News Nation Logo

आस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए इन खिलाड़ियों ने ठोकी टीम इंडिया की दावेदारी 

इस वक्‍त यूएई में आईपीएल चल रहा है. कुछ टेस्‍ट विशेषज्ञों को छोड़कर बाकी बाकी सभी खिलाड़ी किसी न किसी टीम से आईपीएल खेल रहे हैं. आईपीएल का फाइनल 10 नवंबर को होगा, इसके बाद भारतीय क्रिकेट टीम को आस्‍ट्रेलिया दौरे पर जाना है.

Bhasha/News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 20 Oct 2020, 03:56:56 PM
indiavsAustralia Series

indiavsAustralia Series (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

इस वक्‍त यूएई में आईपीएल चल रहा है. कुछ टेस्‍ट विशेषज्ञों को छोड़कर बाकी बाकी सभी खिलाड़ी किसी न किसी टीम से आईपीएल खेल रहे हैं. आईपीएल का फाइनल 10 नवंबर को होगा, इसके बाद भारतीय क्रिकेट टीम को आस्‍ट्रेलिया दौरे पर जाना है. आईपीएल खेल रहे कई नए और पुराने खिलाड़ी आस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया के लिए दावा ठोकते हुए नजर आएंगे. देखना होगा कि जब चयन समिति टीम के चयन के लिए बैठेगी, तो कौन कौन से खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए खेलते हुए नजर आएंगे. हैदराबाद के मोहम्मद सिराज आस्ट्रेलिया के आगामी दौरे पर भारत की टेस्ट टीम में पांचवें तेज गेंदबाज के रूप में जगह बनाने के लिए मुंबई के शार्दुल ठाकुर को चुनौती देंगे, जबकि भारत की संयुक्त टीम में जगह बनाने के लिए गुजरात के बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल भी दावेदार होंगे. चार टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले लिमिटेड ओवरों की दो सीरीज टी20 और एकदिवसीय सीरीज भी होंगी. ऐसे में सुनील जोशी की अध्यक्षता में इस हफ्ते बैठक करने वाली चयन समिति के सभी तीनों फॉर्मेट के लिए टीम में अधिक खिलाड़ियों को जगह देने की उम्मीद है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 : आईपीएल के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा जो अभी तक नहीं हुआ 

दो सीनियर तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार की जांघ की चोट और इशांत शर्मा की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण सीरीज से बाहर होने की आशंका है. ऐसे में मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव के साथ नवदीप सैनी का चौथे तेज गेंदबाज के रूप में चुना जाना तय है. पांचवें तेज गेंदबाज की जगह मोहम्‍मद सिराज को दी जा सकती है, जिन्होंने भारत ए और रणजी ट्रॉफी टीम की ओर से लंबे फॉर्मेट के मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है. नई गेंद को स्विंग कराने की क्षमता रखने वाले शार्दुल ठाकुर भी टीम में जगह बनाने के लिए चुनौती पेश करेंगे. वेस्टइंडीज के खिलाफ उनका टेस्ट डेब्‍यू बुरे सपने की तरह रहा था जब वह पहले ओवर में ही मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मैच से बाहर हो गए थे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 CSK vs RR : CSK की एक और हार, प्‍लेआफ की उम्‍मीदें यहीं पर खत्‍म 

चयन समिति के पूर्व अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने मंगलवार को पीटीआई से कहा कि मोहम्‍मद सिराज ने पिछले कुछ सत्र में भारत ए के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. मुझे लगता है कि वे लाल गेंद का बेहतर गेंदबाज हैं और आस्ट्रेलियाई हालात में काफी उपयोगी साबित हो सकता है. एमएसके प्रसाद के अनुसार नई चयन समिति शिवम मावी पर भी गौर कर सकती है जिनमें निकट भविष्य में सभी फॉर्मेट का गेंदबाज बनने की क्षमता है. शारदुल और चेन्नई सुपरकिंग्स टीम के उनके साथी दीपक चाहर का सफेद गेंद के फॉर्मेट में टीम में जगह बनाना लगभग तय है, जहां उमेश को जगह मिलने की संभावना नहीं है. जहां तक विकेटकीपरों का सवाल है तो टीम में चार विकेटकीपर होंगे. सीमित ओवरों के फॉर्मेट में लोकेश राहुल पहली पसंद होंगे जबकि ऋषभ पंत और संजू सैमसन उनका साथ देंगे. टेस्ट प्रारूप में रिद्धिमान साहा भी टेस्ट टीम का हिस्सा होंगे. 

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर : फैफ डुप्‍लेसी और आंद्रे रसेल एक ही टीम से खेलेंगे, क्रिस गेल....

सलामी बल्लेबाजों के रूप में रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल सभी प्रारूपों के लिए उपलब्ध रहेंगे. लोकेश राहुल और शिखर धवन लिमिटेड ओवरों में इस भूमिका के दावेदार होंगे और ऐसे में भारत के पास छह ऐसे खिलाड़ी हैं जो नई गेंद का सामना करने में सक्षम हैं. मध्यक्रम में जिम्मेदारी कप्तान विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे और हार्दिक पांड्या (सभी सीमित ओवरों के प्रारूप में) के कंधों पर होगी. हार्दिक पांड्या के गेंदबाजी नहीं करने के कारण शिवम दुबे को बैकअप आलराउंडर के रूप में सीमित ओवरों के फॉर्मेट में जगह मिल सकती है. सीमित ओवरों के प्रारूप में स्पिन विभाग का जिम्मा वाशिंगटन सुंदर (सिर्फ टी20), युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा को दिए जाने की उम्मीद है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 : एमएस धोनी ने आईपीएल में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले अकेले खिलाड़ी, रोहित शर्मा

आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से प्रभाव छोड़ने वाले अक्षर पटेल को भी मौका मिल सकता है. टेस्ट मैचों में आर अश्विन और रविंद्र जडेजा का चुना जाना लगभग तय है जबकि कुलदीप यादव को भी टीम में शामिल किया जा सकता है. हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे टीम में टेस्ट विशेषज्ञ होंगे. अस्थाई कार्यक्रम के अनुसार दौरे की शुरुआत नवंबर में सीमित ओवरों के मैचों के साथ होगी जबकि टेस्ट सीरीज दिसंबर के मध्य में शुरू हो सकती है. 

यह भी पढ़ें : विराट कोहली को डेविड वार्नर ने छोड़ा पीछे, जानिए क्‍या बना रिकार्ड 

संभावित टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, केएल राहुल, शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, रिद्धिमान साहा, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, शारदुल ठाकुर, अक्षर पटेल और मोहम्मद सिराज.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 Oct 2020, 03:56:56 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो