News Nation Logo
Banner

भारतीय तेज गेंदबाजों की दुनियाभर में तारीफ, जानिए किसने कहा- दुनिया का सर्वश्रेष्‍ठ आक्रमण

कभी स्‍पिन गेंदबाजों के लिए जाना जाने वाला भारत अब तेज गेंदबाजी में अपनी खास पहचान बना चुका है. इस वक्‍त टीम इंडिया के पास पांच से छह तेज गेंदबाज हैं, जो समय समय पर टीम इंडिया के लिए खेलते हैं.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 04 Jul 2020, 11:43:28 AM
Fast bowler

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

कभी स्‍पिन गेंदबाजों के लिए जाना जाने वाला भारत अब तेज गेंदबाजी में अपनी खास पहचान बना चुका है. इस वक्‍त टीम इंडिया के पास पांच से छह तेज गेंदबाज हैं, जो समय समय पर टीम इंडिया के लिए खेलते हैं. इसके साथ ही भारत के पास बैकअप भी काफी मजबूत है. अब दुनियाभर की टीमें भारत की पेस बैटरी से डरती और घबराती हैं. कई दिग्‍गज भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण की तारीफ कर चुके हैं. 

यह भी पढ़ें ः विश्व कप 2011 के फाइनल पर ICC ने क्‍या कहा और क्‍या है ताजा अपडेट, जानिए यहां

वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज इयान बिशप (Ian Bishop) ने कहा कि भारत ने हाल के समय में तेज गेंदबाजी को अपनी प्राथमिकता बनाया है और फिलहाल वह तेज गेंदबाजी विभाग में सबसे आगे है. भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah), मोहम्मद शमी (Mohammed Shami), इशांत शर्मा (Ishant Sharma), उमेश यादव (Umesh Yadav) और भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) शामिल हैं, जिससे टीम को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सफलता हासिल करने में मदद मिल रही है. क्रिकेटर से कमेंटेटर बने इयान बिशप ने सोनी टेन के पिट स्टॉप पर कहा कि भारत तेज गेंदबाजी विभाग में सबसे आगे है क्योंकि उन्होंने वर्षों पहले इसे पहचान लिया था. 

यह भी पढ़ें ः इशांत शर्मा कम करते थे एमएस धोनी से बात, लेकिन 2013 के बाद....

इयान बिशप ने कहा कि अगर आप दुनिया की नंबर एक टीम बनना चाहते हैं तो आप हर समय अपने स्पिनरों पर निर्भर नहीं रह सकते क्योंकि जब आप पश्चिमी देशों का दौरा करते हो तो स्पिन खेल के एक चरण पर ही प्रभावी होती है, आपके पास तेज गेंदबाजी आक्रमण होना ही चाहिए और भारत ने इसे हासिल किया. तीनों प्रारूपों में खेलने की कड़ी मेहनत को देखते हुए बिशप ने तेज गेंदबाजों के काम के बोझ का प्रबंधन करने के लिए कहा विशेषकर भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ जसप्रीत बुमराह का. 

यह भी पढ़ें ः आईपीएल में खेलना चाहते है श्रीसंत, इन टीमों का लिया नाम

बिशप ने कहा कि जसप्रीत उन कुछ गेंदबाजों में शामिल है जिन्होंने खुद को खेल के विभिन्न प्रारूपों में अच्छी तरह ढाला है. लेकिन आप उम्मीद नहीं कर सकते कि प्रत्येक मैच खेलने के बावजूद वह लंबे समय तक खेलता रहे. मानव शरीर ऐसा नहीं कर सकता. आपको इन कीमती संसाधनों का प्रबंधन करना होगा क्योंकि यह पीढ़ियों में एक बार मिलने वाली प्रतिभा है. त्रिनिदाद के इस पूर्व तेज गेंदबाज का मानना है कि तेज गेंदबाज इस समय स्वर्णिम युग से गुजर रही है और इसमें नंबर एक टेस्ट गेंदबाज पैट कमिंस अगुआई कर रही हैं. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि हम तेज गेंदबाजी के स्वर्णिम युग में हैं. आप देखिए वेस्टइंडीज के पास क्या है, इसके अलावा आस्ट्रेलिया के पास दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज पैट कमिंस के अलावा मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड हैं. बिशप का मानना है कि मौजूदा तेज गेंदबाजों में बारबडोस में जन्में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर का एक्शन सर्वश्रेष्ठ है. उन्होंने कहा कि इंग्लैंड के पास स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन के अनुभव का साथ देने के लिए जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड हैं. मुझे लगता है कि इस समय विश्व क्रिकेट में आर्चर का एक्शन सर्वश्रेष्ठ है.

(इनपुट भाषा)

First Published : 04 Jul 2020, 11:39:21 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो