logo-image

INDvAUS T20 Match : ऑस्ट्रेलिया का सफाया करना चाहेगी टीम इंंडि‍या

भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है. टीम भले पहले वन डे सीरीज 2-1 से हार गई हो, लेकिन अच्छी बात ये है कि टीम ने टी-20 सीरीज पर अभी तक 2-0 से लीड ले रखी है.

Updated on: 07 Dec 2020, 03:06 PM

नई दि‍ल्‍ली:

भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है. टीम भले पहले वन डे सीरीज 2-1 से हार गई हो, लेकिन अच्छी बात ये है कि टीम ने टी-20 सीरीज पर अभी तक 2-0 से लीड ले रखी है. अभी दो ही मैच हुए हैं और दोनों मैचों में टीम इंडिया ने जीत हासिल की है, अब तीसरे और आखिरी मैच की बारी है. इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम वापसी करना चाहेगी, वहीं भारतीय क्रिकेट टीम की कोशिश होगी कि एक और मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया का सफाया किया जाए. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS : क्‍या है वो कनकशन का नियम, जिसने टीम इंडिया को दिला दी जीत 

सीरीज जीतने के बाद आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय टीम आस्ट्रेलिया के खिलाफ मंगलवार को तीसरे और आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में उतरेगी तो उसका इरादा फिटनेस समस्याओं से जूझ रहे मेजबान का सूपड़ा साफ करने का होगा. कप्तान विराट कोहली और शानदार फार्म में चल रहे हार्दिक पंड्या को 2016 की याद आ गई होगी, जब वनडे सीरीज हारने के बाद भारत ने टी20 में शानदार वापसी करते हुए आस्ट्रेलिया को 3.0 से मात दी थी. पहले दो वनडे हारने के बाद भारत ने कैनबरा में तीसरा वनडे जीतकर लय हासिल की. रविंद्र जडेजा जैसे हरफनमौला की गैर मौजूदगी में भी भारत ने रविवार को दूसरा टी20 छह विकेट से जीतकर सीरीज अपने नाम की. भारतीय टीम का मनोबल इससे भी बढा होगा कि मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को आराम देकर भी भारत ने उन तीन तेज गेंदबाजों पर भरोसा किया जिनका कुल अनुभव 40 मैचों का भी नहीं है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Team Update : आईपीएल 2021 में खेलेंगी दस टीमें! कानपुर और लखनऊ का भी दावा

लिमिटेड सीमित ओवरों में नयी गेंद संभालने वाले टी नटराजन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार डेब्यू किया और आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को उन्हें खेलने में काफी दिक्कतें आई. भारत और आस्ट्रेलिया के बीच पिछले मैच में फर्क बीच के ओवरों में दोनों टीमों की बल्लेबाजी भी रही. कार्यवाहक कप्तान मैथ्यू वेड के आउट होने के बाद आस्ट्रेलिया ने लय खो दी. दूसरी ओर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पावरप्ले के बाद कुछ बेहतरीन शॉट लगाए.  चोटिल मनीष पांडे की जगह श्रेयस अय्यर को शामिल करना भी भारत के लिए अच्छा रहा. भारत के लिए कमजोर कड़ी युजवेंद्र चहल का खराब प्रदर्शन रही. पहले टी20 में रविंद्र जडेजा के कनकशन विकल्प के रूप में तीन विकेट लेकर मैन आफ द मैच रहे चहल दूसरे मैच में काफी महंगे साबित हुए. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS : कनकशन सब्स्टीट्यूट मामले में विराट कोहली के साथ खड़े हुए अनिल कुंबले 

आस्ट्रेलिया को नियमित कप्तान आरोन फिंच, डेविड वॉर्नर, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड की कमी खल रही है. इन पांच में से तीन ने हालांकि पहला टी20 खेला था जो भारत ने 11 रन से जीता था. डार्सी शॉर्ट सलामी बल्लेबाजी के तौर पर पहले दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके. ऐसे में मार्कस स्टोइनिस और ग्लेन मैक्सवेल पर जिम्मेदारी बढ गई है. आस्ट्रेलियाई गेंदबाजी आक्रमण में अनुभव की कमी है और भारतीय बल्लेबाजों पर लगाम कसना उनके लिए आसान नहीं होगा. एडीलेड में 17 दिसंबर से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज से पहले टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप भारत के लिए टॉनिक का काम करेगी. 

यह भी पढ़ें : कोविड निगेटिव टेस्ट के बाद पाक टीम आइसोलेशन से आएगी बाहर

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, टी नटराजन , शारदुल ठाकुर. 
आस्ट्रेलिया : मैथ्यू वेड (कप्तान), सीन एबोट, एश्टोन एगर, एलेक्स कारे, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, मोइजेस हेनरिक्स, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, डेनियल सैम्स, केन रिचर्डसन, स्टीवन स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डार्सी शॉर्ट, एडम जाम्पा, एंड्रयू टॉय