logo-image
लोकसभा चुनाव

21 दिसंबर के बाद मुश्किल में पड़ेगी टीम इंडिया...जानिए क्यों?

India Vs Australia:बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का काउंटडाउन शुरु हो गया है और अब कुछ दिनों बाद टेस्ट सीरीज होनी है.

Updated on: 16 Nov 2020, 04:04 PM

नई दिल्ली:

India Vs Australia: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का काउंटडाउन शुरु हो गया है और अब कुछ दिनों बाद टेस्ट सीरीज होनी है. सबसे पहले टीम इंडिया (Team India) ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ वनडे और फटाफट क्रिकेट के रोमांच यानी टी-20 में लोहा लेने वाली है. ये सीरीज काफी धमाकेदार होगी क्योंकि पहली बार इसको बायो सिक्योर बबल में किया जा रहा है. दोनों टीमों का ऐलान भी हो चुका है और टीम इंडिया आईपीएल खेल कर सिडनी पहुंच गई है जहां वो क्वारंटीन हैं लेकिन अभ्यास में कोई कमी नहीं छोड़ी रही है. टीम इंडिया वनडे का आगाज इस महीने करने वाली है लेकिन टेस्ट सीरीज अगले महीने दिसंबर में होने वाला है. पहला टेस्ट 17 से 21 दिसंबर तक एडिलेड में डे नाइट खेला जाएगा. ये पहला मौका है जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम उसी की सरजमीन पर पिंक बॉल टेस्ट खेल रही है. अब जैसे ही टेस्ट खत्म होगा टीम इंडिया बड़ी मुश्किल में पड़ जाएगी.

ये भी पढ़ें: Ind vs Aus: भूल गए हैं तो लिख लीजिए...कैसा होगा भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा

दरअसल, टीम इंडिया पहली बार ऑस्ट्रेलिया में डे नाइट टेस्ट खेल रही जो एडिलेड में होगा. इसी मैच के साथ टीम इंडिया टेस्ट सीरीज का आगाज करने वाली है. हालांकि पहले टेस्ट के बाद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली घर लौट जाएंगे. विराट कोहली पिता बनने वाले हैं और वो स्वदेश में अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा के पास उस वक्त रहना चाहते हैं. बीसीसीआई ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की छुट्टी भी मंजूर कर दी है. हालांकि विराट कोहली के ना होने पर टीम इंडिया का बल्लेबाजी क्रम कमजोर जरुर पड़ेगा लेकिन उनकी जगह बल्लेबाजी की कमांड रोहित शर्मा संभाल सकते हैं. विराट के आकंड़े बताते हैं कि वो ऑस्ट्रेलिया में क्यों टीम इंडिया के लिए काफी जरुरी है.

ये भी पढ़ें: Ind vs Aus: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में किया अभियास, देखें वीडियो

विराट कोहली ने साल 2014-15 की सीरीज में तोबड़तोड़ बल्लेबाजी का नजारा दिखाया था. ये वहीं दौर था जब पूर्व कप्तान एम एस धोनी ने बीच सीरीज में कप्तानी छोड़ी थी. इसके बाद टीम इंडिया की कप्तानी विराट कोहली को सौंपी गई थी. बतौर बल्लेबाज विराट कोहली ने टीम इंडिया के लिए शानदार पारी खेली. इस दौरे में विराट कोहली ने 4 टेस्ट मैच में 692 रन बनाए जिसमें उनका औसत 86.50 का रहा इसकी के साथ कोहली ने चार शतक और एक अर्धशतक लगाया. वहीं स्टीव स्मिथ ने भी चार मैच में 128.16 की औसत से 769 रन बनाए जिसमें 4 शतक शामिल थे. इस सीरीज को भारतीय टीम ने 2-0 से गंवाया था.

ये भी पढ़ें: World Test Championship: भारत की हार से न्यूजीलैंड को होगा फायदा, जानिए कैसे?

वहीं साल 2018-19 की सीरीज में यंग टीम इंडिया ने कंगारुओं की जमीन पर कदम रखा. इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के दो दिग्गज स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर नहीं थे. टीम इंडिया मे इस सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया था और इतिहास रचा था क्योंकि पहली बार भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसकी जमीन पर हराया था. इस सीरीज में टीम इंडिया के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे. पुजारा ने चार टेस्ट में 74.42 की औसत से 521 रन बनाए थे जिसमें 3 शतक और एक अर्धशतक शामिल था. इसके बाद ऋषभ पंत का नंबर आता है जिन्होंने चार मैच में 350 रन बनाए थे जिसमें एक शतक शामिल था. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने 4 मैच मे 282 रन बनाए थे जिसमें एक शतक शामिल था.

ये भी पढ़ें: Big Bash League 2020: तीन नए नियम हुए शामिल, पूरी जानकारी यहां पढ़ें

भले ही कोहली का बल्ला पिछली बार शांत था लेकिन उनकी चालक कप्तानी से टीम इंडिया ने वो कारनामा किया था जो सौरव गांगुली और एम एस धोनी जैसे महान कप्तान नहीं कर पाए थे. विराट कोहली एडिलेड टेस्ट के बाद चले जाएंगे और अनुमान यहीं है कि अजिंक्य रहाणे कप्तानी संभालने वाले हैं. देखा जाए तो रोहित शर्मा भी टेस्ट टीम का हिस्सा हैं और उन्हें भी अगुवाई करने का मौका मिल सकता है. पिछली बार जब रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया में दो टेस्ट खेले थे जब उनके बल्ले से 106 रन ही निकले थे.

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया को मिलेगा धोनी का रिप्लेसमेंट, सौरव गांगुली को आया 'गुस्सा'

खैर, पिछली बार विराट का बल्ला कुछ खास कमाल नहीं कर पाया लेकिन उनका होना विरोधियों को हर चाल पर दो बार सोचने पर मजूबर कर देता है. क्योंकि दूसरी टीम ये जानती कि विराट का होना ही उनकी जीत में सबसे बड़ा पत्थर है. अब देखना होगा कि बाकी बचे तीन टेस्ट मैच में टीम इंडिया किस तरह से प्रदर्शन करती है.

पहला टेस्ट 17 से 21 दिसंबर, एडिलेड
दूसरा टेस्ट 26 से 31 दिसंबर, मेलबर्न 
तीसरा टेस्ट 7 से 11 जनवरी, सिडनी   
चौथा टेस्ट 15 जनवरी से 19, ब्रिसबेन