News Nation Logo
Banner

इसी साल सितंबर में खेला जाएगा IPL का 13वां सीजन, भारत या श्रीलंका नहीं बल्कि ये देश करेगा मेजबानी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आईपीएल का 13वां सीजन इस साल सितंबर में खेला जाएगा. भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित करने पर फैसला लिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 17 Jul 2020, 12:05:38 PM
IPL

आईपीएल ट्रॉफी (Photo Credit: IPL)

नई दिल्ली:

IPL (Indian Premier League) Season 13 - देशभर में फैले कोरोना वायरस की वजह से आईपीएल के 13वें सीजन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने 29 मार्च से शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन को काफी सोचने-विचारने के बाद स्थगित किया था. जिसके बाद से ही इसमें हिस्सा लेने वाले सिर्फ खिलाड़ी ही नहीं बल्कि करोड़ों क्रिकेट फैंस भी इसके आयोजन की स्थिति को लेकर काफी उत्सुक थे. आखिरकार अब खिलाड़ियों के साथ-साथ करोड़ों क्रिकेट फैंस के भी सभी सवालों के जवाब मिल चुके हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आईपीएल का 13वां सीजन इस साल सितंबर में खेला जाएगा. भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित करने पर फैसला लिया गया है.

ये भी पढ़ें- 50 साल के हुए टीम इंडिया के फील्डिंग कोच रामाकृष्णन श्रीधर, शास्त्री-विराट समेत कई खिलाड़ियों ने दी बधाई

हालांकि, आईसीसी ने अभी तक टी20 विश्व कप 2020 को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं की है. टी20 विश्व कप 2020 का आयोजन इस साल अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है. अब आईपीएल के 13वें सीजन का शेड्यूल तय करेगा कि इस साल टी20 विश्व कप खेला जाएगा या नहीं. आईसीसी ने अभी हाल ही में कहा था कि वे टी20 विश्व कप के आयोजन को लेकर अगले हफ्ते फैसला करने वाले हैं. लेकिन इससे पहले ही आईपीएल के 13वें सीजन के आयोजन को लेकर खबरें आने लगी हैं.

आईपीएल का आयोजन कराना बीसीसीआई के लिए बहुत जरूरी है, नहीं तो बोर्ड को 4 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है. इतनी बड़े नुकसान को देखते हुए ही बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने आईपीएल के आयोजन को लेकर काफी मशक्कत की है. सौरव गांगुली की पूरी कोशिश थी कि आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन भारत में ही किया जाए लेकिन महामारी की स्थितियों को देखते हुए ये संभव नहीं हो पाया. खैर, ये पूरे क्रिकेट जगत के लिए एक बेहद ही बड़ी खबर है कि आखिरकार इस साल आईपीएल का आयोजन होने जा रहा है.

ये भी पढ़ें- रबाडा ने 3TC कप से वापस लिया अपना नाम, क्रिस मॉरिस भी उपलब्ध नहीं

आईपीएल के 13वें सीजन के आयोजन को लेकर फिलहाल बीसीसीआई की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. बता दें कि देश में फैले कोरोना वायरस की वजह से बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन के आयोजन को लेकर श्रीलंका और संयुक्त अरब अमीरात को अपनी पसंद बताया था. लेकिन अंत में संयुक्त अरब अमीरात को इसके आयोजन को लेकर फाइनल किया गया है. संयुक्त अरब अमीरात में कोरोना वायरस के हालातों की बात की जाए तो यहां अभी तक कुल 56,129 मामले सामने आए हैं और 335 लोगों की मौत भी हो चुकी है.

महामारी को लेकर यूएई के लिए सबसे बड़ी राहत की बात ये है कि यहां 47,412 मरीज इस खतरनाक बीमारी को मात दे चुके हैं और अभी 8,382 एक्टिव केस हैं. संयुक्त अरब अमीरात की सबसे अच्छी बात ये है कि यहां अब नए मामले नहीं आ रहे हैं और सभी मरीजों की हालत स्थिर है. संयुक्त अरब अमीरात के इन आंकड़ों को देखते हुए ये आईपीएल के आयोजन को लेकर निश्चित तौर पर एक शानदार लोकेशन है.

ये भी पढ़ें- बीसीसीआई की शीर्ष परिषद बैठक में एफटीपी, एनसीए और घरेलू क्रिकेट पर होगी चर्चा

यदि इस साल आईपीएल का आयोजन सफलता पूर्वक पूरा हो जाता है तो निश्चित तौर पर बीसीसीआई के लिए ये एक बड़ी उपलब्धि होगी. क्योंकि कोरोना वायरस की वजह से बीसीसीआई का पूरा शेड्यूल पूरी तरह से बिगड़ गया है. इतना ही नहीं, बाकी क्रिकेट राष्ट्रों के शेड्यूल को देखते हुए आईपीएल के आयोजन को लेकर विंडो ढूंढने में भी बीसीसीआई को एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ा है. एशिया कप 2020 स्थगित होने के बाद आईपीएल का रास्ता लगभग साफ हो चुका था. इसके साथ ही उम्मीद जताई जा रही है कि अगले हफ्ते टी20 विश्व कप को लेकर आईसीसी के फैसले के बाद आईपीएल का पूरा शेड्यूल भी जारी किया जा सकता है.

First Published : 17 Jul 2020, 12:05:38 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.