जो तारीखें सामने आई हैं, उसमें बताया गया है कि 19 सितंबर से आठ नवंबर के बीच खेला जाना है. हालांकि अभी पूरा शेड्यूल (IPL Schedule) सामने नहीं आया है, लेकिन माना जा सकता है कि इन्‍हीं तारीखों में आईपीएल होगा और पूरा शेड्यूल भी जल्‍द सामने आ जाएगा. आईपीएल (IPL 13) के अब तक 12 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब पूरा का पूरा टूर्नामेंट यूएई में खेला जा रहा है.  साल 2014 में भी आईपीएल के कुछ मैच यूएई में खेले गए थे, लेकिन उसके बाद टीमें वापस भारत आ गई थीं और बाकी के मैच यहीं पर खेले गए थे. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 में दर्शकों की होगी एंट्री! जानिए BCCI का किस बात पर है फोकस

साल 2014  की बात करें तो उस दौरान 15 दिन में कुल 20 मैच यूएई में खेले गए थे. लेकिन इस दौरान आईपीएल की सभी टीमों ने अपने अपने मैच खेले थे. हालांकि आज हम आपको उस साल खेले गए आईपीएल टीमों के प्रदर्शन के बारे में बता रहे हैं. अब खेले गए 12 आईपीएल में से चार बार तो आईपीएल का खिताब मुंबई इंडियंस ने ही जीता है. मुंबई इंडियंस आईपीएल की सबसे सफल टीम है. लेकिन आपको जानकर ताज्‍जुब होगा कि आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस यूएई में खेले गए अपने पांच मैचों में से एक भी जीत नहीं पाई है. यानी हर मैच में उसे हार का ही सामना करना पड़ा है. 

यह भी पढ़ें ः ICC चेयरमैन पद के लिए सौरव गांगुली को मिला श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान का समर्थन

मुंबई इंडियंस ने अपना पहला मैच यूएई में 16 अप्रैल को खेला था, इस मैच में उसका सामना कोलकाता नाइट राइडर्स से हुआ था, इस पहले ही मैच में मुंबई इंडियंस को 41 रन से हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद 19 अप्रैल को मुंबई इंडियंस का सामना रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर से हुआ, इस मैच में भी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने मुंबई को सात विकेट से करारी मात दी. इसके बाद आया तीसरा मैच. 25 अप्रैल को मुंबई इंडियंस का सामना चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से हुआ और इस मैच में हार के साथ ही मुंबई इंडियंस ने यूएई में अपनी हार की हैट्रिक भी पूरी कर ली. मुंबई जैसी टीम को लगातार तीन मैच  हारते हुए देखने का मौका कम ही मिलता है. इसके बाद उम्‍मीद की जा रही थी कि शायद अब जीत का सिलसिला टूटेगा. क्‍योंकि इस चौथे मैच में उसका मुकाबला अपेक्षाकृत कमजोर टीम दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स से था, लेकिन ये क्‍या, दिल्‍ली ने भी मुंबई को हरा दिया, वह भी पूरे छह विकेट से. इसके बाद आया पांचवा मैच, इस बार मुंबई का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से हुआ.  यहां मुंबई को 15 रन की करीबी हार का सामना करना पड़ा. इसी के साथ मुंबई इंडियंस अपने पांच के पांच मैच यूएई में हार गई.  

यह भी पढ़ें ः गौतम गंभीर बोले- यह IPL देश के लिए, एमएस धोनी को लेकर दिया बड़ा बयान

यानी मुंबई के लिए यूएई सबसे खराब जगह साबित हुआ है. मजेदार बात यह भी है कि इसके बाद टीमें भारत वापस लौट आई और जब मुंबई की टीम ने भारत में आकर अपना पहला मैच मुंबई में ही खेला तो किंग्‍स इलेवन पंजाब को पांच विकेट से हरा दिया.  यानी टीम ने अपनी हार का सिलसिला तो तोड़ा, लेकिन तब तक पांच लगातार मैच हारने से बहुत देर हो चुकी थी.