News Nation Logo
Banner

IPL 2020 : आईपीएल के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा जो अभी तक नहीं हुआ 

अच्‍छी गेंदबाजी और जोस बटलर के अर्धशतक से राजस्थान रॉयल्स ने सोमवार को चेन्नई सुपर किंग्स पर 15 गेंद शेष रहते हुए सात विकेट से जीत दर्ज करके आईपीएल में जहां अपनी उम्मीदें बरकरार रखीं, वहीं सीएसके पर प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाने खतरा मंडरा रहा है.

Bhasha | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 19 Oct 2020, 11:51:10 PM
dhoni ms

dhoni ms (Photo Credit: Twitter)

अबुधाबी :

अच्‍छी गेंदबाजी और जोस बटलर के अर्धशतक से राजस्थान रॉयल्स ने सोमवार को चेन्नई सुपर किंग्स पर 15 गेंद शेष रहते हुए सात विकेट से जीत दर्ज करके आईपीएल में जहां अपनी उम्मीदें बरकरार रखीं, वहीं महेंद्र सिंह धोनी की टीम पर पहली बार प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाने का खतरा गहरा दिया. चेन्नई सुपरकिंग्‍स की टीम पहले बल्लेबाजी का फैसला करके पांच विकेट पर 125 रन ही बना पाया. उसकी तरफ से रविंद्र जडेजा (30 गेंदों पर नाबाद 35) और धोनी (28 गेंदों पर 28) ही कुछ योगदान दे पाए. जोस बटलर की 48 गेंदों पर सात चौकों और दो छक्कों की मदद से खेली गई नाबाद 70 रन की पारी से राजस्‍थान रॉयल्‍स रॉयल्स ने 17.3 ओवर में तीन विकेट पर 126 रन बनाकर जीत दर्ज की.

यह भी पढ़ें :  IPL 2020 CSK vs RR : CSK की एक और हार, प्‍लेआफ की उम्‍मीदें यहीं पर खत्‍म 

जोस बटलर ने कप्तान स्टीव स्मिथ (34 गेंदों पर नाबाद 26) के साथ चौथे विकेट के लिए 13 ओवर में 98 रन की साझेदारी की. एमएस धोनी का आईपीएल में 200वां मैच यादगार नहीं बन पाया. चेन्नई सुपरकिंग्‍स अभी तक आईपीएल में जब भी खेला है तब प्लेऑफ तक जरूर पहुंचा है. वह तीन बार का आईपीएल चैंपियन और छह बार का उप विजेता है, लेकिन इस बार उसके दस मैचों में केवल छह अंक हैं और अगले चार मैचों में जीत पर भी उसकी प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना अगर मगर पर टिकी रहेगी. राजस्‍थान रॉयल्स दस मैचों में चौथी जीत से आठ अंक के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गया है. 

यह भी पढ़ें : IPL CSK vs RR : एमएस धोनी की CSK ने बनाए 125 रन, जानिए पहली पारी का हाल 

वैसे एमएस धोनी के धुरंधर आसानी से हार मानने वाले नहीं थे. दीपक चाहर (18 रन देकर दो) और जोश हेजलवुड (19 रन देकर एक) ने पहले नौ ओवरों में ही अपना कोटा पूरा कर दिया लेकिन इस बीच उन्होंने अधिकतर समय रॉयल्स के बल्लेबाजों को खामोश रखा. राजस्‍थान रॉयल्स का बेट स्टोक्स (19) और रोबिन उथप्पा (चार) से पारी की शुरुआत करवाना फिर से गलत साबित हुआ. ये दोनों चौथे ओवर तक पवेलियन में विराजमान थे. संजू सैमसन इस बार खाता भी नहीं खोल पाए. एमएस धोनी की तारीफ करनी होगी जिन्होंने बाईं तरफ डाइव लगाकर एक हाथ से उनका कैच लिया. दो रन के अंदर तीन विकेट गंवाने से रॉयल्स दबाव में आ गया. स्‍टीव स्मिथ और जोस बटलर ने सहजता से पारी आगे बढ़ाने की रणनीति अपनाई. इस बीच जब स्‍टीव स्मिथ ने खाता भी नहीं खोला था तब एमए धोनी ने उनके खिलाफ पगबाधा के लिए डीआरएस लिया था. रन बनाने का जिम्मा वैसे भी बटलर ने उठा रखा था. शार्दुल ठाकुर पर लगाया गया उनका छक्का दर्शनीय था. स्‍टीव स्मिथ ने 24वीं गेंद का सामना करके पहला चौका लगाया. जोस बटलर ने 37 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया. 

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर : फैफ डुप्‍लेसी और आंद्रे रसेल एक ही टीम से खेलेंगे, क्रिस गेल....

रॉयल्स की इस जीत की नींव उसके गेंदबाजों ने रखी. जोफ्रा आर्चर ने 20 रन देकर एक विकेट लिया जबकि उसके दोनों स्पिनरों श्रेयस गोपाल (14 रन देकर एक) और राहुल तेवतिया (18 रन देकर एक) ने मिलाकर आठ ओवर में 32 रन देकर दो विकेट लिये और चेन्नई के बल्लेबाजों को दबाव में रखा. धोनी का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला गलत साबित हुआ क्योंकि चेन्नई का शीर्ष क्रम लड़खड़ा गया और 10 ओवर तक स्कोर चार विकेट पर 56 रन था. रॉयल्स के गेंदबाजों की तारीफ करनी होगी कि उन्होंने परिस्थितियों का फायदा उठाकर चेन्नई के बल्लेबाजों को शुरू से दबाव में रखा. पिच धीमी थी लेकिन उससे असमान उछाल भी मिल रही थी जिससे बल्लेबाज सामंजस्य नहीं बिठा पाए. जोस बटलर ने फाफ डुप्लेसिस (10) का खूबसूरत कैच लिया लेकिन स्टोक्स पर लगाए गए एक छक्के को छोड़कर कुरेन (22) आत्मविश्वास में नहीं दिखे. शेन वाटसन (आठ) और अंबाती रायुडु (13) ने आसान कैच दिए.

First Published : 19 Oct 2020, 11:51:10 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.