News Nation Logo

जसप्रीत बुमराह के एक्‍शन पर फिर उठे सवाल, शोएब अख्‍तर ने कही बड़ी बात

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आज दुनिया के सर्वश्रेष्‍ट गेंदबाजों में शुमार किए जाते हैं. वे इस वक्‍त भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण की धुरी हैं. लेकिन समय समय पर उनके गेंदबाजी एक्‍शन को लेकर सवाल भी उठते रहते हैं.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 09 Aug 2020, 08:50:39 AM
jaspreet bumrah

jaspreet bumrah (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) आज दुनिया के सर्वश्रेष्‍ट गेंदबाजों में शुमार किए जाते हैं. वे इस वक्‍त भारतीय (Team India) तेज गेंदबाजी आक्रमण की धुरी हैं. जब इंजरी होने या फिर किसी और कारण से वे टीम से बाहर होते हैं तो भारत के लिए मुश्‍किल खड़ी हो जाती हैं. लेकिन समय समय पर उनके गेंदबाजी एक्‍शन (Jaspreet Bumrah bowling action) को लेकर सवाल भी उठते रहते हैं, यहां तक कि उन्‍हें ज्‍यादा दिन क्रिकेट न खेल पाने की बात भी कही जाती है, लेकिन बुमराह सारी बातों को एक तरह से नकारते जा रहे हैं. अब पाकिस्‍तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्‍तर (Shoaib Akhtar) ने भी कुछ ऐसी ही बात कही है. 

यह भी पढ़ें ः WTC Points Table : इंग्‍लैंड की जीत और पाकिस्‍तान की हार से विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की प्‍वाइंट्स टेबल में उलटफेर

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का मानना है कि अपनी गेंदबाजी एक्शन के कारण भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के लिए सभी फॉर्मेट में खेलने के लिए खुद को उपलब्ध रखना मुश्किल होगा. शोएब अख्तर ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा के साथ उनके यूट्यूब शो आकाशवाणी में कहा कि जसप्रीत बुमराह के पास एक मुश्किल एक्शन है. वह सभी फॉर्मेट में नहीं खेल सकते हैं. उन्होंने कहा कि यह उनकी बहादुरी है कि उन्होंने टेस्ट मैचों में अपना कौशल दिखाया. वह बहुत मेहनती लड़का है और बहुत फोकस्ड है. वह जानते हैं कि वह कहां जाना चाहता है. लेकिन क्या उनकी पीठ उनका समर्थन करेगी. तब तक जब उनकी पीठ पर इतना भार होगा.

यह भी पढ़ें ः युजवेंद्र चहल को मिली बधाईयां, वीरेंद्र सहवाग बोले- आपदा को अवसर में बदल डाला

पाकिस्‍तान के पूर्व तेज गेंदबाज अख्तर ने आगे कहा कि मैं उनके मैच देख रहा था इससे पहले कि वह टूट गया. मैं अपने दोस्तों से कह रहा था कि वह टूट जाएगा. दोस्तों ने मुझे बताया कि यह सिर्फ 4-5 कदम रन-अप था. मैंने उन्हें बताया कि यह कदमों का सवाल नहीं है, बल्कि डिलीवरी स्ट्राइड के दौरान लोडिंग के बारे में है, उनकी पीठ इतने अधिक समय तक टिक नहीं पाएगी. उन्होंने कहा कि एक झपकी आ जाएगी और वह हो गई. मुझे लगता है कि एक दो टेस्ट मैचों के बाद वह टूट गया. उसे बहुत सावधान रहना होगा और उनके कप्तान को भी क्योंकि आपको ऐसी बहुत कम प्रतिभाएं मिलती हैं.

यह भी पढ़ें ः ENGvPAK : इंग्‍लैंड ने चौथे दिन ही तीन विकेट से जीता मैच, पाकिस्‍तान की घर के बाहर लगातार सातवीं हार

आपको बता दें कि इससे पहले जसप्रीत बुमराह अपने गेंदबाजी एक्‍शन को लेकर पहले भी बातें कर चुके हैं. बुमराह अपने खास गेंदबाजी एक्‍शन के लिए जाने जाते हैं. जिस एक्‍शन की बात अब शोएब अख्‍तर कर रहे हैं, यही एक्‍शन देखकर पहले भी लोगों ने कह दिया था कि यह गेंदबाज बहुत ज्‍यादा समय तक नहीं खेल पाएगा. लेकिन अब तक तो उसी गेंदबाजी एक्‍शन के साथ जसप्रीत बुमराह ने खुद को साबित किया और दुनिया के नंबर एक गेंदबाज होने का तमगा भी हासिल कर लिया. जसप्रीत बुमराह ने अप्रैल में ही कहा कि एक दौर ऐसा भी था, जब उनके अजीबोगरीब एक्शन के कारण लोग सोचते थे कि वह भारत की तरफ से नहीं खेल पाएंगे. जसप्रीत बुमराह ने पूर्व बल्लेबाज युवराज सिंह के साथ इंस्टाग्राम पर बातचीत के दौरान यह खुलासा किया था. युवराज सिंह ने जब उनके एक्शन को लेकर सवाल किया तो जसप्रीत बुमराह ने कहा था कि कई लोगों ने मुझसे कहा था कि मैं लंबे समय तक नहीं खेल पाऊंगा. लोगों को लगता था कि अगर देश की तरफ से खेलने वाला कोई आखिरी व्यक्ति होगा तो वह बुमराह होगा.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी जब तक सबसे तेज दौड़ेंगे, खेलते रहेंगे, जानिए पूरा माजरा

युवराज सिंह से जसप्रीत बुमराह ने कहा था कि लोग मुझसे कहते थे कि मैं केवल रणजी ट्राफी तक ही सीमित रहूंगा, लेकिन मैंने सुधार जारी रखा और अपने एक्शन पर कायम रहा. जसप्रीत बुमराह ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के दम पर जनवरी 2016 में भारत की तरफ से पदार्पण किया था. बुमराह ने किसी का नाम लिए बिना अपने एक्शन के पीछे की प्रेरणा का भी खुलासा किया. उन्होंने कहा, मैंने विशेष कोचिंग नहीं ली है और मैंने जो कुछ भी सीखा है वह टीवी देखकर सीखा. मैं एक टेनिस गेंद गेंदबाज के एक्शन की नकल करता था. बुमराह ने कहा था कि मैं नहीं जानता कि कब यह एक्शन मेरी पहचान बन गया. अंडर-19 तक मेरा एक्शन अलग था. उसमें बदलाव होता रहता था, लेकिन जब मैंने यह एक्शन अपनाया तो किसी ने इसे बदलने को नहीं कहा और मैं इस पर काम करता रहा.

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया की जर्सी और किट पर दिखेगा इस कंपनी का लोगो, जानिए कौन कौन है रेस में

जसप्रीत बुमराह ने अब तक 64 एकदिवसीय इंटरनेशनल मैच, 50 T20 मैच और 14 टेस्ट मैच खेले हैं. उन्होंने जनवरी 2018 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और बहुत कम समय में लंबे प्रारूप में भी विराट कोहली के विश्वसनीय गेंदबाज बन गए हैं. हाल ही में जो गेंदबाजों की रैंकिग जारी हुई है, उसमें भी जसप्रीत बुमराह नंबर दो की पोजीशन पर बरकरार हैं. गेंदबाजी रैंकिंग में न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट पहले और भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह दूसरे स्थान पर कायम हैं. ट्रेंट बोल्‍ट के 722 प्‍वाइंट्स हैं, वहीं जसप्रीत बुमराह के 719 प्‍वाइंट्स हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 09 Aug 2020, 08:47:09 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.